Email Marketing क्या है? और कैसे करे

Loading...

Email Marketing kya hai aur kaise kre– सभी business मे सब अपने अपने clients के पास important email भेजते रहते है और उन emails के जरिए वे अपने clients को काफी सारी कहेजो के बारे मे भी बताते है। जी उनके products का कोई offer हो गया या फिर कोई भी new launched products होगया। ऐसे बहूत से सरे कहेजे जिनसे वे अपने clients को अपने business के बारे मे update करते है।

Emails को अपने users तक भेजने का काम bloggers और अन्य लोग भी करते है पर यह ऐसे बहूत से users होते है जिनके पास जादा emails जाने के कारण वह बहूत से email को block कर देते है। या ऐसे बहूत से लोग है जो अपने user के पास ईमेल तो भेजते है पर वह email उस user के spam फ़ोल्डर मे चल जाता है जिसके कारण वह उनको ईमेल को open ही नहीं करता है।

इसलिए ऐसे परिस्थिति मे सबसे पहले aapको email-marketing के बारे मे पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम aapको email marketing क्या है के बारे मे पूरी जानकारी देंगे । तो फिर चलिए बिना समय नस्त कीये शुरू करते है।

Email Marketing क्या है? (What Is Email Marketing)

Email Marketing एक act है जिसके द्वारा बहूत से लोगों के पास email के द्वारा commercial messages को भेज जाता है। साधारण भाषा मे बहूत से लोगों के पास emails को सही तरीके से भेजने को email marketing कहते है। जो भी emails को किसी भी active या फिर potential users के पास भेज जाता है उसे emailmarketing कहते है। emails कई प्रकार के भी हो सकती है जैसे Business Request, Advertisement, sales या फिर Donation आदि।

Email-Marketiing एक powerful marketing channel है या फिर कह सकते है की यह Digital marketing और Direct Marketing का एक form है जिसकी मदत से आप अपने products या services को promote कर सकते है।

Email Marketing एक ऐसी strategy है जिसके द्वारा आप बहूत सारे potiential customers के mail पर email messages भेज सकते है। और उन्हे mails भेज कर educate अपने products के बारे मे educate करने मे भी मदत कर सकते है।

Email Marketing का उपयोग काफी सारे bloggers भी कर रहे है जिससे वह अपने blog के latest post, Products आदि को उनके पास mail कर सके। Email Marketing मे सबसे मुख्य काम होता है potential customer के mail पर emails को भेजना।

पर सायद आपके मन मे यह जरूर आया होगा की आखिर emailmarketing की उत्पत्ति कैसे हुई या या फिर इसका इतिहास क्या है। तो फिर चलिए emailmarketing के इतिहास के बारे मे जानते है।

Email Marketing का इतिहास (History of Email-Marketiing)

पहले के समय मे Email-Marketiing जादा प्रभावी नहीं था पर Email-Marketiing का विकास 12 शताब्दी से ताजी से हुई थी। Digital Equipment Corporation (DEC) के Gary Thuerk ने 1978 मे Advanced Research Projects Agency Network (ARPANET) के माध्यम से लगभग 400 potential customer को पहली बार mass email भेज था। और उसे DEC products sales से $13 million कमाए थे। और उसके बाद से email marketing धीरे धीरे आज इस मुकाम पे आ गया है।

Email Marketing कितने प्रकार के होते है?- Types Of Email Marketing

Email Marketing मे emails को तो कई तरह से भेजे जाते है पर emailmarketing मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है।

  • Transactional Emails
  • Direct Emails

 Email Marketing के लाभ – Advantages of email marketing

Email Marketing आज के समय मे बहूत ही जादा famous हो गया है और लगभग लगभग सभी online businesses मे इसका उपयोग हो रहा है। EmailMarketing का उपयोग करने से aapको आपको company के लिए potential customers मिल जाते है जिनकी मदत से आप अपने products को उन तक पहुच सकते है और उनसे sale कर के आप अपने products से profit भी कम सकते है।

Email Marketing के द्वारा आप अपने business को promote भी कर सकते बस उसके लिए aapको email marketing के strategy के बारे मे जानना होगा। जिन बेहतर aapको email marketings के strategy के बारे मे जानकारी होगा उतना ही जायद आप अपने business मे काफी सारे potential customers को gain कर सकते है।

EmailMarketing के द्वारा आप अपने audience से relationship भी कर सकते है और अपने ब्लॉग पर, Social Media पर या और कही  traffic भी drive कर सकते है।

Loading...

EmailMarketing आपके business मे बहूत ही जादा लाभदयक होगा । इसकी मदत से आप अपने business के profits को भी high level तक ले जा सकते है। और इतना ही नहीं emails के द्वारा audience का आपके ब्लॉग पर trust भी बड़ेगा।

EmailMarketing से फायदे ही फीयदे है, बस aapको इसे उपयोग मे केवल लाने की और सही strategy अपनाने की देरी है।

Smart Bloggers Email Marketing का उपयोग क्या करते है?

बहूत से Smart Bloggers भी email marketing के उपयोग कर रहे है लेकिन आप कर रहे है या नहीं comment कर के जरूर बताइएगा। यदि मै अपनी advice बटाऊ की bloggers के लिए email marketing जरूरी है या नहीं तो मेरा answer होगा bloggers के लिए email marketing बहूत ही important है। और मै तो कहूँगा की आप Email Marketing पर भी focus करिए।

ऐसे कई ब्लॉगगर्स को मैंने देखा है वे हमेशा यही सोचते रहते है की :-

  • हम अपने ब्लॉग पर traffic कैसे लाए?
  • हम अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?
  • हम अआपने ब्लॉग को Famous कैसे करे आदि।

ऐसे न जाने कई सरे सवाल है पर वही यदि कोई smart blogger है तो उसे इन सब के बारे मे सोचने का भी नहीं सायद समय मिलता होगा क्यों की वह emailmarketing पर ध्यान देता होगा

मै aapको पहले ही बात देना चाहता हूँ की email marketing को हल्के मे मत लीजिए क्योंकी यह आपके ब्लॉग को कितनी उचाइयों तक पहुच सकता है aapको इसका अंदाजा भी नहीं होगा पर यह भी तभी होगा जब आप कोई अच्छा और strong strategy को अपनाएंगे

Best Email Marketing Services

Email Marketing करने के लिए aapको Email Marketing services का उपयोग करना होगा। आप जितना बेस्ट email marketing services का उपयोग करेंगे उतना ही जादा आको ही लाभ होगा। पर अब यह सवाल उठता है की ऐसे कौन से best email marketing services है।

Best Email Marketing Services

  1. ConvertKit
  2. MailChimp
  3. Drip
  4. Active Campaign
  5. Get Response
  6. Mailer Lite
  7. Constant Contact
  8. Sendinblue
  9. Benchmark Email
  10. Aweber

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से EmailMarketing kya hai  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × three =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम