ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है? और कैसे करे

0

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है? और कैसे करे- अगर आपने इस question को Google मे search किया है और इस लेख पर आए है तो 100% आप ब्लॉगिंग मे interested है और ब्लॉगिंग के बारे मे जानना चाहते है। यह मै इसलिए कह रहा हूँ क्योंकी अब के समय मे ब्लॉगिंग बहूत popular होता चला जा रहा है। तो यदि आप ब्लॉगिंग के बारे मे जानना चाहते है तो यह लेख आपके लिए है आज के इस लेख मे हम जानेंगे की blogging kya hai और  blogging kaise kare 

ब्लॉगिंग के बारे मे जानने से पहले हम आपको ब्लॉगिंग के बारे मे कुछ ideas बात देते है जिससे आपको ब्लॉगिंग के बारे मे समझने मे कोई भी परेशानी न हो। सामान्यतः ब्लॉग Website के जैसा होता है जहा पर लोग अपने interest से अपना knowlegde को शेयर करते हैं।

आपने कभी भी अपने किसी भी Query को Google या फिर और किसी search engine पर जरूर सर्च किया होगा। और आपको लगता है की उन सब Queries का जवाब इन सरे search engines के पास होता है- जी नहीं search engines के पास इन सब Queries का जवाब नहीं होता है ये सब केवल उनसब queries के information को collect करके SERPs (Search results)मे दिखाता है।

पर आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा की ये सब Information blog या website पर शेयर करता है। ये सब information लोग ब्लॉगिंग करने के लिए करते है।

तो फिर चलिए इनके बारे मे पूरे विस्तार से जानते है।

Contents hide

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi

इंटरनेट पर जहा पर लोग अपना knowledge share करते है या फिर जहा से लोग knowledge लेते है उसे ब्लॉग कहते है। ब्लॉग को लोगों द्वारा बनाया जाता है। ब्लॉग पर लोग अपने ज्ञान को, ideas शेयर करते है।

ब्लॉग पर हमेशा लोगों द्वारा कुछ न कुछ नए publish होते रहते है। और वे हमेशा अपडेट भी होते है। ब्लॉग के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना knowledge लाखों लोगों तक पहुच सकता है।

वही एक ब्लॉग को Business के रूप मे भी कर सकते है। ब्लॉग की मदत से लोग अपनी जरूरतों को भी पूर्ण कर सकते है.

ब्लॉग का अर्थ – Blog Meaning

ब्लॉग का अर्थ होता है इसके माध्यम से अपनी knowledge दूसरों तक पहुचना।

 ब्लॉग की परिभाषा– Definition of Blog

ब्लॉग एक Dairy की तरह होता है जो internet पर उपलब्ध होता है। ब्लॉग वह होता है जिसकी मदत से लोग अपने ideas को दूसरे तक पहुचते है।

ब्लॉगिंग क्या है? – What is blogging in hindi?

जो भी लेख किसी भी टॉपिक के बारे मे research और analyze करके लिखा जाता है और उसे ब्लॉग कर publish किया जाता है तो उस लेख को लिखने और publish करने  के कार्य को ब्लॉगिंग कहते है। या यू कहसकते है की एक post को ब्लॉग पर शेयर करने के लिए जो भी करया किया जाता है उसे ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉगिंग लोगों द्वारा किसी भी लेख को publish करने के लिए किया जाता है। एक ब्लॉग को Run और control वही कर सकता है जो ब्लॉगिंग के बारे मे पूरी तरह से जनता हो। ब्लॉगिंग करने के लिए लोगों के पास अच्छी skills और thinking power होनी बहूत जरूरी होती है।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको अच्छे तरीके से सोचना आना चाहिए। और अपनर interest के topic के बारे मे पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप आसानी से उसके बारे मे article लिख सके। ब्लॉगिंग मे आपको सब कुछ करना अन्य चाहिए।

ब्लॉगिंग की परिभाषा – Definition of Blogging in hindi

एक ब्लॉगर जो भी लेख खूब research ,analyze कर सोच विचार कर पूरी सिद्धत से लिखता है, उसे internallinking करता है, उसका seo करता है, उसका images बनाता है आदि कार्यों को करता है उस कार्य को ब्लॉगिंग कहते है।

बलॉगर की परिभाषा – Definition of blogger in hindi

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है ब्लॉग पर नियमित रूप से रोज Valuable content लिखता है उसे पूरी तरह से optimize करता है reseach करता है और अनेक कामों को करता है लेख को  publish करता है उसे ब्लॉगर कहते है।

बलॉगर उसे कहते है जो दूसरों से अलग सोचने की, लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की , और दूसरों को अपने लेख द्वारा अछि जानकारी देता है उसे ब्लॉगर कहते है।

Blogपोस्ट की परिभाषा- Definition of Blogpost in Hindi

Blogपोस्ट वह होता है जो एक ब्लॉगर द्वारा खूब research करके लिखा जाता है। और उसका seo करके ब्लॉग पर publish किया जाता है।

ब्लॉगिंग के प्रकार – Types of blogging in Hindi

अब तो आपको ब्लॉगिंग के बारे मे कुछ तो थोड़ा बहूत जानकारी हो ही गई होगी क्योंकी हमने ब्लॉगिंग के बारे मे सारी basic जानकारी आपको बता दी है। पर अभी भी ब्लॉगिंग से रिलेटेड आपके मन मे बहूत सी सवाल भी आ रही होंगी की ब्लॉगिंग मे professional Blogging क्या है? और इससे earning कैसे होता है। तो चलिए इनके बारे मे जाते है। उदाहरण के लिए हम ब्लॉगिंग को दो category मे विभाजित करते है।

  1. Personal/Hobby Blogging
  2. Professional Blogging

Personal/Hobby Blogging

इस प्रकार के ब्लॉगिंग वे लोग करते है। जो की इसे अपने hobby के रूप मे करते है जो अआपने personal काम के लिए करते है। जिन्हे अपने ब्लॉग से पैसे कमाना नहीं होता है।

Professional Blogging

इस प्रकार के ब्लॉगिंग वे लोग करते है जो अपने ब्लॉग के माध्यम से अपना knowledge दूसरों तक शेयर करते है और अपने ब्लॉग से पैसे कमाते है।

Professional blogger कैसे बने?

How  become a successful BloggerBlogging से पैसे कौन नहीं कमाना चाहता और कौन नहीं चाहता की वह इस ब्लॉगिंग जगत मे कामयाबी भी हासिल कर ले। पर ब्लॉगिंग मे कामयाब होना या महारथ हासिल करना यह कोई खेल नहीं है की आज शुरू किया और कल इसमे महारथ हासिल हो जाएगी। ऐसा जो सोचते है उनके लिए तो ब्लॉगिंग तो सायद न हो।

हर काम को करने के लिए hardwork की जरूरत होती है पर ब्लॉगिंग मे यदि हम hardwork की बात करे तो यह कुछ भी नहीं है इसके लिए आपको hardwork नहीं बहूत ही जादा hardwork करना पड़ेगा और कितना करना पड़ेगा यह भी निश्चित नहीं है। यदि आप बहूत जादा hardwork करने को तैयार हो तो फिर आप ब्लॉगिंग मे कुछ हद तक successful हो सकते है । पर जो लोग ब्लॉगिंग को अपने नौकरी की तरह या काम कीतरह इसे लेते है तो वह ब्लॉगिंग मे कभी भी कामयाब नहीं हो सकते है।

यदि आप ब्लॉगिंग मे successful होना चाहते हो तो आपको को ब्लॉगिंग को काम की तरह या नौकरी की तरह न मनकर आपको इससे अपना जुनून माना होगा और ब्लॉगिंग को आपको अपने जीवन का लक्ष्य बनाना होगा ।

तो फिर क्या आप ब्लॉगिंग को अपना जुनून मानने को तैयार है और इसे अपने जीवन का लक्ष्य मानते है यदि हा तो चलिए जानते है की ब्लॉगिंग मे एक successful ब्लॉगर कैसे बना जाए?

अपने ब्लॉग के लिए सही Niche चुने

बहोत से ब्लॉगर सबसे बाद गलती करते है की वे अपने आपको समझ नहीं पते है की वह किस Niche मे interest रकते है (Niche का अर्थ यहा Topic से संबंधित है)। वे किसी भी topic को चुन लेते है और उसी niche मे ब्लॉगिंग करने लगते है। यह कोई एक दो लोगों की नहीं बात है मै उन सभी bloggers को कह रहा हूँ जो नए होते है। वे सच मे किसी भी niche मे काम करने लगते है।

पर आप लोगों को ऐसा नहीं करना है।  आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग क्या होता है? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी लेनी है उसके आपको अपने ब्लॉग के लिए niche decide करना है की आप किस topic मे जादा interest रखते है और किसमे आपको जादा जानकारी है। तो चलिए हम आपको बताते है की आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से niche (Topic) कैसे चुन सकते है।

ब्लॉग के लिए niche कैसे चुने ? How to choose niche for blog?

आपको अपने ब्लॉग के लिए niche चुनने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा।

Passionate: आपको वह टॉपिक चुनना है जिसमे आप जुनून रखते हो की आप उसके बारे मे अच्छी तरीके से लोगों को जानकारी देंगे और हमे चाहे पैसे मिले या न मिले हम तब भी लोगों को अच्छी जानकारी देंगे। और आपको उस टॉपिक के बारे मे जादा से जादा जानकारी होनी चाहिए।

Profitability: जो भी niche या टॉपिक आप अआपने ब्लॉग के लिए चुन रहे है उसमे क्या यह सब है?

  • क्या वह इंटरनेट पर जादा सर्च होता है?
  • क्या आप उससे पैसे कम सकते है?
  • क्या आप जो topic चुने है उससे related affiliate programs है?

यदि आपका जवाब हा है और आप वह टॉपिक चुने है जिसके बारे मे आपको पूरी जानकारी है तब समझिए की अआपने अपने ब्लॉग के लिए एक profitable topic चुन लिए हो।

अपने ब्लॉग के लिए अच्छा domain name चुने

ब्लॉगिंग के शुरुआत मे सबसे जादा जरूरी होता है ब्लॉग का नाम , क्यों की भविष्य मे यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम करेंगे तो यह एक दिन Brand सकता है और उससे काही जादा है की लोग आपके ब्लॉग को आसानी से याद रखे।

अपने ब्लॉग का नाम अपने niche का संबंधित ही रखे इससे आपके ब्लॉग के लिए बहूत helpful रहेगा। आब बहूत से लोगों के मन मे यह भी सवाल उठता होगा की क्या हम अपने ब्लॉग का नाम अपने नाम से रख सकते है। इसका जवाब मेरा तो 40 % ही हा रहेगा वह इसलिए क्या की यदि आप अपने topic से संबंधित अपने ब्लॉग का नाम न रखकर यदि आप अपना नाम रखते है, तो ऐसे मे आपको और भी जादा hardwork करना पड़ सकता है।

तो चलिए अब आपने अपने ब्लॉग का नाम चुन लिया है। अब आपको अपने ब्लॉग के लिए Domain Name लेना होगा। ध्यान रहे आपको अपने ब्लॉग के लिए TLDs (Top Level Domain) ही लेना होगा जैसे .com, .net ये सब TLDs है।

अपने ब्लॉग को अच्छे से Design करे

जब भी कोई भी आपका ब्लॉग देखेगा तो सबसे पहले उसको आपको आपके ब्लॉग का डिजाइन ही दिखेगा। यदिउसको आपके ब्लॉग का design ही नहीं अच्छा होगा तो वह तो आपके ब्लॉग से चल जाएगा। तो ऐसे मे आपको अपने ब्लॉग को अच्छे से customize करना है अच्छे से डिजाइन करना है।

ब्लॉग को डिजाइन करने से पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा theme चुनना है मै आपको कुछ Best Themes ke नाम बताता हूँ जो की ब्लॉगिंग के लिए बहूट ही अच्छा है।

  • Generatepress
  • Newspaper
  • Astra

यदि इन themes मे से आप अपने ब्लॉग के लिए कोई भी चुनेंगे तो आपको जादा अपने ब्लॉग को डिजाइन करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। पर मै आपको बातदेना चाहता हूँ की ये सब themes फ्री और premium दोनों है। अपर यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हो तो आपको अपने ब्लॉग मे invest तों करना पड़ेगा ही न।

आशा है की अब आप अपना ब्लॉग अच्छी तरह से डिजाइन करेंगे जिससे users को आपका ब्लॉग attractive लगे।

अपने ब्लॉग के लिए valuable post लिखे

ब्लॉगिंग करने मे सबसे महत्व पूर्ण काम होता है वह यह की पोस्ट लिखने और उसे अपने ब्लॉग पर live करना। पोस्ट लिखना तो हर ब्लॉगगर्स को आसान लगता है पर सायद उन्हे यह नहीं पता है की जब तक valuable contents नहीं users को पोस्ट के माध्यम से देंगे तब तक कोई उनके ब्लॉग पर विश्वास नहीं करेगा। इसलिए मै आपको बता देना चाहता हूँ की यदि आप किसी भी टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हो तो सबसे पहले उस टॉपिक के बारे मे पूरा research करिए और उस टॉपिक के बारे मे पूरी जानकारी लीजिए और फिर पोस्ट लिखिए और ऐसे पोस्ट लिखे जो की आपके competitors से जादा valuable हो।

यदि आप अपने ब्लॉग पर valuable contents पोस्ट करेंगे तो धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर users विश्वास करने लगेंगे।

दूसरों का पोस्ट न copy करे

मैंने बहूत से नए नए ब्लॉगगर्स को देखा है जो दूसरों का पसोट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर डाल देते है या फिर दूसरों के पोस्ट मे से थोर स चेंजेस करके पोस्ट कर देते है। पर गूगल के कोई भी बेवकूफ नहीं बना सकता क्यों की गूगल ब्लॉग्स कॉबहूत बारीकी से crawl करता है।

मै आपको इतना केवल बताना चाहता हूँ की दूसरों का पोस्ट कॉमपी न करे बल्कि आप research करके ही पोस्ट को लिखे। यदि आप research करके पोस्ट लिखते है तो आपका post का रैंक कररने का chances भी रहेगा। पर यदि कोई कॉपी करके पोस्ट अपने ब्लॉग कर डालता है तो उसका ब्लॉग काभी भी नहीं रैंक होगा।

अपने ब्लॉग पर Post Contents Daily

ब्लॉगगईनर के फील्ड मे बहूत से ब्लॉगगर्स है जो की पोस्ट लिखते है और करते भी है। पर वो कहते है न की वे बही काभी हफ्ते मे एक दो पोस्ट करते है और उसके बाद यदि कोई result नहीं आया तो फिर एक महीने कोई पोस्ट भी नहीं करेंगे। पर ऐसा ब्लॉगिंग मे नहीं करना है यदि आपको ब्लॉगिंग करने का वास्तव मे जुनून है तो फिर आपको काम से काम रोज एक informational पोस्ट करने होगा।

इससे आपका पोस्ट लिखने का consistency बना रहेगा और यदि किसी ब्लॉग पर consistently work होता है तो गूगल का उस पर trust भी बंता है। इसलिए मै आपसे कहना चाहूँगा की आप अपने ब्लॉग पर consistently काम करते रहिए।

रोज दूसरे ब्लॉगगर्स से सीखिए

ब्लॉगिंग करते रहिए और सीखते रहिए” – यह मै इसलिए कह रहा हूँ क्यों की ब्लॉगिंग का field बहूत बाद है। आप इस फील्ड के बारे मे जितना सीखेंगे उतना ही कम रहेगा। इसलिए रोज कुछ नय सीखिए और उसे अपने ब्लॉग मे implement कीजिए। दूसरे ब्लॉगगर्स के ब्लॉग को पढिए और समझिए की वे क्या अपने ब्लॉग पर क्या डालते है जिससे गूगल का उनपर trust बना हुआ है।

यदि आप ऐसा करेंगे को आपका knowledge भी बड़ेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का growth भी होगा। और मै आपको एक बात हमेशा याद रखने को कहूँगा का की जीवन मे आप किसी भी field मे कितना भी ज्ञान क्यों न प्राप्त कर ले पर ज्ञान लेना मत बंद कारीएगा।

पने ब्लॉग के पोस्ट को हमेशा अपडेट रखिए

बहूत से ब्लॉगगर्स है जो एक बार अपने ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट कर देते है उसके बाद वह समझते है की अब इस पोस्ट मे कुछ नहीं करना पर आप ऐसा मत सोचिए क्योंकी यदि आपका कोई भी पोस्ट 1 months का हो गया है तो आपको उसको जरूर एक बारे update करना होगा।

इससे गूगल को यह पता लगेगा की इस ब्लॉग का पोस्ट continue है या नहीं।

Professional Blogger करते क्या है?

सबसे जादा तो आपके मन मे यही सवाल गूंज रहा होगा पर जितना यह कहने मे लग रहा है उतना आसान नहीं है। आपको लगता है की ब्लॉगर का जीवन आरामदायक जीवन होता है और वे लाखों कमाते है। पर सायद आपको पता नहीं एक professional blogger क्या क्या करता है। वह पोस्ट को लिखने के लिए घंटों घंटों भर केवल research करता रहता है और पूरी रात भर काम करता रहता है तब जाके वह लाखों कमाता है। और वह बहोत मेहनत करता है।

यदि आपने भी एक professonal ब्लॉगर बनना चाहते है तो फिर आपको भी professional bloggers की तरह तपन पड़ेगा।

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है ?

Strong will power and patience

क्या आप भी सभी की तरह Blog इसलिए बना रहे हैं ताकि आप वहां से पैसा कमा सके। क्या आपको पता है कि कोई भी जब बिजनेस का स्टार्टअप या सेटअप करता है तो पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं और जब बिजनेस successful हो जाता है तो उसे पैसे आते हैं

ऐसे ही Blogging के फील्ड में  भी होता है Blog बनाने के बाद आपको अपने Blog पर रेगुलर मेहनत करनी होती है, regular post करने होते हैं और पैसे भी इन्वेस्ट करने होते हैं और बाद में हमारे मेहनत का फल हमको मिलता है।

यदि आप hardworking करते हो तो आपको 1 दिन इसका रिजल्ट 100%  मिलेगा बहुत से लोग Blogging के फील्ड में आ जाते हैं लेकिन वह कुछ समय के बाद Blogging को छोड़ देते हैं क्योंकि बहुत समय से मेहनत करने के बाद भी उनको Blogging के फील्ड में अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है और उनका मन blogging छोड़ने को करता है

मैं आपको बता दूं Blogging फील्ड में यदि success पाना है तो आपको एक चीज की जरूरत पड़ेगी वह patience हैं । यदि आप एक successful Blogger बनना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा आपका सिर्फ यही aim होना चाहिए कि Blog मेरा पैशन है यही मेरा जुनून है  इस उद्देश के साथ यदि आप Blogging करते हैं तो Blogging में आपका इंटरेस्ट भी बढ़ेगा और आपको सक्सेस भी मिलेगी।

आपको  कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको  ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैऔर कैसे करे – इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleब्लॉग पर Specific Country से Traffic कैसे लाए + 5 Ways
Next articleOld Post को Update कैसे करे- Traffic के लिए
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =