एलोन मस्क कौन है?|Elon Musk Biography in Hindi

Loading...

“If there is something important enough, you should try, even the outcome is failure”

“अगर कुछ भी बहूत ही महत्वपूर्ण है, तो फिर कोशिस करो, फिर चाहे उसका रिजल्ट failure ही क्यों नया हो”

नमस्कार! आज  के इस पोस्ट मे बात करेंगे –

  • Real life iron man
  • Risk taker
  • Invovator
  • Most powerful people
  • Most adventures business man
  • World’s 3rd richest person (Elon Musk Biography in Hindi )

Elon Musk के बारे मे और मै इनके जीवन से संबंधित कुछ ऐसे पागलपन भरे किस्से सुन्नाने वाला हो जो आपको जीवन मे कुछ अलग और कुछ बड़ा करने को प्रोतशाहित करेगा ।

शुरुआत से शुरू करते है-

Early Life- Elon Musk Biography in Hindi 

Elon Musk Biography in Hindi
Elon Musk Biography in Hindi

एलोन मस्क जिनका पूरा नाम एलोन रीव मस्क है। इसके जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया, माता मेय मस्क के यहा हुआ था।

बचपन से ही एलोन मस्क का पढ़ाई मे बहूत ही interest था। जब वे 10 साल के थे तभी उन्होंने इतना किताबे पढ़ लिए थे जितना की एक कॉलेज Graduate  भी नहीं पढ़ पाता है.

जहा किसी भी साधारण इंसान को programming सीखने मे ककम से कम 6 महीने लगते है वही एलोन मस्क ने एक किताब के सहारे programming को केवल 3 दिनों मे सिख लिए थे

और उसी programming knowledge का उपयोग करके इन्होंने घर बैठे-बैठे एक गेम बना दिए और उसे एक online game company को उस छोटी सी उम्र मे $500 यानि लगभग 32000 रुपये मे बेच दिए थे।

Focus Level Of Elon Musk

एलोन मस्क का focus level बहूत ही अधिक है। बचपन मे एलोन मस्क किसी से भी बात करते करते अपने ही दुनिया मे खो जाते थे जिसकी वजह से उनके माता-पिता को लगा की एलोन मस्क ठीक से सुन नहीं पा रहा है और उनके कान का operation भी करवा दिए लेकिन फिर भी एलोन मस्क वैसे ही थे।

तब फिर बाद मे मस्क के माता पिता को पता चला अगर एलोन मस्क कोई भी सोच रहे हो तो आप उनके आस पास कुछ भी कहे उन्हे कोई फरक नहीं पड़ता है।

Elon Musk
Elon Musk- TechSNM
Elon Musk- TechSNM
जन्म 
Elon Reeve Musk

June 28, 1971 (age 50)

प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका
नागरिकता 
  • दक्षिण अफ्रीका (1971-वर्तमान)
  • कनाडा (1971-वर्तमान)
  • US (2002-वर्तमान)
पढ़ाई 
  • University of Pretoria
  • Queen’s University
  • University of Pennsylvania (BS and BA 1997)
Position 
  • स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और Chief Engineer 
  • CEO and product architect of Tesla, Inc.
  • बोरिंग कंपनी और X.com के संस्थापक (अब पेपाल का हिस्सा)
  • न्यूरालिंक, ओपनएआई और ज़िप2 के सह-संस्थापक

Education

17 साल की उम्र मे इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली, उसके बाद 1988 मे वे कनाडा चले गए और एक अमेरिकन citizen बन गए, उसके बाद वे अपनी college की पढ़ाई पूरी किए।

Business Career

अब बात करते है एलोन मस्क के बिजनस करिअर के बारे मे की कैसे उन्होंने:

  • Zip2
  • com/Paypal
  • SpaceX
  • Tesla
  • Solarcity
  • Tesla Energy
  • The Boring Company
  • Neuralink

जैसी कॉम्पनीस को world famous और world’s largest companies मे सुमार किए.

Zip2

Elon Musk अपने करिअर के शुरुआत मे यानि की 1995 मे इन्होंने अपने भाई किम्बल मस्क, Gerg Kouri  के साथ मिलकर Zip2 कंपनी का स्थापना किए थे जो की एक software कॉम्पनी थी. 4 साल लगातार मेहनत करने के बाद एलोन मस्क अपने भाई और Gerg Kouri के साथ 1999 Zip2 कंपनी को $307 मिलियन डॉलर मे बेच दिए थे जिसमे उन्हे अपना $22 मिलियन डॉलर शेयर मिल था।

X.Com/Paypal

1999 मे एलोन मस्क Zip2 कंपनी बेचने के बाद उन्होंने Online Financial Service और Email Payment Company x.com बनाया। कुछ साल बाद इस कंपनी को Confinity नामक एक कंपनी ने aquire कर लिया। दोनों Companies अल साथ मिलने के बाद इसे एक नया नाम मिला Paypal.

2002 मे Ebay ने Paypal को $1.5B डॉलर मे खरीद लिया। इसमे एलोन मस्क 11.7% Shareholder थे जिसकी वजह से उन्हे $165M मिलए थे।

SpaceX

साल 2002 मे एलोन मस्क ने खुद से Books पढ़के, खुद से इंटरनेट से रिसर्च करके खूब जादा knowledge लेके उन्होंने एक SpaceX Company बनाए।

जो American Space Agency Nasa ने नहीं कर पाया वह SpaceX ने कर के दिखा दिया। इस कंपनी ने पहली बार Reusable Rockets बना दिए।

Tesla

2004 मे एलोन मस्क ने Tesla Motors मे investment किए जो High Class Electronic Cars बनाने मे Focus करती है।

Solarcity

एलोन मस्क कई सारे कॉम्पनीस पर काम कर रहे है जिसमे से एक है Solarcity- जो की Sustainable Energy Creation पर काम करती है।

The Boring Comapny है – जो traffics को काम करने के लिए कई सारे जगहों पर Tunnels बना रही ही जिससे Traffic को काम क्या जा सके।

HyperLoopOne है,

Neuralink है – एलोन मस्क Neuralink Company के माध्यम से ऐसे मशीन तैयार कर रहे है जिससे एक अपहिश व्यक्ति एक साधारण व्यक्ति की तरह काम कर सकता है।

इसके साथ साथ एलोन मस्क OpenAi, Starlink जैसी Companies पर भी काम कर रहे है।

Biggest Failures Of Elon Musk’s Success Life Journey

Elon Musk Biography in Hindi
Elon Musk Biography in Hindi
  1. 1995 मे Netscape Company से Job पाने से रिजेक्ट कर दिए गए।
  2. 1996 मे अपनी ही बनाई हुई कंपनी zip2 के CEO पद से हटा दिए गए थे।
  3. 1999 मे paypal कॉम्पनी के first product को 10 सबसे खराब बिजनस ideas मे वोट किए गया था।
  4. 2002 मे पेपल कंपनी से निकाल दिए गए थे।
  5. 2002 मे जब वे रूस के पास rockets खरीदने गए तो कुछ कारणों की वजह से उनके प्रोजेक्ट को रिजेक्ट कर दिए।
  6. बाद मे उन्होंने अपना पहला रॉकेट लॉन्च किए और पहला ही रॉकेट हवा मे ही फट गया।
  7. दोबारा उन्होंने दूसरा रॉकेट लॉन्च किए लेकिन वह भी हवा मे फट गया।
  8. तीसरी बार, तीसरा रॉकेट लॉन्च किए और वह भी बुरी तरीके से Fail हो गया। इतना जादा failures आने के बाद भी एलोन मस्क हार नहीं माँने और फिर से उन्होंने अपना 4th रॉकेट लॉन्च किए और वह पूरी तरीके से सफल हो गया।

एलोन मस्क कहते है, “हारता वो नहीं है जीवन मे हमेशा फिर से प्रयास करता है, हारता तो वो है जो जीवन मे कभी भी प्रयास ही नहीं करता है और अपने किस्मत को, भगवान को दोस देता रहता है। “

“अगर इंसान जीवन मे कुछ माँ ले तो सायद ही वह पूरा होता है लेकिन अगर वह कुछ थान ले तो वह उसे पूरा करके ही रहता है।“

“हारने से कभी मत दरों क्योंकि हारना जितना ही तो जीवन है अगर हमेशा केवल जीवन मे जीतते रहोगे तो जीवन को जीने का कोई मजा हो नहीं आएगा।“

Elon Musk on Forbes List:

  1. 2nd – पर 2021 के करोड़पति के लिस्ट में।
  2. 7th – पर Forbes 2021 के लिस्ट मे.
  3. 1st – पर Forbes Innovative Leaders 2019 के लिस्ट मे।
  4. 25th – पर Powerful People 2018 के लिस्ट मे।
  5. 12th – पर Richest in Tech 2017 के लिस्ट मे।
  6. Global Game Changers 2016 के लिस्ट मे।

और इसके साथ ही Times Mazine ने एलोन मस्क को The 100 Most Influential People of 2019 in The World के Front Cover पर जगह दिया था।

अगर एलोन मस्क के Net Worth की बात करे तो Forbes के June 2020 के report के मुताबिक इनका networth $16,280cr Dollar है।

Elon Musk की 5 सफलता की कूँजी

Loading...

एलोन मस्क पूरी ही दुनिया मे Youths के Inspiration बन चुके है क्यों की एलोन मस्क ने जीवन के बहूत से failures का सामना किए और एक से बढ़ कर एक दमदार product बनाए।

ऐसे मे यदि आप भी किसी भी फील्ड मे, अपने लाइफ मे सफलता पाना चाहते है तो एलोन मस्क की इन 5 सफलता की कूँगी को आपको अपनाना चाहिए। अगर आप इन 5 principles को अपने जीवन मे पूरी सिद्धत से अपना लेते हो तो आपको पूरी दुनिया की कोई भी ताकत जीवन मे सफल होने से नहीं रोक पाएगी।

फिर चाहे कितना से भी कितना बड़ा problems आपके जीवन मे क्यों न आए आप उसे चुटिकियों मे हल हो जाएगी।

1.     Never Giveup – कभी भी हार मत मानो

कभी भी हार मत मानो
कभी भी हार मत मानो

एलोन मस्क अपनी जीवन मे काभी भी हार नहीं माने, बचपन से लेकर अभी तक। मई आपको एलोन मस्क के जीवन का एक बहूत ही बड़ा घटना बताता हूँ- एलोन मस्क अपने rockets को space मे भेजना चाहते थे। उन्होंने अपना पहला rocket लॉन्च किया और वह हवा मे ही ब्लास्ट हो गया। दूसरी बार फिर से उन्होंने अपना 2nd rocket लॉन्च किया और वह भी हवा मे ही ब्लास्ट होगया।

तीसरी बार फिर से उन्होंने अपना 3rd Rocket Launch किए और वह भी पूरी तरीके से विफल हो गए। लेकिन उन्होंने हार नहीं माना, खुद पर, खुद के ideas पर भरोषा रखा और पूरी मेहनत करके उन्होंने अपना चौथा rocket लॉन्च कर दिया और वह पूरी तरीके से क्या लगता है आपको आबकी बार भी fail हो गया नहीं आपकी बार इनका 4th rocket पूरी तरीके से सफल हो गया।

यहा पर सीखने वाली बात यह है की एलोन मस्क पहली बार fail हुए तो उन्होंने दोबारा कोशिश किया, दोबारा नहीं success मिला तो फिर से तीसरी बार कोशिश किए, तीसरी बार नहीं हुआ तो उन्होंने चौथी बार प्रयास किया और पूरी तरीके से सफल होगया।

यानि की अगर जीवन मे अगर आप किसी भी काम मे पहली बार fail हो गए तो हार मत मानिए फिर से कोशिश कीजिए, पहली बार मे नहीं होगा, दूसरे बार मे नहीं होगा, तीसरे मे नहीं होगा, लेकिन चौथे, पाचवे तो होगा ही होगा,

2.     जो भी काम करो, उसे करना पसंद कर लो

जो काम करो उसे करना पसंद करलो
जो काम करो उसे करना पसंद कर लो

Elon Musk कहते है आप किसी भी फील्ड मे क्यों न हो, फिर चाहे आप उस field मे सबसे अच्छे भी क्यों न हो लेकिन तब भी उसमे failures आने के संभावना रहता है इसीलिए आप जो भी करो उसे करना पसंद करो तभी आप हमेशा Motivated रहा पाओगे।

लेकिन अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हो जसीमे आपका कोई भी interest नहीं है तो आप उस काम को जल्द ही छोड़ दोगे। इसीलिए जो भी काम करो उसे करना पसंद करो।

3.   Negative लोगों को मत सुनो

3
Negative लोगों से दूर रहो

जब भी आप कुछ बड़ा करोगे, अलग करोगे तो आपको आपके चारों तरफ से Negative और Positive Instructions दोनों ही मिलेंगे, ऐसे मे आपको Negative को Ignore करना है और positive की तरफ ध्यान देना है क्योंकि अगर आप Negative Instruction पर ध्यान दोगे तो आप वो कुछ भी नहीं कर पाओगे जो आप करना चाहते हो इसीलिए positive को ही ध्यान दे और हमेशा positive रहने की कोशिश करे।

4.     Risk लेना सीखो

Elon Musk Biography in Hindi
रिस्क लेना सीखो

एलोन मस्क कहते है मैंने अपने सफलता से एक बहूत ही महत्वपूर्ण चीज सीखी है की अगर आप अभी 16-24 साल के बीच मे तो आप बड़ा से बड़ा risk लो कुछ बहूत ही बड़ा करने के लिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप इस उम्र मे बड़ा risk लेते हो तो आपके ऊपर कोई pressure नहीं रहता है किसी भी चीज का। लेकिन जियसे जैसे आपका उम्र बढ़ता है वैसे वैसे आपके ऊपर pressure भी बढ़ने लगता है। इसीलिए बड़ा से बड़ा risk लेना सीखो ।

5.     खूब मेहनत करो

Elon Musk Biography in Hindi
Elon Musk Biography in Hindi

जीवन मे किसी भी field मे सफलता पाने का सबसे आसान तरीका है उस फील्ड मे जी जान लगाकर खूब कड़ी म्हणत करना।

आगर हम एलोन मस्क की बात करे तो एलोन मस्क एक हफ्ते मे 80 से 100 घंटे काम करते है यानि की रोज लगभग 16 से 18 घंटे, कोई पागल और जुनूनी व्यक्ति ही ऐसा कर सकता है क्योकी अगर कोई आम इंसान होता तो वह-:

  • 8hrs सोने मे बारबाद कर देता।
  • 1hr Breakfast मे।
  • 1-1-1 घंटे सुबह, दोपहर, शाम भोजन करने मे

पूरे हो गए 12 घंटे अब उसके पास बचे केवल दिन के 12 घंटे, इन 12 घंटों मे से 4घंटे उसे आराम भी करना और अब उसके पास केवल बचे 8 घंटे। अब वह या तो इन 8 घंटे बैठकर Netflix देखे या तो अपना काम करे।

ऐसे व्यक्ति अपने जीवन मे कभी नहीं extraordinary कर सकते है।

जीवन मे वह व्यक्ति कुछ बहूत बड़ा कर जाता है जो समय का कीमत समझता है, जो अपने नीद और नींद पर विजय प्राप्त कर लेता है।

Conclusion

ये थी एलोन मस्क के जीवन की कहानी, मुझे पूरा यकीन है आप सभी को एलोन मस्क की यह काभी struggle भरी journey आप सभी कोई बहूत inspired किया होगा। एलोन मस्क इस शदी के सबसे क्रांति कारी आदमी है। इनके जैसा कही 4-6 जन्म लेते है।

अगर आपको यह पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के पास इसे share जरूर करिए और हा comment मे जरूर बताइए की आपको यह कैसा लगा।

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − six =