HomeAdsenseGoogle Adsense मे CTR...

Google Adsense मे CTR Kya Hai? पूरी जानकारी

Loading...

Internet Marketing मे ऐसे कई सरे factors होते है जो की बहूत ही महत्वपूर्ण होते है और उन्ही मे से एक है CTR. इंटरनेट मार्केटिंग World मे CTR बहूत से Advertiser और बहूत से Publishers के लिए बहूत ही उपयोगी और बहूत ही कामगिर होता है।

CTR Advertisers के लिए ads आदि create करने के लिए role play करता है। और Publishers ad को जब किसी जगह ads को place करते है तब यह role play करता है। इससे CTR Increase होता है।

सायद ऊपर के part के पढ़ने के बाद भी आप लोग बहूत ही confusion मे होंगे। मैंने देखा की बहूत से लोग इसके बारे मे बहूत से जगह questions भी पुच रहे है। इसलिए आज के इस blogpost मे हम आप लोगों को CTR के बारे मे पूरी जानकारी देंगे और आपके सभी इससे related doubts को clear करेंगे।

तो फिर चलिए शुरू करते है:-

CTR क्या है?

CTR का पूरा नाम Click Through Rate है। यदि एक Blogger/Publisher के point of view से बात करे तो CTR एक ऐसा factor है ज की money generating मे एक महत्वपूर्ण role play करता है।

CTR को आप इस प्रकार से भी आसानी से समझ सकते है।

CTR = Total Clicks Ads के ऊपर / Total Impressions

यदि हम इसे और deeply से बात करे तो तो CTR% Formula कुछ इस प्रकार से होगा।

  • CTR: Number of clicks / Number of exprosures
  • CTR%: Number of Clicks *100 / Number of Impressions

यदि हम इसे साधारण शब्दों मे बात करे तो, मान लीजिए आप कोई ads run कर रहे है और उसे 100 लोगों ने देखा और केवल उस ad पर 10 ही clicks हुए तब आपका CTR% 10% होगा।

अब यहा इसका अर्थ ये है की जितना higher CTR% होगा उतना ही जादा आपका advertisement better होगा। इसीलिए यह aapको ध्यान देना है की aapको ads उस स्थान पर place झ वह viewable हो और आसानी से उस click हो सके ।

अब जहटक भरोषा है की aapको CTR का Concept समझ मे आसानी से आ गया होगा। लेकिन अब यह एक बहूत ही common और महत्वपूर्ण प्रश्न उठता है की Good CTR क्या है? या मै Adsense पर जादा पा रहा हूँ लेकिन मेरा revenue बहूत कम है?

सबसे पहले मै आप सबके मन से यह झूठ खत्म कर देना चाहता हूँ की जादा adsense clicks होने से यह कोई gurantee नहीं है की आपका income जादा होगा। यह myth बहूत से लोगों के मन मे होता है और अभी तक सायद आपके मन मे भी यह myth जरूर रहा होगा लेकिन अब आप इस myth अपने मन से खत्म कर दीजिए।

Loading...

Adsense CTR कैसे Increase करे?

ऐसे कई सरे Bloggers है जो की हमेशा पूछते रहते है की Adsense CTR कैसे Increase करे ताकि Revenue मे उछाल आए। तो इन्ही सब questions को दखते हुए नीचे कुछ ऐसे महतपूर्ण tips बताए है जिन्हे यदि आप follow करते हो तो definitely आपके adsense का CTR बढ़ेगा।

1.   आच्छा Contents लिखे

यह बहूत ही महत्वपूर्ण tip है किसी भी bloggers के लिए CTR को Increase करने के लिए।

अच्छे Contents की वजह से आपके ब्लॉग पर जादा visitors आएंगे, अच्छे results आएंगे, और जादा revenue होगा। यह tips सभी ब्लॉगगर्स के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण और लाभदायक है।

Google हमेशा आपके ब्लॉग पर आपके targeted audience के ही अनुसार targeted ads ही place करता है।

2.      Advertisement Placement

जब भी आप अपने ब्लॉग पर ads show करे उससे पहले aapको अपने ब्लॉग पर ads का experiment करना होगा और ads placements की जगह aapको अपने ब्लॉग पर ऐसे जगह सुनिश्चित करनी होगी जहा पर उस ads पर negative impact न आते हो positive के एलावा।

इससे आपके CTR बहूत ही जादा प्रभाव पड़ेगा।

3.   Unwanted Ads को Remove करे

ऐसे बहूत से लोग होते है जो की earning जादा होने के myth की वजह से अपने ब्लॉग पर जादा ads place कर देता है जिसकी वजह से उनके ब्लॉग पर negative impact पड़ने लगता है। लेकिन aapको ऐसा नहीं करना है आपको ऐसे ads को remove कर देना है अपने ब्लॉग से remove कर देना है जिसके CTR बहूत ही कम हो।

यदि aapको Adsense के बारे मे और जानकारी चाहिए तो आप यह से Google Adsense के बारे मे और जानकारी प्राप्त कर सकते है। इससे आपका Google Adsense के प्रति experience और भी जादा बढ़ जाएगा। और यदि आप ऐसे valuable posts को miss नहीं करना चाहते है तो आप TechSNM Feed को subscribe कर सकते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Google Adsense मे CTR क्या है? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम