Warning: preg_match_all(): Compilation failed: unmatched closing parenthesis at offset 165 in /home/u520040798/domains/techsnm.com/public_html/wp-content/plugins/seo-by-rank-math/includes/replace-variables/class-post-variables.php on line 489

Warning: preg_match_all(): Compilation failed: unmatched closing parenthesis at offset 165 in /home/u520040798/domains/techsnm.com/public_html/wp-content/plugins/seo-by-rank-math/includes/replace-variables/class-post-variables.php on line 489
गूगल क्रोम क्या है और इसकी विशेषताए क्या है?
Warning: preg_match_all(): Compilation failed: unmatched closing parenthesis at offset 165 in /home/u520040798/domains/techsnm.com/public_html/wp-content/plugins/seo-by-rank-math/includes/replace-variables/class-post-variables.php on line 489

गूगल क्रोम क्या है और इसकी विशेषताए क्या है?

Loading...

Google Chrome browser क्या है – ( What is Google Chrome browser in Hindi)

क्या आप  Google Chrome Kya Hai ( what is Google Chrome browser in Hindi ) के विषय में जानते है या आपने इसका नाम तो सुना ही होगा । अगर कुछ भी search करना होता है तो लोग कहते है की google कर लो। ये तो आपने किया ही होगा।

और Google पर search करने के लिए आपने किसी न किसी browser को जरूर open किया होगा । अब आपको कुछ हद तक आपको समझ मे आ ही गया होगा की google chrome browser का उपयोग किस लिए किया जाता है और google chrome browser क्या है ( what is Google Chrome browser in Hindi)

चलिए Google Chrome browser के विषय में विस्तार में जानते है।

Google Chrome browser क्या है?

Google Chrome browser एक web browser है जिसके द्वारा internet पर उपलब्ध सभी जानकारियों तक पहुंचा जा सकता है। Google Chrome browser सभी internet user के लिए free में उपलब्ध है इसका उपयोग computer , Smartphone, Laptops और tablet में किया जाता है।

Google Chrome browser पूरे दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Web browser है। Google Chrome browser को 2008 में Microsoft Windows के लिए launch किया गया था।

Windows पर सफल होने के बाद google chrome browser को Mac, Linux और android इन devices के लिए भी develope किया गया और इन सभी पर उपयोग होने लगा। आज के समय में Google Chrome browser दुनिया सबसे ज्यादा devices का main browser है।

Google Chrome browser की विशेषताएं (Google chrome browser features in Hindi )

1.Simple Interface

Google Chrome browser का user interface बहुत ही simple (सरल) है । Google chrome browser को उपयोग करना बहुत आसान है। Google Chrome browser user friendly है क्योंकि इसको open करते ही इसमें सामने आपको search engine Google आता है और कोई भी फालतू चीजे नही दिखाई देता है जिससे यूजर अपना कार्य बहुत ही आसानी से पूरा कर लेता है।

2. Fast browser

Google Chrome browser अन्य सभी browser से बहुत fast search करता हैं । यानी की आप कुछ भी इस पर बहुत fast search कर सकते है। इसीलिए google chrome की browsing को बहुत fast माना गया है।

3. Secure browser

Google अपने custmore के सुरक्षा का बहुत ध्यान रखता है। और chrome browser गूगल का प्रोडक्ट है। इसीलिए chrome browser बहुत ही सुरक्षित है। Google Chrome browser उन सभी sites को unsecure कहता है जो https protocol  का उपयोग नहीं करती है। और यूजर को चेतावनी भी देती है यह site secure नहीं है ।

Loading...

4.Search suggestions

Google Chrome browser की address bar एक serach engine की तरह काम करता है । जिससे जब भी कोई यूजर द्वारा कुछ भी सर्च करता है उसी से related सुझाव को suggest करता है जिससे यूजर को और भी आसानी होती है। यदि कोई यूजर गलत spelling type करता है तो उस spelling को भी suggest करता है।

5. Extensions

Google Chrome browser के पास chrome web store होता है जिसके मदद से यूजर अपने browsing को और भी powerful बना सकता है। क्योंकि Extension की मदद से browsing को और भी featurs और power मिलती है।

6.Multilingual

Google chrome browser को कोई भी यूजर अपने लोकल भाषा में browsing या उपयोग कर सकता है। क्योंकि google chrome browser पर browsing करने के लिए लगभग 50 भाषा उपलब्ध है।

7. कई operating system पर उपलब्ध

Google Chrome browser को सबसे पहले Windows OS के लिए develop किया गया था। लेकिन आज के समय में google chrome browser को Android , Mac, Linux आदि Operating systems के लिए उपलब्ध है। ज बहूत ही Devices के लिए बहूत ही लाभदायक हो गया है।

गूगल क्रोम के लाभ – Advantage of Google Chrome

गूगल क्रोम ब्राउजर के लाभ और हानि भी जानना उतना ही आवश्यक है जितना की गूगल क्रोम के बारे मे जानना। तो ऐसे मे यदि हम बात करे गूगल क्रोम के लाभ की तो इस ब्राउजर का उपयोग करने से हमे कई लाभ होते है । जो की निमनलिखित है:-

High Speed Browser

गूगल क्रोम ब्राउजर का speed बहूत ही जादा तेज है। aapको यह जानकार हैरानी होगी की 90% इंटरनेट user Google Chrome Browser का उपयोग उसके इसी तेज speed की वजह से चलते है या फिर उपयोग करते है। Google Chrome Browser अपने इसी तेज speed के लिए बहूत famous है। और Google Chrome Browser को इसका तेज speed ही बाकी Browsers से अलग बनाता है।

Safe & Secure

गूगल क्रोम safety और security के बारे मे बहूत ही जादा advanced level पर हमेशा रहती है। गूगल अपने ब्राउजर को हमेशा समय समय पर update करती रहती है और इसे safe & secure बनाई रखती है।

Chrome हमेशा जब भी आप अपना इंटरनेट connect करते है यह automatically ऐसे बहूत से factors है security से related जो update कर देता है जो इस प्रकार से है:-

  • Dangerous sites को Block करना
  • जो website नहीं secure होती है उस पर not secure का Alert देना ।

 आपने क्या सीखा ?

इस लेख में हमने आपको google chrome browser के विषय में पूरी जानकारी दी है । आपने इस लेख में google chrome browser क्या होता है ? और इसके विशेषताओं के बारे में जाना है। हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ होगा।

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − eighteen =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम