Homeब्लॉगिंगDomain Name क्या है?

Domain Name क्या है?

Loading...

डोमेन नेम क्या है? (What is Domain Name in Hindi full) आप लोग जब भी internet पर कुछ भी search कीये होंगे तो आपके जरूर डोमेन नेम दिखा होगा पर सायद तब आप उसे पहचान नहीं पाए होंगे क्यों की तब आपको domain name के बर्रे मे आपको कुछ जानकारी नहीं पता रहा होगा।

लेकीन फिर भी आपको कुछ तो जानकारी उसके बारे मे रही ही होगी पर मै इस post मे आपको डोमेन नेम के बारे मे full details मे बताऊँगा हिन्दी मे ।

Contents hide

1. डोमेन नेम क्या है? (What is Domain Name in Hindi full details)

2. Domain Name क्या है?

3. Domain Name कितने प्रकार के होते है? (How many types of domain name ?)

4. ब्लॉग के लिए एक profitable domain कैसे choose करे? (How to choose profitable domain name for our blog?)

5. FAQ

6. डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

डोमेन नेम क्या है? (What is Domain Name in Hindi full details)

क्या आप अपना ब्लॉग सुरू करना चाहते है तो फिर सबसे पहले आपको डोमेन नेम क्या होता है इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी उसके बाद आगे का कार्य आपको करना होगा तो ऐसे मे हुमने आपके की यह पोस्ट लिखा है डोमेन नेम के बारे मे जो आपके लिए बहूत मदतगार होगा।

आप लोग जब भी internet पर कुछ भी search कीये होंगे तो आपके जरूर डोमेन नेम दिखा होगा पर सायद तब आप उसे पहचान नहीं पाए होंगे क्यों की तब आपको domain name के बर्रे मे आपको कुछ जानकारी नहीं पता रहा होगा।

लेकीन फिर भी आपको कुछ तो जानकारी उसके बारे मे रही ही होगी पर मै इस post मे आपको डोमेन नेम के बारे मे full details मे बताऊँगा हिन्दी मे ।

डोमेन नेम को एक तरह से हम कह सकते है की आप डोमेन नेम की मदत se internet पर किसी भी websites को search कर सकते है ।

Domain Name क्या है?

Basically , डोमेन नेम आपके ब्लॉग का नेम होता है यह आपके ब्लॉग का main thing होता है । एक तरह से आप इसे का सकते है आपके ब्रांड का नेम। Domain Name एक मुख्य भूमिका निभाता है blogging फील्ड मे । इससे आपके ब्रांड की पहचान होती है या फिर आपके ब्लॉग की पहचान होती है।

अब आपको तो जानकारी मिल ही गई की डोमेन अनमे क्या होता है तो चलिए फिर अब हम आपको domain name कितने प्रकार के होते है विस्तार मे समझाए।

Domain Name कितने प्रकार के होते है? (How many types of domain name ?)

डोमेन नेम के कई प्रकार होते है। जो की निम्नलिखित है।

.com

.in

.edu

.co

आदि

ये सब डोमेन नेम के प्रकार है इतना ही नहीं इसके बहूत सारे प्रकार है और इसमे से कुछ Top level Domain है तो कुछ country level के domain नेम है और वही कुछ तो low level के डोमेन नेम है । आइए इन्हे details मे समझते है की Top level Domain name क्या होता है?

Loading...

Top level Domain Name का मतलब की यह आप पूरे विश्व मे use कर सकते है परंतु वही यदि आप country level डोमेन नेम उसे कर रहे है तो फिर जिस country का वह domain नेम होगा वही पर केवल वह वर्क करगे ।

जैसे- अपने एक country level डोमेन नेम लिया .in तो यहा .in इंडियन डोमेन नेम है जो की केवल इंडिया मे rank करेगा गया।

तो चलिए हम आपको एक example से आपको domain name का explain करते है।

मान लीजिए मैंने अपने ब्लॉग का डोमेन नेम लिया https://www.techsnm.com

1. HTTPS:// (Hyper Text Transfer Protocol).

WWW. (यह आपके ब्लॉग का है।).

Techsnm ( इसप्रकार यह आपके ब्लॉग का नाम होगा ).

.in (country Level Domain- CLD)

आशा है की अब आपको इस example की मदत से domain name के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी की डोमेन नेम के प्रकार कौन कौन से है।

अब आपको तो यह पता होगया की डोमेन नेम क्या होता है वास्तव मे परंतु क्या आपको पता है की कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए एक profitable domain कैसे choose करे? कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देंगे।

ब्लॉग के लिए एक profitable domain कैसे choose करे? (How to choose profitable domain name for our blog?)

देखिए domain name choose करना अपने ब्लॉग के लिए जादा आसान नहीं है परंतु जादा कठिन भी नहीं है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए niche select करना होगा।

अब आप कहेंगे की niche क्या होता है? Niche जो है आपके ब्लॉग का topic होता है की आप किस topic केबारे मे अपने ब्लॉग पर post लिखेगे । यदि आपको niche के बारे मे जादा जानकारी चाहिए तो आप यहा click करके देख सकते है।

तो अब आपने अपना niche select कर लिए है अपने ब्लॉग के लिए । अब आपको अपना domain name सिलेक्ट करना है।

 डोमेन नेम choose करते समय 4 बातों के सबसे जादा ध्यान देना चाहिए।

  • अपने ब्लॉग के डोमेन नेम को easy और simple रखे ताकि users को आपके ब्लॉग का नेम आसानी से याद हो जाए और वो इधर उधर भटके न। क्योंकी कभी कभी लोगों को कठिन ब्लॉग का नाम याद ही नहीं होता है और ऐसे मे तो आपके ब्लॉग का traffic भी काम हो सकता है।
  • अपने ब्लॉग के डोमेन नेम मे अपने niche से रिलेटेड keywords जरूर उसे करे जिससे आपके ब्लॉग का रैंकिंग तेजी से बदेगा। क्यों यदि आप अपने ब्लॉग मे keywords के use करते है तो फिर समझ लीजिए आपके ब्लॉग को grow होने से कोई नहीं रोक सकता है।
  • अपने ब्लॉग के डोमेन नेम मे कभी भी Numbers (1,2,3,4,।) का use न करे।
  • अपने ब्लॉग के डोमेन अनमे के लिए TLD Domain Name जरूर उसे करे इससे आपके ब्लॉग का रैंकिंग पूरे world मे भी हो सकता है। मै आपको हमेसा यही कहूँगा की आप अपने ब्लॉग के लिए रोप लेवल डोमेन नेम ही सिलेक्ट करे यह आपके ब्लॉग के लिए बहूत helpful होगा।

यदि आप इस ब्लॉगपोस्ट को ध्यान से read करते है तो आपको डोमेन नेम के बर्रे मे औरी जानकारी मिलजाएगी यदि अपने इसे ध्यान से read किया होगा तो आपको इसके बारे मे पूरी जनक्री मिल गई होगी।

Best Domain Name Provider

बहूत से लोग इस confusion मे रहते है की क्या हम भी डोमेन नेम खरीद सकते है तो जी है आप कोई भी डोमेन नेम खरीद सकता है। यदि आप भी एक website बनाना चाहते हैं तो आप भी डोमेन नेम खरीद सकते है। और अपना ब्लॉग आसानी से बना सकते है। लेकिन खुद से domain name खरीदने के लिए सबसे पहले आपको Domain Name Provider के साइट पर अपना अकाउंट बनन्ना है उसके बाद आप एक unique domain name register कर सकते है। 

लेकिन यदि आप confused है की आप किस domain name provider से डोमेन नेम खरीदे तो कोई बात नहीं मै नीचे कुछ विश्वसनीय डोमेन नेम provider के नाम बता दूंगा। 

  1. Godaddy
  2. Bigrock
  3. Namecheap
  4. Hostinger
  5. Hostgator

आपको कैसा लगा 

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम  Domain Name Kya Hai? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

FAQ

  1. डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

    डोमेन नेम की आवश्यता आपके ब्लॉग के नाम के लिए होती है। बिना इसके आपका ब्लॉग बनेगा ही नहीं । जैसे बिना डाटा के आप इंटरनेट नहीं चल सकते है ठीक उसी प्रकार से यह भी है।

  2. Best Domain Name provider कौन है?

    Godaddy और Namecheap best डोमेन नेम provider है।

  3. क्या Godday से डोमेन नेम खरीदना चाहिए?

    हा, क्योंकी या बहूत ही विश्वसनीय कंपनी है

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + 17 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम