Google Search Console Kya hai? Aur iska upyog kya hai?

0
Google Search Console क्या है_

Google Search Console kya hai? दोस्तों अक्सर यह सवाल काफी सारे beginner ब्लॉगगर्स पूछते रहते हा। क्योंकि ब्लॉगिंग मे enter करके उसके बारे मे सारी जानकारी तुरंत ले लेना यह तो impossible है। Google Search Console ब्लॉगिंग मे एक बहूत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि Google Search Console न हो तो आपका ब्लॉगपोस्त गूगल पे दिखेगा ही नहीं।

आप अब अनुमान लगा सकते है की ब्लॉगिंग मे गूगल  search console की कितनी जादा महत्वतता है। ऐसे मे यदि aapको Google Search Console के बारे मे यदि जानकारी ही नहीं रहेगी तो फिर आप ब्लॉगिंग मे इसका उपयोऑग क्यों और किस प्रकार किया जाता है आप जानेंगे ही नहीं।

तो साधरण तौर पर यदि हम बात करे तो Search Console Google द्वारा ही launched किया गया Google Search Central है।

तो आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे हम aapको Google Search Console के बारे मे जानकारी देंगे।

Google Search Console क्या है?

Google Search Console Tools के एक बहूत ही बाद समूह है जो की website owners के लिए बहूत ही सहायक होता है। Search Console Google का एक product है। Google Search Console की मदत से आप अपने website को measure कर सकते है। जैसे website का search engine मे performance चेक करना।

Google Search Console की मदत से आप अपने ब्लॉग या site के search traffics check कर सकते है। आपके ब्लॉग पर क्या issues है उन्हे ठीक कर सकते है। आप अपने ब्लॉग को इसकी मदत से search results मे बेहतरीन तरीके से दिखा सकते है।

यहाँ से आप Google Search Console मे enter कर सकते है।

Google Search Console के features

गूगल खोज console के ऐसे कई सारे features हैं जो की आपके ब्लॉग के लिए अलग-अलग कामों मे आपकी बहूत ही जादा सहायता करेंगे।

1.   Google Search मे Blog Performance

गूगल खोज console की मदत से आप अपने ब्लॉग के आसानी से check कर सकते है की आपका ब्लॉग google search मे कैसा perform कर रहा है। और इसकी मदत से आप अपने ब्लॉग के search performance को आसानी से improve भी कर सकते है।

2.   Blog Contents को Google पर लाना

आप console की मदत से अपने ब्लॉग के सभी ब्लॉगपोस्ट्स को Google पर appear कर सकते हो। और यह Blogging मे बहूत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपके blogposts Google पे दिखेंगे नहीं तो फिर आपका ब्लॉगपोस्ट्स Google मे रैंक नहीं करेगा। और जब blogposts  रैंक नहीं करेगा तो फिर कैसे आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आएगा। और यदि ब्लॉग पर ट्राफिक ही न आए तो फिर ब्लॉगिंग करने का कोई मतलब ही नहीं।

ऐसे मे आपके blogposts को Google पर appear करने मे Google Search Console मदत करेगा।

3.   Search Analytics के साथ Contents को Optimize करना

Google Search Console की मदत से आप रह भी जन सकते है की आपके ब्लॉगपोत्स का कौन सा query, keywords google search results मे रैंक कर रहा है, कौन नहीं और किस position पर रैंक कर रहा है।

इससे आप अपने contents को और अच्छी तरह से optimize करके उन्हे Google Search मे rank कर सकते हैं।

4.   Blog Issues और उन्हे fix करना

Google  Search Console की मदत से आप यह भी जानकारी प्राप्त कर सकते है की आपके ब्लॉग क्या कोई problems, क्या कोई issues है।

यदि कोई भी issues होगा तो उसे आप fix भी search console की मदत से कर सकते है।

तो यदि हम कुल मिलाकर बात करे तो यदि आप अपने ब्लॉग के लिए Google Search Console का उपयोग नहीं कर रहे है तो फिर आपके ब्लॉगिंग करने का कोई भी मतलब ही नहीं है। मै ऐसा इसीलिए कह रहा हूँ क्योंकि Google Internet की दुनिया मे सबसे बाद Search Engine है।

Google Search Console का उपयोग कैसे करे?

ब्लॉग के लिए Search Console का उपयोग करने के लिए aapको ऐसे कुछ steps हैं जिनका aapको उपयोग करना है। aapको अपने ब्लॉग को सबसे पहले तो Google Search Console मे Submit करना पड़ेगा।

Google Search Console मे Website Ownerships add करने के तरीके:-

  1. DNS Record
  2. HTML File
  3. HTML Tag
  4. Google Ananlytics Tracking Code
  5. Google Sites
  6. Blogger

1-     DNS Record

  1. सबसे पहले aapको Google Search Console के official Site पर आ जाना है।
  2. उसके बाद aapको अपने email से login हो जाना है।
  3. आपके सामने दो options आएंगे। उन्मे से aapको पहला option Choose करना है और उसमे aapको अपने ब्लॉग का url fill कर के Continue कर देना है।
  4. उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page open होगा, जिसमे aapको अपने Domain provider पे नीचे दिया हुआ code copy करके DNS Record मे Add कर देना है। और उके बाद aapको नीचे Verify पर क्लिक कर देना है। (आपका Domain Name तुरंत Console मे नहीं add होगा एक दो बार failed हो जाएगा उसके बाद आपको 1 hrs के बाद फिर वही process करना है)

इस तरीके से आप अपने ब्लॉग या site को google search console मे आसानी से add के सकते है। यह methods बहूत ही आसान है। लेकिन यदि आप इस methods से नहीं verification करना चाहते है तो और भी methods है।

2-     HTML File

इस method से भी आप अपने ब्लॉग को Search console मे verification कर सकते है। इसके लिए aapको google Saerch मे सबसे पहले आ जाना है।

  1. आपके सामने दो options आएंगे। aapको दूसरा वाला option को select करना है और इसमे नीचे aapको अपने ब्लॉग का URL fill कर के continue कर देना है।
  2. उसके बाद आपको एक file मिलेगा जिसे aapको सबसे पहले download कर लेने है उसके बाद aapको उसे अपने site पर upload कर देना है।
  3. अब aapको Verify पर click कर दें।
  4. आपका Site Ownership verified हो जाएगा।

लेकिन एप अपने ब्लॉग को दूसरे भी methods से verify कर सकते है।

aapको नीचे और कई सरे “Alternate Methods” मिल जाएंगे जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग के site ownership को search console मे verify कर सकते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम Google Search Console क्या है? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleBlogging का Future क्या होगा? Future Of Blogging in Hindi?
Next articleGoogle Search Console मे Website Ownership कैसे Add करे?
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 5 =