Computer के main parts क्या है?

Loading...

यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं तो आप यह जानते होंगे कि कंप्यूटर बहुत सारे पार्ट से मिलकर बना है कंप्यूटर के सभी पार्ट्स ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े होते हैं और बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटर चालू नहीं हो सकता है

कंप्यूटर के जिस पार्ट को हम देख सकते हैं और छू सकते हैं वह पार्ट हार्डवेयर कहलाता है और कंप्यूटर के वे पार्ट्स जिसे हम ना ही देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं और वह hardware  को निर्देश देते हैं की हार्डवेयर को क्या करना है वह part software कहलाता है।

इस लेख में हम आपको कंप्यूटर के मेन पार्ट के विषय में बताएंगे। जो एक Desktop computer  में होता ही होता है और कंप्यूटर इन्हीं पार्ट्स से मिलकर बना होता है तो चलिए शुरू करते हैं

कम्प्यूटर के मुख्य पार्ट्स – Main Parts of Computer in Hindi

Computer Case

Computer के अधिकतर components या parts एक बॉक्स में बंद होते हैं और यह बॉक्स प्लास्टिक एलुमिनियम और स्टील का बना होता है जिसे Computer cabinet case कहते हैं  कंप्यूटर पार्ट्स में कंप्यूटर केबिनेट केस का अपना एक अहम भूमिका है जिसमें कंप्यूटर के कई इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट लगे होते हैं इसमें मुख्यत:

  1. Motherboard
  2. CPU
  3. Memory
  4. Power suply unit

Input devices

Input Device एक electronic device है। जब हम किसी भी device की मदद से  कम्प्यूटर को data या instruction देते है वे device Input Device होते है। इसमें मुख्यत:

  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Scanner
  4. Joystick
  5. Light Pen
  6. Digitizer
  7. Microphone
  8. Magnetic Ink Character Recognition (MICR)
  9. Optical Character Reader (OCR)
  10. Digital Camera
  11. Paddle
  12. Steering Wheel
  13. Gesture recognition devices
  14. Light Gun
  15. Touch Pad
  16. Remote
  17. Touch screen
  18. VR
  19. Webcam
  20. Biometric Devices

Output Device

Output Device वह device हैं जो computer के input device के द्वारा दिए गए निर्देश(instructions) या data को processing करने के बाद जिस device में उसका परिणाम मिलता है वह Output Device होता है। इसमें मुख्यत:

Loading...
  • Monitor
  • Printer
  • Projecter
  • Speaker

Storage device

Storage device को Memory के नाम से जाना जाता है। जिसका इस्तेमाल data, file , information, software application को लंबे समय तक  store करने के लिए किया जाता है। इसमें मुख्यत:

  • Hard Disk Drive
  • Floppy Disk Drive
  • CD (compact disk)
  • DVD (Digital Versatile Disk)
  • SDD (Solid State Drive)

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Computer के main parts क्या है?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। 

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी । 

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 5 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम