Homeब्लॉगिंगब्लॉग पर Specific Country...

ब्लॉग पर Specific Country से Traffic कैसे लाए + 5 Ways

Loading...

ब्लॉगिंग मे ब्लॉग के लिए ट्राफिक एक ऐसा श्रोत है जिसके मद्दत से ही आपके ब्लॉग का income बड़ेगा। लेकिन ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाए इसके बारे मे aapको पूरी strategy सांझनी होती है और उसे implement भी खुद से ही करने होता है।

समय – समय पर मैंने बहूत सारे methods share कीये है ब्लॉग पर traffic लाने के, लेकिन specific country या फिर आप ख सकते है targated country से ट्राफिक लाना आपके ब्लॉग के लिए बहूत ही अच्छा होता है। सबसे जादा तो specific country से traffic लाने के फायदा advertising और affiliate sales मे होता है। इसलिए यह ब्लॉग पर सबसे अच्छा ट्राफिक लाने का तरीका माना जाता है।

लेकिन – लेकिन यह सबसे बाद और सबसे महत्वपूर्ण सवाल है की हम इसे कैसे करे?

ऐसे बहूत सारे factors है जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर specific country से traffic आप अपने ब्लॉग पर ला सकते है। और आप अपने ब्लॉग को Blog language की मदत से भी target कर सकते है जैसे TechSNM हिन्दी Blog है। तो 100% confirm है की इसका targated traffic भारत से ही आएगा क्योंकी भारत मे ही सबसे जादा हिन्दी भाषा का उपयोग किया जाता है।

मै कभी- कभी सोचता हूँ की अपने Blogging Business को दूसरे भी countries मे target करू लेकिन फिर मै जब सोचता हूँ की India को target करना बहूत ही महत्वपूर्ण है क्योंकी India मे competition उतना जादा है नहीं। और यह पर धीरे धीरे ब्लॉगिंग का Demand भी बढ़ता जा रहा है।

भारत मे अभी बहूत कम blogs है जो की हिन्दी मे सीखते है की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते है ? जिसके कारण अभी यह पर काम competition है। पर यही चीज आने वाले कुछ समय मे भारत मे इतना जादा competition मे बदल जाएगा जितना अआपने कभी भी सोच ही नहीं होगा क्योंकी आप सबको तो पता ही होगा की भारत की जनसंख्या कितनी है और यह कितने unemployed है।

लेकिन मै यह 100% ख रहा हूँ की यदि आप इस ब्लॉगपोस्ट को पढ़ रहे है तो इसका केवल एक ही मतलब है की आप अपने ब्लॉग पर traffic लकर उससे earning करना चाहते है।

इस ब्लॉगपोस्ट की मदत से मै aapको कुछ ऐसे तरीके बताऊँगा जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर targated countries से traffic ला सकते है। तो फिर चलिए बिना समय नष्ट कीये शुरू करते है।

Domain Name Extension

Domain Name Extension

ब्लॉग पर specific country से ट्राफिक लाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपके ब्लॉग का Domain Name Extension। यही डिसाइड करता है और इसी से confirm होता है की आपका ब्लॉग किसी specific country को target करता है। वैसे .com, .org आदि Top Level Doamin name है जो की globally targeted करते है और ये सब higher ranking के लिए है। लेकिन वही यदि आप किसी specific country को target कर रहे है तो उसके लिए aapको specific country level domain name खरीदना होगा।

अपने काभी notice यदि किया हो तो बहूट से इंडियन ब्लॉगगर्स .in domain extension का उपयोग करते है और वह भारत मे बहूत ही जादा rank करते है। इसी प्रकार से भारत मे .in या .co.in domain extension का उपयोग कर के India को target कर सकते है। और वह यदि आप किसी others country को target कर रहे है जैसे US होगया तो इसके लिए आप .us domain extension का उपयोग करेंगे। ऐसे ही अलग अलग देशों के लिए अलग domain extensions है जिनका उपयोग करके आप किसी भी specific country को target कर सकते है।

पर यदि आप अपने ब्लॉग को पूरे विश्व मे famous करना चाहते हो तो इसके लिए aapको TLDs extensions buy करना होगा लेकिन आपका इससे केवल एक दिक्कत होगी की इसपे aapको ran करने मे बहूत ही जादा hard होगा लेकिन यदि आप मेहनत करते है यह भी हो सकता है, यह आपके उप निर्भर करता है।

Google Search Console Geo targeting

google Search Console

Google Search Console जो की Google द्वारा provided ब्लॉगगर्स और webmasters के लिए पूरी तरह से एक फ्री tool है जो की आपके ब्लॉग को specific country को target करने मे पूरी तरह से मदत करेगा।

इस tool की सहायता से आप अपने blog को specific country को आसानी से target कर सकते है इसके दिए हुए options से।

चलिए मै aapको बताता हूँ की आप इस टूल की माध्यम से कैसे अपने ब्लॉग को specific country केर लिए कैसे target कर सकते है।

Loading...
  1. सबसे पहले aapको Google Search Console मे login हो जाना है।
  2. अब aapको Legacy tools and reports के अंदर International Targeting पर Click करना है।
  3. अब आपके सामने दो options आए होंगे एक Languages का और एक Country का। इसमे से aapको country पर click कर देना है।
  4. उसके बाद आप जिस भी country को target करना चाहते है उसे select करके aapको save कर देना है।

यदि आप इन सभी steps को सही से follow करते है तो आप अपने website को specific country के लिए target अवश्य कर सकते है।

Hosting Server Location

Hosting server Location

बहूत सी webhosting campanies है जिनका server अलग अलग देश के लिए अलग अलग server location होता है। एप इस तरीके से भी अपने ब्लॉग को specific country को आसानी से target कर सकते है। इसके लिए aapको अपने ब्लॉग को उस webhosting server पर host करना होगा जिस देश मे आप अपने ब्लॉग को target करना चाहते है।

जैसे यदि आप अपने ब्लॉग को भारत मे targe कर रहे है तो aapको अपने ब्लॉग को भारतीय server पे ही host करना होगा। इसी प्रकार अलग अलग देशों के लिए अलग अलग server location की जरूरत होगी।

Content Level Targeting

6 1

आपके ब्लॉग का content ही सबसे main signal होता है जिसकी मदत से गूगल टी करता है की आपकी वेबसाईट किस country पे targeted है।

इसीलिए आप अपने contents को भी उसी country के लिए optimize करिए जिस country को आप target कर रहे हो। इससे google को भी एक दम clear signal मिलेगा। और इसमे सबसे important है आपके ब्लॉग का content और language.

यदि आप सबके SEO Factors मे Readbility के बवारे मे पता होगा तो आप इसे बहूत ही आसानी से समझ जाएंगे।

Backlinks

Backlinks

Blog पर targeted countries से traffic लाने मे आपके ब्लॉग का backlinks का भी बहूत ही बड़ा योगदान होता है। जब Google Search launched हुआ था तो वह content popularity को determine करता था। लेकिन जैसे जैसे समय के अनुसार Google search changed हुआ backlinks का importance बढ़ गया। यह इसलिए इसकी मदत से ब्लॉग को किसी भी country को target करने के लिए बहूत ही अच्छा और बहूत ही आसान तरीका था।

जैसे यदि आप अपने ब्लॉग को अमेरिका मे target कर रहे है। तो aapको अपने ब्लॉग के लिए जादा से जादा backlinks अमेरिकन ब्लॉग से ही लेना चाहिए।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Blog par specific country से traffic kaise laye (5 ways)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × two =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम