Amateur Bloggers Mistakes in Hindi

Loading...

Amateur Bloggers Mistakes in Hindi- क्या अपने अपना अभी-अभी ब्लॉग शुरू किया है? क्या आप भी ब्लॉगिंग मे गलतिया कर रहे है? मै यह इसलिए कह रहा हूँ क्योंकी जब मैंने भी इस ब्लॉग को शुरू किया था तो मै भी बहूत से गलतिया किया था क्यों की मे ब्लॉगिंग के बारे मे तब उतना नहीं जनता था और मुझे तब मुझे ब्लॉगिंग के बारे मे जादा नहीं पता था। पर मै अपने उन्ही गलतियों के कारण बहूत जादा सीख गया और उससे मेरा Growth और जादा हुआ।

वो कहते है न की सभी मनुष्य से कुछ न कुछ गलती होती है। पर कुछ गलतियों से मनुष्य सीख जाता है तो कुछ से वह lose कर जाता है। यदि मनुष्य mistakes न करे तो शायद वह अपने जीवन मे कुछ नय सिख ही न पाए और उसका Growth भी न हो पाए। यदि आपने कोई गलती की है तो आप उससे दुखी मत होइए क्योंकी आपकी गलतिया ही आपको आपके जीवन मे कामयाब बनायेंगी।

ऐसे मे यदि आप इन सभी गलतियों को सुधार करेंगे तो आप एक successful blogger बन जाएंगे।

आज के इस लेख मे आपको Bloggers के कुछ mistakes को बताएंगे तो यदि आप उन गलतियों को सुधारेंगे तो आप भी ब्लॉगिंग फील्ड मे कामयाबी हासिल कर लेंगे।  तो फिर चलिए शुरू करते है।

Note: आपको इस लेख को पढ़ने से क्या लाभ मिलेगा?

यदि आप इस लेख को पूरा पढ़ेंगे तो आपको निम्नलिखित लाभ होगा:-

  • आप Bloggers के mistakes के बारे मे जानेंगे।
  • आप Bloggers के mistakes को कैसे सही करे , का पूरा हाल भी जानेंगे।
  • यदि आप अभी अभी ब्लॉग शुरू कीये है तो आप इन सभी mistakes को आसानी से हाल कर सकते है-इस लेख की मदत से।

और भी बहूत सरे लाभ ।

Amateur Bloggers Mistakes in Hindi

Free Domain का उपयोग

फ्री Domain का उपयोग करना new bloggers का सबसे बड़ा mistake है। नए bloggers blogging start करना चाहते है पर वे उसमे invest नहीं करना चाहते है और वे अपना ब्लॉग को फ्री domain से शुरू करते है। यह हम केवल अब कह सकते है क्यों की पहले के ब्लॉगगर्स अपना ब्लॉग फ्री ब्लॉग से ही चालू करते थे । तब ब्लॉगिंग का उतना विकास नहीं हुआ था।

अब यदि आप अपना ब्लॉग को फ्री डोमेन के साथ चालू करेंगे तो आपका ब्लॉग को Grow होने मे बहूत जादा समय लग सकता है। तो यदि आप बलॉगिंग के फील्ड मे नए है और अपने भी यह गलती कर रखा है तो मै आपको बताना चाहता हूँ की आप अपना ब्लॉग को Custom Domain को purchase करकर ही चालू करिए।

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए Custom Domain का उपयोग करेंगे तो आपका ब्लॉग तेजी से Grow होगा और आपके ब्लॉग को गूगल तेजी से crawl भी करेगा। Custom Domain को Use करने से आपको आपके ब्लॉग को handle करने के लिए आपको wordpress Dasboard मिल जाएगा। जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से handle कर सकते है।

और वही यदि आप फ्री domain का उपयोग करेंगे तो आपका ब्लॉग काभी भी Delete हो सकता है क्योंकी आपके पास तब अपने ब्लॉग को handle करने का पूरा feature नहीं रहेगा।

तो यदि अभी तक आप अपना बॉग फ्री डोमेन पर चल रहे है तो मै आपको Highly Recommend करूंगा की आप उसे Custom Domain पर transfer कर दे।

सस्ता Hosting का उपयोग

बहूत से नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग को अच्छे से maintain करने के लिए अच्छा होस्टिंग plan भी नहीं choose करते है बल्कि वह अपने ब्लॉग के लिए सस्ता होस्टिंग का उपयोग करते है। जिसके कारण वह अपने ब्लॉग के बहूत सी चीजों को lose करते है।

यदि आप भी यही गलती कीये है तो आप भी अपने ब्लॉग मे बहूत से परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है। जैसे-

  • ब्लॉग का speed slow होना।
  • ब्लॉग पर बार बार errors आना।
  • ब्लॉग सही से Work न करना।

आदि

तो इसका एक ही हल है की आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी hosting को choose करे । यदि आपको नहीं पता है की Hosting कैसे पर्चस करे तो आप इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी ले सकते है।

Blog का Design बेकार होना

लोग अपना ब्लॉग भी बना लेते है और उस पर post लिखना भी start कर देते है पर वे एक mistake कर देते है की वे अपने ब्लॉग का डिजाइन अच्छी तरीके से नहीं करते है। जिसके कारण users को आपके ब्लॉग का डिजाइन न अच्छा रहने के कारण आपके ब्लॉग से वापस चले जाते है।

यदि किसी भी ब्लॉग का designing अच्छा हो तो वह ब्लॉग users को attract करता है और ऐसे ब्लॉग्स को users अत्यधिक पसाद भी करते है।

यदि आपने भी अपने ब्लॉग का design अच्छे से नहीं किया है और वह दिखने मे अच्छा नहीं लगता तो इसमे आपके ब्लॉग का theme का कारण हो सकता है। जी हा ! अच्छे Themes के वजह से ही ब्लॉग को अच्छे से design किया जा सकता है और उसे attractive बनाया जा सकता है।

तो ऐसे मे सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक बढ़िया theme को choose करना है। और उसे अच्छे से customize करके attractive बनाना है।

Loading...

दूसरों का Content कॉपी करना

ब्लॉगिंग वर्ल्ड मे ऐसे बहूत से नए bloggers है जो की दूसरों का लेख कॉपी करके या थोड़ा बहूत changes करके अपने ब्लॉग पर publish कर देते है। पर शायद उन्हे यह नहीं पता होता है की Google बहूत ही गहराई तक Crawl करता है। जो भी bloggers दूसरों का लेख कॉपी करते है उनका ब्लॉग जल्दी grow नहीं होता है और वह अपने ब्लॉग का Google से Trust भी खोओ देते है।

यदि आप भी ऐसी गलती कर रहे है तो यह गलती करना बाद करिए और खुद से लेख लिखिए ।

High Difficulty वाले niche मे काम करना

मैंने ऐसे कई सारे नए ब्लॉगगर्स को अक्सर देखा है की वे जिस Niche का search volume जादा होता है उसी niche मे अपना ब्लॉग बनाते है और लेख लिखर पोस्ट करते है। पर सायद उन्हे यह नहीं पता होता है की उस Niche मे कितनी Competition है।

यदि आप भी High Competition वाले niche मे ब्लॉगिंग कर रहे है तो आप ब्लॉगिंग मे जल्दी कामयाब नहीं हो पाएंगे इसलिए मै आपको recommend करूंगा की आप low competition वाले niche मे काम करिए फिर चाहे उसका search volume भी क्यों न काम हो।

यदि आपको नहीं पता है की कैसे नीचे choose करे तो चलिए हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देते है।

ब्लॉग के लिए niche कैसे चुने ? How to choose niche for blog?

आपको अपने ब्लॉग के लिए niche चुनने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा।

Passionate: आपको वह टॉपिक चुनना है जिसमे आप जुनून रखते हो की आप उसके बारे मे अच्छी तरीके से लोगों को जानकारी देंगे और हमे चाहे पैसे मिले या न मिले हम तब भी लोगों को अच्छी जानकारी देंगे। और आपको उस टॉपिक के बारे मे जादा से जादा जानकारी होनी चाहिए।

Profitability: जो भी niche या टॉपिक आप अआपने ब्लॉग के लिए चुन रहे है उसमे क्या यह सब है?

  • क्या वह इंटरनेट पर जादा सर्च होता है?
  • क्या आप उससे पैसे कम सकते है?
  • क्या आप जो topic चुने है उससे related affiliate programs है?

यदि आपका जवाब हा है और आप वह टॉपिक चुने है जिसके बारे मे आपको पूरी जानकारी है तब समझिए की अआपने अपने ब्लॉग के लिए एक profitable topic चुन लिए हो।

ब्लॉग पर daily post न करना

Bloggers का एक यह भी गलती होता है की वह अपने Blog पर Continuously post नहीं करते है जिसके कारण Google को लगता है की यह ब्लॉग active नहीं है। और ऐसे बहूत से लोग होते है जो एक से दो महीने  continuously पोस्ट करते है उसके बाद जब उन्हे कोई response नहीं मिलता है तो वह पोस्ट करना बंद कर देते है।

पर यदि आप भी ऐसी ही गलती कर रहे है तो मै आपको बता देना कहता हूँ की ब्लॉगिंग मे आप जितना धैर्य रखेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा क्योंकी ब्लॉगिंग मे कोई भी जल्द कामयाब नहीं होता है। आपको अपने ब्लॉग पर consistency बनाए रखना है।

Blogging Tools और Plugins मे Invest करने से हिचकिचाना

बहूत से नए bloggers Blogging tools और plugins मे invest करने से हिचकिचाते है खैर मै भी जब इस ब्लॉग को start किया था तो हिचकिचा रहा था। पर मुझे लगा की यदि मै इन सब मे invest नहीं करूंगा तो मेरा ब्लॉग grow नहीं करेगा। तो फिर मै तब invest करना शुरू किया।

तो यदि आप भी यही mistake कीये है तो इसमे invest करने से मत हिककिचिये ।

बिना  Keywords Reasearch कीये पोस्ट लिखना

Blogging field मे ऐसे कई सारे ब्लॉगगर्स है जो keyword research नहीं करते है जिसके कारण उनका ब्लॉग जल्दी ग्रोव नहीं होता है तो ऐसे मे मै आपको एक ही बात कहूँगा की आप अपने ब्लॉग के लिए keywords research करिए और उसी के आधार पर लेख अपने ब्लॉग पर पोस्ट करिए।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको स्कैनर क्या होता है(Amateur Bloggers Mistakes in hindi )  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − two =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम