कंटेन्ट मार्केटिंग क्या है? यह जरूरी क्यों है?

0
Loading...

Content Marketing kya hai ? क्या आपको कंटेन्ट मार्केटिंग के बारे मे पता है। जहा तक मेरा उमीद है की आपको content marketing के बारे मे कुछ तो जरूर पता होगा और यदि नहीं भी पता होगा तो content marketing का नाम तो जरूर सुना ही होगा क्योंकी content marketing ऐसा marketing होता ही है जिसकी जरूरत बहूत से काममा की जाती है।

आप कंटेन्ट मार्केटिंग का नाम या फिर इसके बारे मे Videos, Podcast, Blogs, Webपेज  आदि जगहों पर कुछ तो जरूर जाने होंगे या सुन होगा है।

Content Marketing एक ऐसा marketing का Form है जिसके द्वारा targeted users के लिए Contents को Online Create कीये जाते है, Distribute कीये जाते है, और publish कीये जाते है। कंटेन्ट मार्केटिंग के मदत से Customer base को बड़ाया जा सकता है, जादा sales लाया जा सकता है, online users community को engage किया जा सकता है।

यह एक ऐसी marketing strategy होती है जिसके मदत से users को online attract किया जा सकता है। पर क्यों आप जानना वाकही मे चाहते है की आखिर कंटेन्ट मार्केटिंग होता क्या है? और यदि आपके मन मे इससे संबंधित और भी प्रश्न उठ रहे है तो उन सभी प्रश्नों के मेरे पास जवाब है। आज मै आपको content marketing kya hai के बारे मे इस लेख की सहायता से आपको पूरी जानकारी दूंगा तो चलिए बिना देरी के इसके बारे मे जानते है।

चलिए शुरू करते है-

कंटेन्ट मार्केटिंग क्या है? (What is Content Marketing in Hindi?)

Content marketing एक ऐसा method है जिसकी मदत से specific audience तक highly valuable और relevant contents को deliver किया जाता है। Blogs, Books, Ebooks, Social MediaPost, graphics, और videos के उपयोग से content marketing potential customers को attract करता है और उन्हे sales funnels आदि की तरफ मूव करता है।

यदि साधरण रूप से कहे तो यदि किसी user को kisi content से उसे relevant and valuable knowledge मिल है उसे content marketing कहते है। आप सायद आपको exactly Content marketing kya hai समझ मे आ गया होगा।

तो फिर चलिए इसके बारे मे कुछ examples से depth मे जानते है या यू कह सकते है content marketing के examples :-

Content Marketing Examples

जैसे जीतने प्रकार के contents होते है उसी प्रकार से उतने ही Content marketing होते है।

  1. Infographics :- ये लंबे होते है जिसमे Content Marketing और others जानकारी होती है। infographics ऐसा marketing tools है जिसके मदत से आप users को आसानी से attract कर सकते है। हम आपकी जानकारी के लिए बात दे की infographics एक ऐसा चीज है की जो 90 प्रतिशत से भी जादा social media पर पोस्ट के रूप मे share होता है क्यों की यह लोगों द्वारा बहूत ही जादा पसंद किया जाता है। infographics किसी भी चीज को social  या blogger पर promote करने के भी काम मे आता है। Infographics content marketing का एक form है। और मै आपको बात देना चाहता हूँ की यह बहूत ही amazing work करता है।
  2. WebPages:- Webpages दो प्रकार के होते है एक तो साधरण webpage होता है और एक केवल webpage होता है। साधरण और webpage मे क्या difference होता है यही कंटेन्ट मार्केटिंग है। यह भी content marketing का एक form है। जिसमे आपको copywriting करनी पड़ेगी उस webpage को design करने के लिए जिसमे आपको Beginner’s SEO Guide की जरूरत पड़ेगी।
  3. Podcasts: क्या आपको पता है की podcast लोगों द्वारा सबसे जादा सुन जाता है। जी हायह लोगों द्वारा बहूत ही अधिक सुन जाता है इसके पीछे का रीजन कुछ इस प्रकार है की आप किसी भी पॉडकास्ट को सुनते समय कोई दूसरा भी काम कर सकते है। यह बहूत ही attractive होता है। podcast आपको completely different world visibility देता है

podcast के कुछ platforms के example

  • Spotify
  • iTunes
  • Google Podcast
  1. Videos :- Videos और Podcast यह दोनों बहूत ही जादा untapped कंटेन्ट मार्केटिंग के फॉर्म है। और आप इसकी मदत से कंटेन्ट मार्केटिंग को अनलाइन विडिओ के द्वारा भी कर सकते है। और लोगों के लिए यह बहूत आसान भी लगता है।
  2. Books:- यह भी contentmarketing का बहूत बाद फॉर्म मन जाता है। Savvy marketersbooks contentmarketing के toolsकी सहायता से sell करते है।

Content Marketing का इतिहास – History of Content Marketing

क्या अआपने काबी सोच की content marketing कितना पुराना है?

मै अंदाज लगाया  की content marketing जादा से जादा 30-50 साल पुराना होगा पर मै तो totally गलत निकला।

Loading...

सन 1732 मे एक आदमी जिसका नाम बेंजामिन फ़्रेंकलिन था  उसने अपनी पहली version Poor Richard’s Amanack पब्लिश किया।

पर वह यह क्यों किया? क्या वह इसे fun के लिए किया था क्यों की वह लिखना पसंद करता था। जी बिल्कुल भी नहीं।

वह उसने इसलिए किया था कीई की वह news printing business का advertising करना चाहता था जो वह create किया था।

Content Marketing क्यों – Why Content Marketing ?

कंटेन्ट मार्केटिंग से कहा जादा impotant क्यों Content marketing business के लिया जरूरी है? यह सवाल। Content marketing आपकी मार्केटिंग leads, sales आदि बढ़ाने के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है। इसे जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की Bicycle को buy करने के लिए जादा जरूरी है।

  1. Awareness:-जब तक customers को ये नहीं पता होगा की उस चीज मे उनके problem का solution भी है तब तक उसे वह पसन नहीं करते है। इसलिए Awareness को होना बहूत ही अवस्यक होती है।
  2. Reserach:- जब customer को उनके problems का यदि solutions पता हो जाए तो वह उस चीज के लिए खूब रिसर्च करने लगते है। और खुद को उस चीज के बारे मे educate करते है।
  3. Consideration: अब जब वह सब कुछ जन लेगा तो वह अलग अलग brands , vendors का compare करेगा। जिससे उन्मे सभी और गलत का चुनाओ हो सके।
  4. Buy: अब finally कस्टमर इतना सब कुछ जानने के बाद वह अपना final decision लेता है।

Content Marketing का Sceret

कंटेन्ट मार्केटिंग का सबसे sceret है की आप अपने content मे खूब Value Add करिए। मैंने इसके बारे मे तो पहले ही बात है तो sceret कैसे। यह इसलिए लिए क्यों की इसे बहूत से लोग ignore कर देते है।

Content Marketing का भविष्य क्या होगा?

तो अब आपको जैसा की पता होगया है की कंटेन्ट मार्केटिंग कब से चल रही है। तो ऐसे मे आपमे से बहूत सरे लोगों के मन मे यह भय जरूर आ रहा होगा की content marketing का भविष्य क्या है।

तो ऐसे मे मै आपको को बात देना चाहता हूँ की सब कुछ बदल जाएगा लेकिन content marketing बही भी न बदले।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Content Marketing kya hai  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + three =