Blog Par Traffic Kaise Laye – 5 Actionable Strategy

Loading...

मेरे विचार से आपलोग उस चीज से agree होंगे जो मै कहने जा रहा हूँ:-

ब्लॉग पर Organic Traffic लाना कठिन है और ब्लॉग के लिए traffic buy करना आसान है।

लेकिन क्या आपको पता है- Organic यानि Search traffic आपके ब्लॉग के लिए या आपके business सबसे best और सबसे अच्छा traffic है। इसके द्वारा आपके ब्लॉग का revenue भी होगा और इसके साथ ही आपका ब्लॉग grow भी करेगा।

मै जनता हूँ की ब्लॉग पर organic traffic लाना इतना भी आसान नहीं है जीतने सब सोचते है लेकिन वो कहते है ना कोसिस और परिश्रम करने वालों की काभी भी हार नहीं होती है तो वैसे ही यदि आप अपने ब्लॉग पर कड़ी मेहनत करेंगे तो एक दिन वह जरूर आएगा जी दिन आपके ब्लॉग पर organic traffic बहूत ही जादा आएगा बस aapको Right strategy या फिर right planning करना है।

Organic Traffic बहूत ही High Traffic देता है और यह free traffic होता है।

आज के इस Guide मे, हम aapको ऐसे strategy बताएंगे जिसे यदि आप अपने बलोग पर apply करते है तो विश्वास कीजिए आपके ब्लॉग पर organic traffic search engine से आने लगेगा।

बहूत से अनगिनत तरीके है ब्लॉग पर traffic लाने के लिए, जिसमे से मैंने कई strategy के बारे मे मै पहले ही guide मे discuissed कर चुका हूँ। और आज आप सीखोगए की आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाए।

Internet world मे बहहोत सारे search engines है जैसे Google, Yahoo, Bing etc लेकिन हम सब अपने ब्लॉग को Google Search Engine के लिए ही optimize करते है क्योंकी है सबसे बड़ा और सबसे जादा popular search engine है।

जब बलोंग द्वारा income की बात किया जाए तो यदि आपके ब्लॉग पर organic traffic आ रहा है then आपके ब्लॉग का income भी जादा ही होगा क्योंकी यह affiliate और advertisement program से जादा revenue generate करता है।

ददूसरा कारण Organic visitor का यह है की इससे आपके ब्लॉग के पर targated visitors आते है यानि की आपके ब्लॉग पर वही लोग आएंगे जो की आपके ब्लॉग के topics मे interested होंगे। और इससे visitors revisit भी होते रहते है।

वैसे तो आइसे और कई methods है जैसे social networking website like twitters, instagram, facebook आदि जिनकी मदत से भी आप अपने ब्लॉग पर बहूत ही जादा ट्राफिक ला सकते है।

और ऐसा नहीं है की ये आपके ब्लॉग पर targeted traffic नहीं drive करेंगे अपितु यह आपके ब्लॉग पर बिल्कुल targated traffic ही drive करते है।

 SEO

SEO

SEO एक ऐसा way है जिसकी मदत से आप अपने website पर ढेरों organic traffic ला सकते है। यह एक ऐसा ranking और driving traffic factor है जो की सभी bloggers इसका उपयोग करते है । इसकी मद्दत से आप अपने ब्लॉगपोस्ट को targated keywords पर rank कर सकते  है।

aapको अपने ब्लॉग को या फिर अपने वेबसाईट को search engine friendly बनाना होगा। अदन aapको अपने ब्लॉगपोस्ट के द्वारा वह knowledge शेयर करने होगा जो की actually मे लोग चाहते है और aapको अपने contents को बहूत ही interesting और knowledgeable बनाना है। ऐसे करने से आपके ब्लॉग पर user engagement बड़ेगा।

बहूत से SEOs होते है है जिन्हे aapको अपने ब्लॉग पर apply करना होता है और उन्ही मे से मै aapको नीचे कुछ main SEOs के बारे मे बताया हूँ।:-

इन सभी SEOs मे से शुरुआती मे aapको सबसे जादा On-Site SEO पर ध्यान देना होगा। aapको यह अपने ब्लॉग के लिए निश्चित करना होगा की आपका ब्लॉग केवल indexable नहीं बल्किआपके ब्लॉग का हर एक important parts Google bots द्वारा Crawl होना चाहिए।

हम आपका हमेशा और हर एक article यह recommend करते है की आपके ब्लॉग के लिए SEO और quality articles बहूत ही महत्वपूर्ण है आपके ब्लॉग पर traffic generate करने के लिए। आप अपने ब्लॉग को जितना SEO Friendly और SEO optimized करेंगे उतना ही जादा आपके ब्लॉग पर traffic आने के chances रहते है।

इसके साथ ही aapको अपने blogpost को भी seo friendly, seo optimized और quality article होना चाहिए और इन्ही के साथ aapको SEO Optimized मे सबसे जायद अपने blogpost के Tittle, URL, Description, Broken Links आदि पर ध्यान देना है।

SEO मे ऐसे बहूत से चीजे है जो की aapको ध्याम मे रखना है। यदि आप SEO के बारे मे और गहराई से जानना चाहते है तो आप SEO Checklist को भी पढ़ सकते है जिससे आप अपने ब्लॉग के SEO Optimized कर सकते है।

मै aapको अपनी तरफ से एक suggestion देना चाहता हूँ की यदि आप SEO को हल्के मे ले रहे है तो फिर इससे Serious लीजिए क्योंकी यह आपके ब्लॉग पर traffic लाने मे इतना मदत करेगा जितना अआपने काभी सोच ही नहीं होगा।

SEO optimized content

SEO Optimized Contents

Loading...

ब्लॉग पर Organic Traffic लाने के लिए Content Marketing एक बहूत ही अच्छा और बहूत ही सही ways है। और articles उस चीज पे आधारित लिखिए जो की लोगों द्वारा मांग है। Content Marketing भी आपके ब्लॉग को success की राह दिखा सकता है क्योंकी “Content is King”, इसलिए aapको Content Marketing के बारे भी पूरी जानकार लेनी चाहिए क्योंकी ब्लॉग केवल और केवल Contents के ऊपर निर्भर करते है जितना attractive, knowledgeable contents रहेंगे उतना ही जादा ब्लॉग का Growth होगा।

यदि आपको लगता है की SEO optimized contents को लिखना आसान है तो आप बिल्कुल गलत है क्योंकी SEO Optimized Contents लिखना इतना भी आसान नहीं है जितना aapको लगरहा है। इसमे कई factors होते है जिन्हे aapको बहूत ही ध्यान से समझकर अपने ब्लॉग पर apply करना होता है।

मै इन सभी चीजों को बारे मे पहले ही बात कर चुका हूँ, बस अब aapको ऐसे articles लिखना है जो आपके ब्लॉग पर organic traffic drive कर सके।

इनसभी के लिए आपको content marketing पूरी तरीके से सिख लेना चाहिए जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए articles कैसे लिखे इसके लिए आप strong strategy बना सके।

 Link Building

Link Building

ब्लॉग पर organic traffic लाने के बहूत सरे methods है और उन्ही methods मे से एक है Link Building. Link Building भी SEO के strategy का ही एक भाग है। यह aapको जानना बहूत ही अवश्यक यही की search engines quality links को बहूत ही महत्व देते है और बहूत ही like करते है और वह irrelevant links से hate भी ।

अब Link Building मे भी कई सरे factors आ सकते है जैसे backlinks, outbond links, reciprocal links आदि। इसके साथ ही aapको यह भी ध्यान देना होगा की काभी भी यदि आप किसी भी दूसरे ब्लॉग से links ले रहे है तो वह आपके ही niche से होना चाहिए और उसका PR भी अच्छा होना चाहिए।

ऐसे तरीके मे काभी भी न जाए जैसे ब्लॉग के लिए backlinks खरीदना , यदि आप ऐसे करते है तो विश्वास कीजिए आप अपने ब्लॉग को loss भी कर सकते है scamming की वजह से।

पर यहाँ सवाल उठता है तब अआपने ब्लॉग के लिए backlinks कहा से पाए? ऐसे मे aapको tension लेने वाली बात नहीं है क्यों की सबसे अच्छा तरीका है backlinks बनाने का Guest Posting और Broken Link Building Methods.

Guestposting मे ऐसे contents को लिखिए जो की केवल unique ही नहीं बल्कि ऐसा contents हो जो organic traffic drive करे जो की बहूत ही जादा मद्दतगार भी हो।

 Maintain blog frequency

Maintain Blog Frequency

ब्लॉगिंग मे consistency, Blog Frequency maintain केन बहूत ही अवश्यक है। बहूत से ब्लॉगगर्स अपने ब्लॉग की frequency को maintain करने के लिए सम्यक भी नहीं पाते है जिसके कारण उनके ब्लॉग्स को और उनके ब्लॉगपोस्ट्स को सर्च engines पसंद ही नहीं करते है। ब्लॉग Frequency को maintain करना कोई tough काम नहीं है बस इसके लिए aapको थोड़ा समय देने की आवस्यकता है।

लेकिन – लेकिन याद रखिए Blog frequency को maintain करने का मेरा यह बिल्कुल भी अर्थ नहीं है की आप किसी भी niche से संबंधित blogpost लिख सकते है जी बिल्कुल भी aapको ऐसा नहीं करना है। aapको अपने ब्लॉग के niche से संबंधित ही articles लिखना है।

Social media promotion

Social Media Promotion

अब आपके ब्लॉग पर मान लेते है की organic traffic आरह है अपर ऐसे मे aapको रुकना थोडीना है अब aapको next level strategy को अपनानी है।

Social Media बहूत ही best तरीका है ब्लॉग को promote करने का और वह से ब्लॉग पर traffic लाने का। और इसके साथ ही social media recommendation बहूत ही trusty method है क्यों की जब किसी भी products को कोई भी अपने relative, friends को recommend करता है तो वह बहूत ही उस product पर trust करते है ।

Google भी इससे पूरी तरह से legal मान्यता है और यह एक post ranking signal भी है। लरकीं इसके लिए aapको अपने ब्लॉगपोस्ट को searchable बनाना होगा, जिससे आपके पोस्ट को social media पर ढेर shares हो।

और इससके साथ ही aapको अपने blogpost पर social bookmarking का button भी add कर देना चाहिए जिसकी मद्दत से लोग आपके ब्लॉग को आसानी से social media पर share कर सके।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Blog par traffic kaise laye (5 ways)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + 17 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम