HomeFestival15 August क्यों मनाया जाता है ?

15 August क्यों मनाया जाता है ?

Loading...

भारत मे हर साल 15 अगस्त मनाया जाता है भारतवासियों के लिए 15 अगस्त खास दिन है क्योंकि इस दिन(15 अगस्त ) ही भारत आजाद हुआ था । सबसे पहला swatantrata diwas भारत मे 15 August  1947 को मनाया गया था । लेकीन बहुत कम ही लोगों को पता है की भारत मे 15 August kyu manaya jata haiचलिए  जानते है की स्वतंत्रता दिवस क्या है (independence day in hindi), और swatantrata diwas क्यों मनाया जाता है?

स्वतंत्रता दिवस क्या है?

स्वतंत्रता का मतलब होता है ‘आजादी’ (Independence) और दिवस का मतलब होता है ‘दिन’(Day)। यानि की स्वतंत्रता दिवस ( independence day) का मतलब होता है आजादी का दिन ।

15 अगस्त क्या है?

15 August वो तारीख है जिस दिन हमारा देश यानि की भारत 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था। इसी दिन भारत को स्वतंत्रता मिली थी । इसी दिन (15 अगस्त 1947 को ) को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहल लाल नेहरू जी ने भारत का राष्टीय ध्वज को दिल्ली के लाल किले के लाहौरी गेट से फहराया था ।  यह इंडिया का राष्टीय त्योहार है। हर वर्ष 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री लाल किले से राष्टीय ध्वज को फहराते है और देश को संबोधित करते है। इस दिन पूरे देश मे झण्डा फहराना, परेड , और सांस्कृतिक आयोजन होते है।

Loading...

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why Celebrate Independence Day Of India in hindi )

15 August 1947 को भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था इसी लिए 15 अगस्त को भारत के आजादी के याद में मनाया जाता है । इस दिन भारत को बहुत लंबे समय के बाद ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली थी। भारत के लिए अंग्रेजो से आज़ादी प्राप्त करना आसान नहीं था लेकिन कुछ महान लोगों ने और कुछ स्वतंत्रता सेनानियो ने मिलकर भारत को आजाद किया।

इन्होंने अपनी अपनी परिवार की चिंता न करके पूरे भारत के परिवार की चिंता किए और भारत को आजाद करने में यानी की स्वतंत्रता दिलाने में अपनी जान तक त्याग दिए। इन्होंने पूर्ण रूप से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए कई परकार स्वतंत्रता आंदोलनों पर योजना बनाई और उन सब पर काम किया।

और इनकी बदौलत ही हमे अंग्रेजो से अदाजी पूर्ण रूप से 15 अगस्त 1947 को मिली थी और तब से लेकर आज तक हम लोग इस दिन ( 15 अगस्त को) को हम लोग स्वतंत्रता दिवस(independence Day) के नाम से जानते है। और इसी कारण हम लोग 15 अगस्त को swatantrata diwas मनाते है।

15 अगस्त का महत्व (What Is Independence Day Importance Significance)

India एक लोकतांत्रिक country है और भारत के अलग अलग जगहों पर कई तरह के लोग रहते है। जैसे भारत के साउथ में अलग परकार के लोग रहते है। और भारत के उत्तर में अलग, और अलग अलग प्रदेशों में अलग अलग मान्यताएं और संस्कृति के चलते वहा अलग अलग त्योहार मनाए जाते है। और उनमें से कई ऐसे त्योहार है जो पूरे देश में मनाया जाता है। पर कही किसी त्योहार की मान्यता ज्यादा तो कही कम। 

Loading...

परंतु स्वतंत्रता दिवस हर जगह देश भर में समान रूप से मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे देश में हर स्कूलों और  कॉलेजों, और कार्यालयों में छोटे बड़े कार्यक्रम होते है। स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को पहारते है। और देशवासियों को संबोधित करते है और  स्वतंत्रता सेनानियो को याद किया जाता है 

Loading...

स्वतंत्रता दिवस पर क्या होता है? (How To Celebrate Independence Day Of India)

भारत में स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह सभी भारतवासियों से लिए बहुत ही विशेष महत्व रखता है। इस दिन ( 15 अगस्त को ) देश भर में हर जगह विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। और स्कूलों में, कार्यालयों में छोटा या बड़ा कार्यों का आयोजन कराया जाता है।

स्वंत्रता दिवस के समारोह की कुछ विशेषताएं :

स्वंत्रता दिवस के समारोह की कुछ विशेषताएं :

  • ध्वजारोहण
  • भाषण
  • कविता और गीत का समारोह
  • विभिन्न प्रतियोगिताएं
  • सांस्कृतिक गतिविधिया
  • मिठाईयां बटाना

भारत कब स्वंतंत्र हुआ था?

भारत  15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था ।

15 अगस्त 1947 को कौन दिन था

  Friday (शुक्रवार )

स्वतंत्रता दिवस कब मनाया जाता है

स्वतंत्रता दिवस  हर वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है?

स्वतंत्रता दिवस, भारत को आजाद कराने वाले स्वतंत्रता सेनानियो और उनके संघर्षों को याद के रूप में मनाया जाता है।

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + 9 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम