Google Adsense Approval Kaise Le? Full Guide in +5 Steps By Step

Loading...

Google Adsense ka approval kaise le – काफी सरे ब्लॉगगर्स का यही question रहता है और बहूत सरे तो अपना बहूत जादा समय adsense approval लेने मे लगा देते है पर उन्हे adsense approval नहीं मिलता है।

अब यह आप कहेंगे कौन से कारण है जिनके कारण Google Adsense का Approval नहीं मिलता है? तो ऐसे किस आर reasons हो सकते है जिसके कारण आपके ब्लॉग adsense का approval नहीं मिलता है।

Google Adsense का approval लेना या Google Adsense approved करना बहूत ही आसान है यदि आप कुछ basic & important rules को फॉलो करते है। जब मैंने अपना ब्लॉग start किया था और जब अमीने अपने ब्लॉग के लिए adsense apply किया तो मूचे approval ही नहीं मिला। और मैंने ऐसे 5 महीनों तक किया पर मै कई बार failed हुआ Google Adsense का approval पाने मे।

लेकिन मैंने जब कुछ basics से rules को follow किया तो मुझे Google Adsense का approval मिल ही नहीं बल्कि बहूत ही जल्द मिल गया। और तब मैंने सोचा  क्यों न जो मैंने rules अपने ब्लॉग को adsense से approved करने के लिए follow किया था वही aapको भी एक blogpost के माध्यम से बताया जाए।

आज के इस Guide मे मै aapको Google Adsense Approval कैसे ले के बारे मे पूरी जानकारी देंगे,

तो फिर चलिए शुरू करते है।

Adsense Apply करने से पहले अपने ब्लॉग को ready करे Adsense के लिए

Google Adsense Team केवल वही ब्लॉग्स को approved करते है जो ब्लॉग उनके privacy-policy और other requirements से match करते है। इसलिए सबसे पहले तो आपका Blog Google Adsense के criteria से match करना होगा। उसके बाद ही aapको adsense के लिए aaply करना होगा।

अब क्या है Adsense Approval Requirements चलिए मै aapको बताता हूँ।

High Quality Contents लिखे

High Quality Contents लिखने के लिए आपको कुछ steps follow करना होगा जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर High Quality Contents लिख सकते है। तो कौन से है वह steps चलिए जानते है।

1.   अपने Visitors को जानिए और समझिए

यहा मेरा कहने का मतलब ये नहीं की आप अपने ब्लॉग visitors को bio data ले जी बिल्कुल नहीं बल्कि aapको ये समझना होगा की आपके ब्लॉग visitors को किस प्रकार के contents अच्छे लगते है। वह किस topic मे interest रखते है।

मान लेते है की आपने एक पोस्ट लिखा और वह बहूत ही lengthy है लेकिन यदि उस topic के बारे मे readers को पसंद नहीं होगा या फिर जिस प्रकार आप वह article लिखे हैं वह readers को पसंद ही नहीं होगा तो आप क्यों करेंगे। इससे आपका बहूत loss होगा। आपके ब्लॉग पर traffic भी नहीं आएगा।

आप ऐसे contents लिखो जिन्हे आपके ब्लॉग readers read करे, comment, like करे। और आप हंसा कोसिस करिए की आप अपने ब्लॉग readers को अपने contents द्वारा जितना हो सके उतना engage करिए, interact करिए। इससे बहूत ही जादा आपके blogposts के लिए लाभ होंगे। और इससे aapको यह भी पता लगेगा की आपके visitors को किस प्रकार के contents अच्छे लगते है।

आप कोई भी article लिखते हो तो आप उसे अपने खुद के experience से लिखिए। अपने ब्लॉग के relevant contents लिखिए। ऐसा करने से आपके blogposts को ही नहीं बल्कि आपके ब्लॉग को भी readers पसंद करेंगे।

2.   Topic के बारे मे Research करिए

अब तो मान लेते है की aapको पता हो गया की आपके ब्लॉग readers को किस प्रकार के articles अच्छे लगते है । तो अब aapको अपने topic के बारे मे research करना है।

लेकिन आप ध्यान दीजिएगा aapको अपने topic के बारे मे केवल research नहीं बाल indepth research करना होगा क्योंकी ऐसे तमाम articles पहले से उपलब्ध है जो की आपके जैसे जानकारी उस topic के बारे मे दे राखी है। इसी के कारण aapको उस topic के बारे मे जादा information के साथ ही unique information देना है।

अआपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक के बारे मे जितना रिसर्च करेंगे उतना ही जादा aapको उसके बारे मे जानकारी मिलेगी। और जब aapको उस टॉपिक के बारे मे जानकारी रहेगी तो आप उस टॉपिक के बारे मे interesting, infomationable और valueable article आराम से लिख सकते हो।

3.   आसान भाषा मे लिखे

यदि आप अपने ब्लोगपोस्ट मे High quality contents के साथ आप उसे साधरण भाषा मे बताएंगे तो इससे आपके ब्लॉग readers को उस contents को समझने मे बहूत ही आसान होगा। और aapको तो यह पता ही होगा लो आसान चीजों को जल्दी समझते भी है और उसे like भी करते है।

आपको 1 से 2 दिन एक आर्टिकल को लिखने मे लग जाए लेकिन आप उसे आसान भाषा मे लिखिए। और झ तक हो सके आसान सबदों का प्रयोग करे। और grammatical mistakes कतई न करे।

Loading...

4.   Unique Contents लिखिए

आप जब भी कोई भी article लिखे या लिख रहे हो तो aapको हमेशा याद रखना है की aapको unique जानकारी देनी है खुद के experience से न की किसी और का copy करके। यदि आप मान लेते है ऐसा कीये और कोई ब्लॉग reader भटकता हुआ आपके ब्लॉग post को read करने लगा और उसे कही लगा की यह copied contents है तो आप सोचो की क्या होगा तब।

मै बताता हूँ , उस reader का आपके ब्लॉग से तुरंत विश्वास खत्म हो जाएगा। इसलिए आप ब्लॉगगईनग कर रहे हो यह aapको हमेशा याद रखना की aapको लोगों को विश्वास जितन्ना है। aapको हमेशा unique contents लिखना है जिसे वह लोगों कोमदतगार साबित हो सके।

5.   अपना views जरूर दे

देखिए ऐसी बहूत से सरे चीजों होती है जो हमने personally experience किया रहता है। जैसे मान लीजिए की मैंने एक पोस्ट लिखा “Best SEO Plugins in Hindi” तो अब मुझे तो तो पता ही है की कौन स अच्छा seo plugin है क्योंकी मैंने personally उस  already experience कर चुका हूँ। तो अब मुझे उस पर अपने views देना चाहिए की कौन स अच्छा है और खराब।

Blog को optimized और mobile friendly बनाए

Google Adsense आपके ब्लॉग को पूरी तरह से optimize करने के बाद ही aapको Approval देगा। इसीलिए aapको आपको अपने ब्लॉग को mobile friendly बनाने के साथ ही पूरी तरह से optimize करना होगा और किसी भी परकर के कोई error आपके ब्लॉग पर नहीं होना चाहिए। वरना aapको Adsense का approval मिलने मे बहूत ही मुस्किल होगा।

ब्लॉग पर काम से काम 30-40 high quality पोस्ट्स लिखे

Google ADsense अपने ब्लॉग पर approval लेने के लिए आपको कम से कम 40-50 high contents लिखना होगा। और सभी कोन्टेनटस valuable contents होना चाहिए जो की आपके ब्लॉग readers के लिए helpful हो।

इसके साथ ही aapको अपने ब्लॉग पर दूसरे ब्लॉग से contents copy करके नहीं डालना है वरना aapको 1000% gurantee adsnese approval नहीं मिलेगा। इस बात को आप बहूत ही ध्यान डिजियाग वरना फिर बाद मे पसतावा होगा।

Top Level Domain (TLDs) और Country Level Domain extension का उपयोग करे

Google Adsense ऐसे कई सरे domain extensions के कारण approval नहीं देता है। या फिर आप ख सकते है की Google Adsense Low Level Domains को Adsense Approval नहीं देता है।

अब इस lvds मे .xyz आ सकता है।

aapको हंशा अपने ब्लॉग का domain extension TLDs ही रखना है। इससे aapको Adsense Approval लेने कोई दिक्कत नहीं होगी।

Blog Domain Name कम से कम 3-6 months पुराना हो

मैंने ऐसे कई सारे Beginner Bloggers को देखा हूँ की वे आज अपने ब्लॉग create करते है और 2-3 दिनों के बाद Adsense के लिए Apply कर देते है जिसकी वजह से उन्हे Approval नहीं मिलता है। लेकिन यदि आप वास्तव मे Adsense Approval लेना चाहते है तो आपका ब्लॉग कम से कम 3-6 महीने पुराना होना चाहिए। तो ही aapको Adsense Approval मिलेगा।

Blog Structure और Blog Design को अच्छा करे

Google Adsense का approval लेने के लिए aapको अपने ब्लॉग को डिजाइन बहूत ही अच्छे से करना होगा और attractive  भी बनना होगा। इससे आपके ब्लॉग पर adsense approval मिलने मे कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

क्या आपके Blog पर Adsense Prohibited Contents है?

यदि आपके ब्लॉग पर ऐसे contents है जो Google Adsense के policy को violate करते है तो आपके ब्लॉग को Adsense Approval नहीं मिलेगा। ऐसे contents जो की violated contents उन पर Google Adsense अप्रूवल कभी भी नहीं देता है। इसीलिए aapको अपने ब्लॉग पर ऐसे contents लिखना होगा जो की Adsense के policy को violate न करते हो।

क्या आपके ब्लॉग पर traffic आता है या नहीं?

छहए आपके ब्लॉग पर traffic 1000 आए या फिर 0 आए इससे Google ADsense का Approval लेने मे कोई भी दिक्कत नहीं होती है। Traffic से Google Adsense का कोई लें दें नहीं है।

Google Adsense के लिए Apply करे

यदि आपका ब्लॉग ऊपर बताए गए information के जैसे ही यही और इन सबको follow करता है then अब आपको afdsense के लिए Apply करना है और 100% आपके ब्लॉग को Adsense Approval जरूर मिलेगा।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Google Adsense ka Appoval kaise le 2021 इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

5006b017a714f0f160b062946ab36d67?s=96&d=mm&r=g
Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + nine =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम