Blogging का Future क्या होगा? Future Of Blogging in Hindi?

0

Internet पर ऐसे कई सरे तरीके है जिनकी मदत से आप पैसे कमा सकते है और उन सभी methods मे ब्लॉगिंग भी एक ऐसा method है जिसकी मदत से लोग online पैसे कमाते है।

Recently मैंने देखा की ऐसे बहूत से Articles इंटरनेट का पोस्ट हुए है की “ब्लॉगिंग अब खत्म” और मैंने देखा की ऐसे सवाल लोग बहूत से forums से भी कर रहे है। लेकिन क्या सच मे ब्लॉगिंग अब खत्म हो गया? यह सवाल सभी के मन मे होगा और सभी को बहूत परेशान भी कर रहा होगा।

क्या सच मे ब्लॉगिंग अब खत्म आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे हम aapको ब्लॉगिंग future के बारे मे बात करेंगे की क्या ब्लॉगिंग भविष्य मे grow होगा या नहीं ऐसे तमाम सरे प्रश्न? तो फिर चलिए इस Blogpost को शुरू करते हैं।

Blogging Ka Future Kya Hoga?

ब्लॉगिंग के भविष्य को समझने के लिए ब्लॉगिंग के past को समझना बहूत ही जरूरी है। 2008 मे, ब्लॉगिंग के बारे मे बहूत ही कम लोगों को जानकारी थी और blogs के बारे मे भी कुछ ही लोगों को जानकारी थी ।

लेकिन 2010 मे, जब Media, और corporate ब्लॉगिंग को अपने marketing के लिए उपयोग करने लगे तो तब से जो लोग इंटरनेट का प्रयोग करते है उन्हे blogs के बारे मे जानकारी हुई।

उसके बाद धीरे-धीरे ब्लॉगिंग के बारे मे जैसे लोगों को जानकारी हुई वैसे –वैसे ब्लॉगिंग famous होता गया। और यदि बात करे साल 2019-20 की तो साल 2020 मे ब्लॉगिंग के growth मे तो काफी जादा उछाल आया है।

क्योंकि Coronavirus की वजह से साल 2020 लगभग हर एक इंसान के लिए बुरा साल रहा है। ऐसे मे बहूत से offline workers online आने के बाद वे अपना खुद का ब्लॉग शुरू कीये है, इसी के कारण ब्लॉगिंग मे जादा उछाल 2020 मे हुआ है।

लेकिन यहा aapको एक चीज समझने की बहूत ही जादा आवश्यकता है। लोग अब जादा पढ़ने से जादा देखने और सुनने मे जादा interest रकते है जिसके कारण video ब्लॉगिंग से कुछ जादा trending है पर इसका यह बिल्कुल भी मतलब नहीं है की ब्लॉगिंग खत्म हो गया। ऐसा बिल्कुल भी नहीं, अभी तो और ब्लॉगिंग बढ़ेगा। ब्लॉगिंग की मांग भविष्य मे इसी प्रकार से बरकरार बनी रहेगी।

ऐसे मे अभी तक यदि अआपने अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो आप अभी अपना ब्लॉग शुरू करके पैसे कम सकते है।

Authority Blogging का भविष्य जादा है

दभविष्य मे भी किसी भी niche मे ब्लॉग बनाने से बहूत लाभ होगा लेकिन Authority Blog भविष्य मे और भी जादा बदने वाला है। मै ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि यदि किसी को ब्लॉगिंग के बारे मे जानकारी ही नहीं रहेगी तो फिर कैसे कोई ब्लॉग बना सकता है और उनसे पैसे कम सकता है।

और हम आपकी जानकारी के लिए बात दे की Google भी अब Branded Contents पर जादा focus करता है। ऐसे मे छोटे bloggers के लिए थोड़ा यह कठिन होगा। क्योंकि ब्लॉगिंग मे आने वाले समय मे Competition बहूत ही जादा बढ़ने वाला है।

भविष्य मे Quality Contents की जरूरत

दिन पे दिन ब्लॉगिंग मे competition बहूत ही जादा बदता चल जा रहा है और भविष्य मे तो और भी जादा बदने वाला है।

पहले 2013 मे, यदि आप कोई article को focused keyword के साथ publish करते थे तो वह आसानी से rank कर जाता था लेकिन अब ब्लॉगिंग मे जादा competitions बढ़ने कु वजह से aapको Quality Articles लिखने की जरूरत होगी जो की वास्तव मे Google पर रैंक कर सके।

aapको अपने ब्लॉग मे quality contents देने है।

भविष्य मे Contents Marketing की जरूरत

ब्लॉगिंग मे भविष्य मे क्या अब तो अभी से सभी ब्लॉगगर्स के लिए Content Marketing जरूरी है और यह ब्लॉगिंग मे भविष्य मे एक बहूत ही बाद role अपना निभाएगा। क्योंकि यदि आप अपने ब्लॉग मे articles को content marketing करके नहीं लिखोगे तो भी कम chances रहेंगे गूगल पर rank करने के।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम ब्लॉगिंग का भविष्य क्या होगा? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleGoogle Adsense मे CTR Kya Hai? पूरी जानकारी
Next articleGoogle Search Console Kya hai? Aur iska upyog kya hai?
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 1 =