HomeBusinessबिजनस क्या होता है...

बिजनस क्या होता है और बिजनस कैसे करते है?

पहले के समय मे लोग मजदूरी जादा करते थे आज भी कर रहे है लेकिन पहले से कम। बात करे 19s की तो पहले के समय मे लोग नौकरी करना सबसे अच्छा मानते थे लेकिन जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है, जैसे जैसे लोगों का सोच बदल रहा है वैसे -ऐसे अब कुछ लोग नौकरी छोड़कर बिजनस की तरह कदम रखना चाहते है। बिजनस करना चाहते है। लेकिन किसी भी नए कहीज को करने से पहले उसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी होना बहूत ही आवस्यक होता है फिर चाहे वो बिजनस के बारे मे ही क्यों न हो।

तो आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे मैं आपको बिजनस के बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूँ । की बिजनस क्या होता है, बिजनस कैसे किया जाता है, कौन सा बिजनस करना सही होगा? ऐसे तमाम तरह के Doubts आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे solve हो जाएगा।

तो फिर चलिए शुरू करते है:-

बिजनस क्या है? What is Business in Hindi?

बिजनस (व्यापार) एक प्रकार का Organization होता है जो Customers को अपने Products Services का सेवा देता है, यह Profitable भी होता है और Non-Profitable होता है. बिजनस का मुख्य मकसद होता है अपने customers को अपने बिजनस के Category मे सेवा प्रदान करना। बिजनस मे आप अपने products, goods को अपने customer को सेल करते हैं। Business छोटा भी होता है, उससे बड़ा भी होता है और सबसे बड़ा भी होता है।

Business Kya Hai Aur kaise Kare- TechSNM

हर एक बिजनस का अपना अपना category Industry होता है। कसी का बिजनस एजुकेशन field मे होता है तो किसी का टेक्नॉलजी के फील्ड मे होता है। हर एक बिजनस का गोल अलग अलग होता है। किसी बिजनस का लक्ष्य प्रॉफ़िट कमाना होता है लेकिन बिजनस से main purpose पैसा कमाना नहीं होना चाहिए।

कुछ बिजनस के Industry नीचे listed है जिनकी मदत से आपको बिजनस इंडस्ट्री के बारे मे जानने मे समझने मे काफी जादा आसानी होगी।

  1. Agriculture
  2. Telecom
  3. Education
  4. Construction
  5. Furniture
  6. Computer
  7. Medical
  8. Entertainment
  9. News Media

तो ये थी कुछ बिजनस industries के नाम जिससे आपको अब यह क्लेयर हो गया होगा की बिजनस इंडस्ट्री क्या होता है ऐसे कई सारे बिजनस industries हैं। मैंने उन्मे से ऊपर कुछ ही को mentioned किया है।

बिजनस के प्रकार

वैसे तो आप बिजनस को अलग अलग प्रकार से ही बता सकते हो की बिजनस कितने प्रकार के होटए है लेकिन मैं आपको यहा के केवल main बिजनस प्रकार के बारे मे बताऊँगा।

अगर हम Business के Mode के Point Of View से बात करे तो Business दो तरह के होंते है। एक होता है Online Business और  एक होता है Offline Business .

लेकिन अगर हम वही बिजनस को Profitability के Point of View से बात करे तो बूसिनेस दो प्रकार के होंते है। एक होता है Profitable Business और दूसरा होता है Non-Profitable Business. ऐसे कई तमाम तरह के Point of View से बिजनस का प्रकार को define कर सकते हो।

अनलाइन बिजनस क्या होता है?

अनलाइन बिजनस एक प्रकार का बिजनस mode है। आप अनलाइन बिजनस मे अपने customers से अनलाइन interact करते है। अनलाइन बिजनस मे आप सोशलमीडिया , इंटरनेट के द्वारा अपने कुसटॉमर्स को अपना Services goods सेल करते हो। या फिर आप अपने अनलाइन customers को offline अपने particulars store पर भेजते हैं.

अनलाइन बिजनस के कुछ उद्धहरण- ब्लॉगिंग, affiliate marketing, Digital Marketing etc

ऑफलाइन बिजनस क्या होता है?

Offline Business एक प्रकार का बिजनस मोड है जहा आप अपने Customerss से physically मिलते है। ऑफलाइन बिजनस मे आपका खुद का स्टोर होता है या फिर कोई आपका किसी जगह पर कंपनी होता है जहा पर जाके आपके customers आपके products को खरीदते हैं।

ऑफलाइन बिजनस के कुछ उद्धहरण- Cloth Shop , Grocery Shop Cloth Company etc

बिजनस क्यों करना चाहिए?

इन 5 कारणों की वजह से आपको Business करना चाहिए।

  1. क्योंकि आप किसी का नौकर बनके काम नहीं करना चाहते हैं।
  2. क्योंकि आप अपने सारे सपनों को पूरा करना चाहते हैं।
  3. क्योंकि आपको Risk लेने से नहीं डेरते हैं
  4. क्योंकि आप अपना पैशन फॉलो करना चाहते है।
  5. क्योंकि आप खूब पैसा कमाना चाहते हैं।

Job क्यों करनी चाहिए?

  1. इन 5 कारणों की वजह से आपको Job करना चाहिए।
  2. क्योंकि Job Secure होता है।
  3. क्योंकि आप अपने जीवन मे कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं
  4. क्योंकि आप एक इसठिर इंकम करना चाहते है
  5. क्योंकि आप सिरदर्दी नहीं पालना चाहते है
  6. और क्योंकि आप केयल 8 घंट काम करना चाहते है

देखिए यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप बिजनस करना चाहते है या नौकरी करना चाहते हैं। लेकिन अगर आपको अपनी खोवाइसे पूरी करनी है तो आपको बिजनस ही करना चाहिए कय्ऑकी नौकरी केवल आपकी चोटी चोटी जरूरते पूरा करती है लेकिन बिजनस करके आप अपने सारे सपनों को सच मे बदल सकते हैं। और हा, याद रहे न ही बिजनस करना आसान है और न ही नौकरी करना आसान है।

अगर आप नौकरी और बिजनस मे confuse है की नौकरी करे या बिजनस तो फिर इस पोस्ट को जरूर पढिए।

Conclusion

जैसा की मैं ऊपर बताया दिया की यह आपके ऊपर निर्भर करता है की नौकरी करना चाहते है या बिजनस। आसा करता हूँ आपको बिजनस के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी है या फिर आपको लगता है की मैंने कुछ चीज़े यहा इस पोस्ट मे नहीं cover किया है जो बहूत important है तो आप बेझिझक कमेन्ट मे लिए। हम आपके सवालों के जवाब जितना जल्द हो सकेगा उतना जल्द जवाब देंगे। अगर आपको यह ब्लॉगपोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के पास, परिवार के पास जरूर शेयर करिए जिससे उन्हे भी बिजनस क्या है और कैसे करे के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके बिल्कुल फ्री मे।

 

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − one =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम