Featured Snippet Kya Hai? और कैसे काम करता है?

0
Featured Snippet Kya Hai

“क्या आप Featured Snippet kya hai के बारे मे जानना चाहते है?’

यदि हाँ!

तो यह Blogपोस्ट आप के लिए है आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे, मै आप लोगों को बताऊँगा बटूँगा की Featured Snippet क्या है और यह कैसे काम करता है? आप अपने ब्लॉगपोस्ट को featured snippet मे कैसे ला सकते सकते है?

तो फिर चलिए इसके बारे मे जानते है।

Featured Snippets क्या है?

Featured Snippets texts के समूह के छोटे से snippet होते है जो Google Search Results मे सबसे top पर appear होते है। Featured Snippets का उदेश्य रहता है किसी भी query का quicly जवाब देना बिना किसी भी web को open कीये।

Featured Snippets को Google ,Webs को automatically Index करके Google Search Results के Top मे show करता है। लेकिन Google ऐसे web को show करता है जो की searchers द्वारा search कीये keywords/queries से match करता है और जिस web का answer सही होता है।

Google Featured Snippets मे उन्ही webs को appear करता है जो की trustable और unique  knowledge share करते है।

Featured Snippets मे web को appear होने का मतलब brand का बढ़ना और blog पर traffic भी बढ़ना।

Featured Snippets क्यों महत्वपूर्ण है?

Featured Snippet Blog के SEO (Search Engine Optimization) के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है। यह SEO मे बहूत ही helpful है।

Google Featured Snippets की मदत से webs पर जादा clicks मिलते है। यह #0 ranking position पर हमेशा Google Search Results मे appear होता है। यानि की जो भी articles Google search results मे #1 position पर rank करते है यह उनसे भी top पर रहता है।

Google Search Engine के अनुसार 8% clicks केवल featured snippets पर ही होता है। यदि आपका contents Featured Snippets appear हो रहा है तो वह लगभग 8% clicks gain करेगा।

Featured Snippets Blogs के लिए बहूत ही important है।

यदि कोई भी web page featured snippets मे appear हो रहा है तो निम्न चीजे snippets मे show होता है:-

  1. Page Tittle
  2. Information
  3. Page URL Link

Featured Snippets के प्रकार – Types Of Featured Snippets

अलग अलग Topics के webs के अलग – अलग प्रकार से featured snippets Google Search Results मे दिखते है।

सबसे जादा Google Search Results मे चार प्रकार के Featured Snippets दिखते है। जो की कुछ इस प्रकार के है।

  1. Definition Box Snippet : यह एक ऐसा Snippets है जो की searchers द्वारा पूछे गए किसी भी query का Definition/Description बताता है। यह ऐसे छोटे query का definitions बताता है।

जैसे: मान लेते है की आपने Google पर सर्च कीये “What is Featured Snippets?” अब आप देख सकते है Google द्वारा featured snippets मे definition इसका direct way मे दिखाया गया है।

इसी प्रकार से definition snippet मे queries के definitions दिखाया जाता है।

Definition  Box Snippet तभी show होता है जा searchers द्वारा “what is” से संबंधित keywords खोजे जाते है। आप ऊपर दिए हुए image मे भी देख सकते है की कैसे मैंने what is  query से related ही keyword को search  किया है और कैसे snippet मे appear हुआ दिखा रहा है।

यदि बात करे की कितने शब्दों मे definition snippet show होता है तो हम aapको बता देते है की यह snippet लग भाग 40-60 words मे ही Google के Top मे show करता है।

लेकिन आपके मन मे मेरे विचार से यह सवाल जरूर होगा की क्या यह सब snippets हिन्दी मे भी Google Featured Snippet कर रूप मर दिखाता है? तो मै aapको बता देना चाहता हूँ जी हा,

Google सभी languages मे snippets को दिखाता है फिर चाहे वह हिन्दी भाषा ही क्यों न हो।

  1. List Snippet : List Snippet भी featured snippet का एक प्रकार है। आप सब इसके नाम से ही अंदाज लगा सकते हो की यह Google मे किस प्रकार का शो करता है।

दरसल यह गूगल के search results के top मे list के रूप मे queries को सर्च करने पर दिखाता है।

यदि आप Google पर guest posting blogs list in hindi आदि quries को सर्च करेंगे तो aapको गूगल के टॉप सर्च results मे lists के रूप मे दिखेगा।

जैसा की आप इस image मे देख सकते है की कैसे guest posting blogs list in hindi lists snippets दिखाया है। ऐसे ही queries को Google Search मे खोजने पर lists snippets Google के Top Search Results मे दिखाता है।

  1. Table Snippet : ये भी Featured Snippets का एक प्रकार के snippet है। यह Google पर queries को सर्च करने पर Table snippet मे दिखाता है जो query इससे related होते है वही ही केवल Google के Top मे Table Snippet मे show होते हैं।

जैसे मान लेते है की मैंने गूगल पर सर्च कीये lists of blogs  तो जैसा की आप सब देख सकते है की कैसे Table मे यह दिखता है।

इसी प्रकार से ऐसे ही संबंधित keywords को गूगल मे सर्च करने पर table snippet मे show होता है।

इन सबको दिखने का Google का एक ही मकसद होता है की users को आसानी से उसके द्वारा सर्च कीये गए queries का आसानी से answer मिल सके।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम Featured Snippet Kya Hai? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleGoogle Search Console मे Website Ownership कैसे Add करे?
Next articleFirewall क्या है और ये क्यूँ जरुरी है?
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − nine =