HomeAdsenseGoogle Adsense क्या है?और...

Google Adsense क्या है?और कैसे काम करता है?

Loading...

Google Adsense kya hai – इंटरनेट की दुनिया मे हम सब ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते है और हर एक blogger का खुद के ब्लॉग से Adsense की मदत से earning करने का सबसे मुख्य कारण या फिर आप कह सकते है सबसे मुख्य Motive रहता है।

देखिए Online पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। Internet से तो कोई भी पैसे काम सकता है। पर यदि आप सच मे internet से कमाना चाहते है और aapको ऐसा लगता हिय की आप इंटरनेट से पैसे कम सकते है। पर इतना कहने से कुछ काम नहीं होने वाला है। इसके लिए aapको बहूत मेहनती होना पड़ेगा, बहूत serious होना पड़ेगा क्योंकी न बिना मेहनत कीये किसी को कुछ मिल है और न ही मिलेगा। और काभी मत सोचिए की आपका भगया ही खराब है।

यदि आप ऐसा सोचते है तो आप अपने सपनों के, अपने भविष्य के सबसे बड़े दुश्मन है। मैंने ऐसे बहूत सारे bloggers को देखा है की वे अपना Blog या Website बना लेते है और उस पर थोड़ा बहूत काम कर लेते है और उन्हे ऐसा लगता है की अब वे अपने ब्लॉग से अच्छा खाशा पैसा कामा सकते है पर अंत मे हाथ मे एक फूटी भी नहीं आती है।

खैर छोड़िए ये सब यदि आप यह लेख पड़ रहे है आप जरूर अपने ब्लॉगिंग career से बहूत ही serious होंगे। आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे हम Google Adsense के बारे मे जानेंगे। Google Adsense एक ऐसा way है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग से पैसे बना सकते है।

तो फिर चलिए शुरू करते है ।

Google Adsense क्या है? What is Google Adsense?

Google Adsense, Google का Ad product है, जो की Advertisment platform है जिसकी मदत से Google Adsense publisher अपने Blog या Website पर Ads दिखा कर के अपने ब्लॉग या website से अच्छा पैसे कमा सकते है।
Google Adsense की सबसे अच्छी बात है की यह आपके ब्लॉग के पोस्ट्स से ही related ads दिखाता है जो की बहूत ही amazing है। Google Adsense की मदत से publisher अपने ब्लॉग पर दिकहए जाने वाले ads से per click या per permission के basis पर revenue generate कर सकता है।

Google Adsense एक ऐसा सबसे बाद ad network है जो की बहूत ही popular और पूरे विश्व मे सबसे जादा उपयोग मे लाया जाने वाला adnetwork है।

यदि हम पूरे World Wide की बात करे तो लगभग अपभी तक पूरी 11 millions से भी जादा blogs Google Adsense का उपयोग करते है और जो की अपने आप मे एक बहूत ही बडा blog websites का amount है।

इस हिसाब से आप यह ज्ञात कर सकते है की google adsense कितना famous ad network है और इसका उपयोग इतना जादा क्यों होता है।

यदि आप भी अपने ब्लॉग पर Google Adsense की मदत से पैसा कमान चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले aapको अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Approval लेना है। यदि आपके ब्लॉग को adsense approval मिल जाता है तो तब आप अपने ब्लॉग पर ads show करके पैसे बना सकते हो।

यदि आप ऐसा सोच रहे है की google adsense केवल websites और ब्लॉग के ही लिए केवल है then आप गलत हो। क्योंकी adsense ब्लॉग और websites के एलवा youtube के लिए भी है जिसे हम आगे बात करेंगे।

Google Adsense का इतिहास

Google ने officially 2003 मे content targeting advertising program launched किया था जिसका नाम google adsense है। और यदि google Adsense की initial realease की बात करे तो यह june 18, 2003 मे launch हुआ था यानि की आज से 17 साल पहले ही गूगल द्वारा GoogleAdsense launched हो गया था।

Google Adsense का operating system Cross- Platform यानि Web Based Application है। Google Adsense lauched के कुछ साल बाद कुछ Advertisers ने सिकायत की Google adsense google ads से बड़िया perform नहीं करता है। उसके बाद समय के साथ Google Adsense मे changes हुआ और वह अप publishers के website पर ऐसे ads दिखाता है जो उनके Blog से संबंधित होते है।

Loading...

Google Adsense कैसे कार्य करता है?

Google Adsense एक बेस्ट और easy way है किसी भी ब्लॉग को Online monetize करना।

Google Adsense मे दो प्रकार के लोग सामील होते है। ‘

  1. Advertisers: जो की अपने products को Google ads की मदत से run करते है। अपने businesses को promote करते है।
  2. Publishers: जो अपने ब्लॉग पर Advertisers की ads को Google द्वारा show करते है और पैसे कमाते है।

Publisher  को अपने ब्लॉग पर ads दिखने के लिए Google Adsense का approval लेना पड़ता है एक अब्र जब publisher अपने ब्लॉग को Goolge Adsense से approval ले लेते है उसके बाद वे अपने ब्लॉग पर Google Ads जहा चाहे उस जगह अपने ब्लॉग पर ads show कर सकते है।

अब Blog पर adsense account का approval लेने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम होता है ब्लॉग पर traffic लाना क्योंकी यदि आप अपने ब्लॉग पर traffic नहीं drive करेंगे then aapको adsense का approval भी लेने का कोई फायदा नहीं है क्यों की जब तक आपके ब्लॉग पर डैल 1k – 2k ट्राफिक नहीं आएगा तब तक आप अपने ब्लॉग पर Adsense से earning न के बराबर करेंगे। इसलिए aapको अपने ब्लॉग पर ट्राफिक लाने मे जादा ध्यान देना चाहिए।

यह पर ऐसे कुछ articles है जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर traffic drive कर सकते है:-

Google Adsense का दुरुपयोग

ऐसे कुछ लोग हो जो की Google Adsense का दुरुपयोग करते है। यहा दुरुपयोग करने से मेरा मतलब है की वे लोग ऐसे websites या ब्लॉग्स बनाते है जिससे users उनके ब्लॉग पर attract हो और वे ऐसे जगह अपने ब्लॉग पर Google Ads लगते हैजहा users जादा click करते है। और इससे उनका revenue ब्लॉग से जादा Generate हो।

जो लोग ऐसे websites बनाते है वह Google Adsense का बहूत ही दुरुपयोग करते है, बहूत ही spaming करते है। वे लोग अआपने ब्लॉग पर contents को भी सही नहीं लिखते है। सब reusable contents का उपयोग करते है जैसे की वे अपने ब्लॉग पर Wikipedia से आदि जगह से contents को copy करके अपने ब्लॉग पर use करते है।

Google Adsense का उपयोग करने से क्या लाभ है?

Google Adsense की मदत से आप अपने ब्लॉग को monetize कर सकते है। Google Adsense का उपयोग करने का यह भी लाभ है की आप इससे अच्छा खाशा Revenue भी Generate कर सकते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Google Adsense क्या है? – इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Google Adsense kya hai

Google Adsense, Google का Ad product है, जो की Advertisment platform है जिसकी मदत से Google Adsense publisher अपने Blog या Website पर Ads दिखा कर के अपने ब्लॉग या website से अच्छा पैसे कमा सकते है।

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + ten =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम