Homeटेक्नॉलजीकंप्युटरBiometric Device क्या है? इसके प्रकार और फायदे

Biometric Device क्या है? इसके प्रकार और फायदे

Loading...

क्या आपको पता है कि Biometric device kya hai  (what is biometric device in hindi) अगर नहीं जानते है तो कोई बात नहीं इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Biometric Device क्या है? के विषय में ज्ञात हो जाएगा।

आज की दुनिया Technology की दुनिया है। क्योंकि बदलती दुनिया के साथ ही हमारी यह दुनिया Technology की दुनिया बनती जा रही है। Technology के आने से हमारे सुरक्षा के संसाधन में भी बढ़ोत्तरी हुई है।  और इस Technology कि दुनिया बहुत सारे संसाधन है जिसमे से एक है Biometric Device. 

Biometric Device का उपयोग आज हर जगह हो रहा है। Biometric Device का उपयोग उपस्थिति दर्ज करने के लिए किया जाता है जैसे कि college, Office, company आदि में किया जाता है। Biometric security आ जाने से इन क्षेत्रो मे उपस्थिति दर्ज करने में बहुत ही आसानी हो गई है। 

इसके साथ साथ ऐसे बहुत से काम है जिसमे Biometric Device  का उपयोग होता है। तो चलिए जानते है कि। Biometric device क्या है?(what is biometric Device) इसके प्रकार और उपयोग के विषय में विस्तार से।

Biometric device क्या है?(what is biometric Device)

Biometric Device एक प्रकार का system है। जिसकी मदद से किसी भी आदमी को उसके Biological features की मदद से पहचाना जाता है जैसे कि व्यक्ति को उसके चेहरे, आँखों, आवाज़, ऊँगली या अँगूठे के निशान से उसे पहचाना जाता है

यह सब बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से होता है जो scanning features और abilities के आधार पर यह अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं

Biometric Device के प्रकार(types of biometric Device in Hindi)

1.Face Scanner

इस डिवाइस को किसी भी व्यक्ति के Face को स्कैन करके उसे पहचानने के लिए बनाया गया है यह किसी भी व्यक्ति के Face के measurement को लेता है जैसे कि आंखों के बीच का गैप नाक और मुंह आदि। इसी की मदद से किसी भी व्यक्ति की identity को confirm किया जाता है।

2.Hand Scanner

किसी भी व्यक्ति के हाथ को उसके identity के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। जैसे कि हर एक व्यक्ति के हाथ की नसों का पैटर्न अलग अलग होता है मतलब की यूनिक होता है जैसे कि फिंगरप्रिंट। यह डिवाइस इस फीचर्स का लाभ लेता है। 

जैसे कि किसी व्यक्ति के उसके हाथ के नसों के द्वारा उसको पहचाना जा सकता है यह infrared light का उपयोग करता है हाथ के नसों के पैटर्न को स्कैन करने के लिए और खून के बहाव को भी। हथेली Fingerprint की अपेक्षा बहुत ही यूनिक है।

3.Fingerprint Scanner

यह कहना व्यक्ति के फिंगरप्रिंट को स्कैन करता है उसके identify के लिए। इस डिवाइस को इसलिए बनाया गया है क्योंकि इस दुनिया में किसी भी दो व्यक्ति के Same Fingerprint नहीं हो सकते हैं। यह कंपनीज में fingerprint attendance system की तरह उपयोग होता है 

Loading...

ताकि employees के attendance को बहुत ही आसानी से Mark किया जा सके। यह scanner उंगलियों पर घाटियों और लकीरों के पैटर्न को कैप्चर करता है कभी भी कोई व्यक्ति अपना फिंगर fingerprint scanner पर रखता है तो वह उस व्यक्ती की identity को दिखाता है

4.Retina or Iris Scanner

यह Scanner किसी भी व्यक्ति के identity के लिए उसके आंखों की retina को या iris को स्कैन करता है यह डिवाइस दूसरों के अपेक्षा बहुत ही secure है। क्योंकि किसी की retina को या iris को कॉपी करना असंभव है।

यह आंख के खून के vessel पैटर्न को mapping करके कार्य करता है। रेटिना की खून vesssls लाइट को बहुत ही आसानी से absorb करती हैं और साथ ही साथ उपयुक्त लाइट के साथ identify भी किया जा सकता है

इस स्केनर में, low-energy infrared light की किरणे स्केनर के माध्यम से रेटिना पर पड़ती है और तब Software रेटिना में blood vessels के नेटवर्क को कैप्चर करता है और इसका उपयोग करके व्यक्ति के identity को  वेरीफाई करता है।

5.Voice Scanner

इसका उपयोग किसी प व्यक्ति के वाइस को रिकॉर्ड करके उसके वॉइस को वेरीफाई किया जाता है उसके identity के लिए। और उस व्यक्ति को उसी वॉइस में या फिर सेम वॉइस में बोलने की जरूरत होती है। जिससे एक voice template को create किया जाता है। ज्यादा विश्वसनीय नहीं है क्योंकि इसका मिस यूज़ किया जा सकता है tape रिकॉर्डिंग के माध्यम से।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Biometric device क्या है (what is biometric device in hindi)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। 

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी । 

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three − 1 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम