Homeकंप्युटरComputer Cabinet Case क्या...

Computer Cabinet Case क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

Computer के अधिकतर components या parts एक बॉक्स में बंद होते हैं और यह बॉक्स प्लास्टिक एलुमिनियम और स्टील का बना होता है जिसे Computer cabinet case कहते हैं computer cabinet case को दूसरे नामों computer chassis, tower, system unit से जाना जाता है Computer cabinet को लोग CPU कहते हैं मगर यह सच नहीं है, क्योंकि CPU तो Motherboard में लगी एक माइक्रोप्रोसेसर चिप होती है Computer cabinet case के बाहरी तरफ कुछ बटन और कुछ कनेक्टिंग ports होते है जिसकी मदद से दूसरे equipment को Computer से जोड़ा जाता है Computer के सभी महत्वपूर्ण equipment इस Computer cabinet case में लगा होता है।

Computer Cabinet Case के अंदर के equipment

Motherboad

Motherboard Computer का Primary board होता है इसे Computer का नींव भी कहते हैं इसे दूसरे नामों mainboard, base board, backplane board, system board, planar board, or main circuit board से जाना जाता है।

Motherboard Computer का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है इसमें CPU, RAM, HDD, Monitor, BIOS, CMOS, Mouse, Keyboard ये सभी equilment dedicated पोर्ट के माध्यम से motherboard से जुड़े होते हैं

Motherboard इन सभी equipment को पावर सप्लाई देता है और जिससे वह आपस में कम्युनिकेशन करते हैं हर एक Motherboard के पास एक चिपसेट होता है

CPU

CPU का fullform Central processing unit होता है। इसे processor, Central processor या microprocessor भी कहते हैं। CPU computer का दिमाग है।  यह Computer के सभी महत्त्वपूर्ण काम को करता है। यह hardware और active software के instructions को प्राप्त करके उसके अनुसार काम करता है। यह सभी महत्त्वपूर्ण प्रोग्राम को store करता है जैसे की operating system और application software.

CPU input और output Device को एक दूसरे से communicate करवाने में मदद करता है। 

RAM

RAM का full form Random Access Memory है। यह main memory या primary memory का एक part है। CPU के माध्यम से जो भी कार्य present में किया जाता है वह data और instruction RAM में store होता हैं। और  RAM  एक CPU का भाग है। जिसका data को CPU से direct access किया जा सकता है।

 RAM का उपयोग data को read और write करने के लिए होता है। RAM एक volatile memory हैं। मतलब, जब computer shutdown होता है या powersuply बंद हो जाती है इसमें का सारा data delete हो जाता है। इसीलिए इसे volatile memory कहते है। 

HDD

HDD का fullform Hard disk drive होता है। HDD एक electro-mechanical storage device है। यह  data(image , file, video, application, etc) को store  करता है।  

HDD को computer system या laptop में internally installed किया जाता है। जो motherboard के disk controller से सीधा जुड़ा होता है।  HDD एक storage device है जो operating system(OS), installed software, और computer files को store करती है।

PSU

PSU का fullform Power suply unit होता है। जो mains AC power को low voltage DC power में बदलकर computer cabinet में सभी उपकरण को पॉवर पहुंचती है। 

Cooling fan

Cooling fan बस इतना ही काम है कि यह computer Cabinet के अंदर लगे सभी उपकरणों को ठंडा रखना होता है यानी की उस गर्म होने से बचाना है। Cooling fan heat sink के ऊपर लगा होता है। 

Expansions cards

Expansion card को expansion board, adapter card or accessory card भी कहते है। यह एक printed circuit board होता है। जिसे computer motherboard पर एक electric connector में insert किया जा सकता है। हर एक motherboard में expansion slots होता है। जिसमे expansion card lagaya जा सकता है। वैसे तो आजकल वीडियो कार्ड,  साउंड कार्ड, graphics cards ये in-built आते है। इसलिए Expansion card की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहते है कि आप अपने Computer के performance को  और बेहतर बनाना चाहते है तो आप expansion card लगा सकते है। 

आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैंने आपको computer Cabinet Case के विषय में बताया है। मै आशा करता हूं कि आप computer Cabinet Case के अंदर लगे सभी उपकरणों के विषय में जान गए होंगे। तो इस लेख आप अपने दोस्तो के साथ या social media पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद!

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − twelve =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम