Homeब्लॉगिंगDomain Authority Kya Hai? और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

Domain Authority Kya Hai? और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

Loading...

क्या आप जानना चाहते है- Domain Authority Kya Hai? (What is Domain Authority in Hindi)?

अगर हाँ !,

तो यह ब्लॉगपोस्ट आपके लिए आज के इस ब्लॉग पोस्ट मे हम आपको डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के बारे मे A – Z जानकारी देने वाला हूँ।

Internet पर रोजाना मिनट-मिनट मे कई हजार नए-नए Blog, Sites अलग-अलग niches मे बन रहे है। हर कोई चाहता है की उसका ब्लॉग particular keywords पर Google के SERPs मे No.1 पर रैंक करे।

हर एक bloggers चाहते है की उनका ब्लॉग लोगों के सामने आए और अपना एक अलग पहचान बनाए। यह तभी संभव होगा जब उनका ब्लॉग किसी भी particular keyword के माध्यम से गूगल SERPs के पहले Page के 1st, 2nd पर हो क्योंकि कोई भी users अगर Google Search मे Type करता है तो जो Search Results आता है उन्मे से पहले या दूसरे पर click है। अब आप सायद ये तो बहूत ही याची तरीके से समझ गए होंगे की Google SERPs मे ब्लॉग को 1st, 2ndposition पर रैंक करना मत्वपूर्ण होता है।

मै आपको एक उद्धरण से समझता हूँ- जैसे अगर आप Value जाता होगा, आपका समाज मे इज्जत जादा होगा, तो लोग आपके साथ, आपकी बातों को ध्यान से सुनेगे, ठीक उसी प्रकार आपके ब्लॉग का जितना जादा Famous होगा उतना ही जादा लोगों को आपके ब्लॉग पर विश्वास होगा, और तब गूगल को भी आपके ब्लॉग पर विश्वास होगा जिसकी वजह से वह आपके ब्लॉगपोस्ट को 1st पर रैंक कर सकता है।

जैसे, ब्लॉगिंग मे ब्लॉग को रैंक करने के लिए Backlinks, Interlinking, Inboundlink, SEo महत्वपूर्ण है ठीक उसी प्रकार Domain Authority भी है-

तो फिर चहलिए domain authority kya hai  के बारे मे विस्तार से जानते है:-

Domain Authority Kya Hai? – (What is Domain Authority in Hindi?)

 

Domain Authority Kya Hai
Domain Authority Kya Hai

DA यानि की Domain Authority उन मिलते जुलते Backlinks की संख्या को दर्शाता है जो किसी अच्छे Authoritavtive Site से आपका ब्लॉग Link होता है। यानि की कितने सारे backinks आपके ब्लॉग पर दूसरे ब्लॉग से link है यह उसी को दर्शाता है।

Domain Authority को Moz (Company) द्वारा बनाया गया है की कैसे एक ब्लॉग SERPs मे दिखेगा।

Domain Authority का Score range 0 से 100 के तक होता है। Moz के अनुसार जितना जादा आपके ब्लॉग का Domain Authority होगा उतना जादा Ranking का chances रहता है।

Domain Authority महत्वपूर्ण क्यों है? – (Why Domain Authority is Important in Hindi?)

Domain Authority ब्लॉग के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है इससे यह पता चलता है की आपका ब्लॉग कितना जादा Trustable है, कितना जादा आपके पर पर Search Engine, Users का Trust है।

Domain Authority आपके ब्लॉगपोस्ट का रैंक करने मे मदत करता है। मई एक बार फिर से कहना चाहता हूँ – Moz के अनुसार जितना जादा आपके ब्लॉग का Domain Authority होगा उतना जादा Ranking का chances रहता है।

हालांकि, अगर Google की बात करे तो गूगल ने साफ साफ mention कर रखा है की वह ranking factors मे Domain Authority का उपयोग नहीं करता है लेकिन Ahrefs के एक अध्ययन के अनुसार ranking factors और domain authority के बीच एक बहूत गहरा संबंध पाया गया है जिसकी वजह से आपके ब्लॉग के लिए और रैंकिंग के लिए domain authority महत्वपूर्ण है।

Domain Authority कैसे Calculate होता है?

Domain Authority कई Factors के माध्यम से तय करते है जैसे On Basis Of:-

  • Linking Root Domains
  • Total Number of links

Moz ने भी यह अछि तरीके से clear कर दिया है की “Domain Authority Google रैंकिंग फैक्टर नहीं है और SERPs पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Best Domain Authority Score क्या है?

Domain Authority Scrores का Range 0 से  100 तक होता है। यह Score किसी भी साइट के Ranking StrengthTrack करता है।

Loading...

अगर आपके साइट पर Naturally Keywords है तो भी आपका domain authority बढ़ सकता है लेकिन main है जितना जादा आपको backlinks होगा उतना ही जादा chances होगा आपके ब्लॉग का Domain Authority Increase होने मे।

किसी भी ब्लॉग का Domain Authority कैसे Check करे?

वैसे तो आपको इंटरनेट पर ऐसे काइयों सारे tools मिल जाएंगे जिनकी मदत से आप किसी भी site का domain authority चेक कर सकते है लेकिन सबसे best tool Moz का ही है, आप Moz’s Link Explorer Tool की मदत से किसी भी साइट का Domain Authority, Linking Root Domain, Ranking Keywords & Spam Scrore Check कर सकते है।

Moz's Link Explorer Tool
Moz’s Link Explorer Tool

इसके लिए सबसे पहले आपको Moz’s Link Explorer Tool पर जाना है और वहा पर Search Box मे उस ब्लॉग का Adress डालना है जिसका आप Domain Authority Check करना चाहते है।

Domain Authority कैसे बढ़ाए- (How to increase Domain Authority in Hindi?)

अपने ब्लॉग का Domain Authority को Increase करना कोई आसान और short term process नहीं बल्कि यह कठिन और Long Term Process है।

Moz के अनुसार आपको अपने ब्लॉग के Domain Authority को Incraese करने के लिए अपने ब्लॉग के Overall SEO health को 100% Maintain करना होगा।

ऐसे तरीके जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग का डोमेन अथॉरिटी बढ़ा सकते है अगर अच्छी तरह से इन सभी factors को आप अपने ब्लॉग पर implement कर देते हो तो:-

अपने ब्लॉग के लिए अधिक से अधिक Quality Backlinks प्राप्त करे

Domain Authority Scrore को Increase करने मे Backlinks बहूत ही महत्वपूर्ण factor है। इसलिए जितना जादा हो सके आप अपने ब्लॉग के लिए अलग-अलग quality sites से backlink प्राप्त करे लेकिन याद रहे quality sites से केवल। काही आप quantity के चक्कर मे bad sites से backlink न प्राप्त करने लगना।

Internal Linking Structure

ब्लॉगपोस्ट मे internal linking भी आपके ब्लॉग के domain authority को प्रभावित करता है। इसीलिए जब आप कोई पोस्ट लिखे तो काम से 2-3 internal links जरूर add करे जो उससे relevant हो। और जहा तक हो सके आप अपने ब्लॉग के internal linking structure को हमेशा best बनाए रखे।

ब्लॉग के Speed को fast रखे

अपने ब्लॉग के loading speed को जितना जादा हो सके उतना जादा loading speed fast करे। अगर आपके ब्लॉग का loading speed जादा होगा तो वह users को irritate करेगा तो वह आपके ब्लॉग को exit कर देंगे और आपके ब्लॉग का users experience पूरी तरीके से बेकार हो जाएगा। इसीलिए आप अपने ब्लॉग को loading speed को खूब fast रखे।

Google's PageSpeed Insight Checker Tool
Google’s PageSpeed Insight Checker Tool

अगर आप अपने ब्लॉग के loading speed को check करना चाहते है तो आप गूगल के official loading speed tool Page Speed Insight से आसानी से check कर सकते है।

ब्लॉग से Bad Links Remove करे

अपने ब्लॉग पर नए नए links add करने के साथ साथ आपको अपने ब्लॉग से bad links को भी erase करना चाहिए वरना इसका प्रभाव आपके ब्लॉग के domain authority पर बहूत ही बुरा असर हो जाएगा।

ब्लॉग के Onsite SEO को बेहतर बनाए

  • अपने ब्लॉग को Search Engine Optimized रखे हमेशा।
  • अपने Home Page का Meta Tittle &  Meta Description Fully seo Optimized रखे।
  • Sitemap: Search console मे submit करे।

आदि

ये थे कुछ तरीके जीनकी मदत से आप अपने ब्लॉग के डोमेन अथॉरिटी को increase कर सकते है.

Conclusion

मुझे आशा करता हूँ की आप को Domain Authority Kya Hai के बार के सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका Domain Authority से Related कोई Query है तो आप उसे Comment मे जरूर लिखिएगा हम उसके respond जरूर करेंगे।

अगर अपने अपने ब्लॉग के Domain Authority पर Focus नहीं किया था, तो अब Time या गया है की आप अपने ब्लॉग के Domain Authority पर भी ध्यान दे जिससे आप अपने ब्लॉग को Next Level तक ले जा सके।

और हा Social Media Share करना मत भूलिएगा।

FAQs on Domain Authority

1. अपने ब्लॉग के Domain Authority को कैसे Increase करे?

अधिक Backlinks आपके ब्लॉग के Domain Authority को बढ़ाने मे बहूत मद्दत करता है।

2. अपने ब्लॉग के Domain Authority को कैसे Check करे?

Moz’s Link Explorer Tool की मदत से किसी भी साइट का Domain Authority, Linking Root Domain, Ranking Keywords & Spam Scrore Check कर सकते है।

5006b017a714f0f160b062946ab36d67?s=96&d=mm&r=g
Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − eight =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम