Guest posting kya hai – Guest Posting क्यों महत्वपूर्ण है

0
Guest Posting क्या है

ब्लॉगिंग मे ट्ब्लॉग पर ट्राफिक लाना और नए नए ब्लॉग को popular करने मे बहूत मेहनत, बहूत efforts और न जाने क्या-क्या लगते है। ऐसे कई सरे ways है, Blog पर Traffic लाने मे. लेकिन यदि आप एक ऐसे ब्लॉगर है जो की ब्लॉगिंग मे कुछ समय पहले से है अपने Guest Posting का नाम सुन होगा , या सायद आपने इसे कभी try भी किया होगा। लेकिन यदि आप इसे पहले से पूरी तरीके से जानते है और आपके पास idea है की कैसे Guest posting करते है। Then यह बहूत ही अच्छा है।

आज के इस पोस्ट मे मै aapको Guest के बारे मे पूरी जानकारी दूंगा। तो फिर चलिए बिना समय नष्ट कीये शुरू करते है:-

Guest Posting क्या है – What Is Guest Posting in Hindi?

Guest Posting को Guest Blogging भी कहते है। यह एक ऐसा way या एक ऐसा act है जिसकी मदत से आप unique contents को लिखकर as a guest दूसरों के website पर publish कर सकते है और वहाँ से आप अपने ब्लॉग पर good amount of right visitors ला सकते है।

जैसे आप अपने ब्लॉग के लिए contents लिखते है ठीक उसी तीरह से aapको guest post भी पूरी तरीके से unique और optimize करके लिखने है। ये नहीं आपको करना है की आप guest पोस्टलिख रहे हो तो चाहे जैसे लिख दे नहीं ऐसा aapको बिल्कुल भी नहीं करना है। वेन आप जिस भी site पर अपने Guest Post करना चाहोगे उसका admin आपका पोस्ट publish ही नहीं करेगा।

Guest Posting Bloggers अपने ब्लॉगपोस्ट के जैसा ही Guest Post लिखते है अलग अलग industry मे और अलग अलग purposes के लिए। जैसे:-

  • Blog पर Traffic लाने के लिए.
  • External Links से Domain Authority को High Domain Authority बनाना.
  • अपने ब्लॉग को या फिर अपने Brand को Popular करना.
  • अलग-अलग Bloggers से relationship बनाना.
  • और कई सरे

हमेशा guest posting करने से mutual लाभ होता है दोनो guestblogger और website owner को भी। और इससे किसी भी का कोई हानि नहीं होगा।

Guest posting क्यों Important है?

यदि आप Guest Blogging करने को सोच रहे और आपके पास एक already खुद का ब्लॉग है और उस पर जादा traffic नहीं आ रहा है तो आप सोच भी नहीं सकते है की aapको इससे कितने फायदा होने वाला है।

Guest Posting करने से किसी भी Business को बहूत जादा लाभ होता है। अआपने expertise को दूसरे  ब्लॉग पर दूसरे companies पर share करने से अप अपने ब्लॉग का, अपने company का, अपने Business का authority को grow कर सकते है, अलग- अलग companies के साथ अलग अलग Brands के साथ relationship build कर सकते हऔर जिससे आप अपने ब्लॉग तक नए audience को भी ला सकते है।

Guestposting की मदत से आप अपने ब्लॉग को new audiences से introduce कर सकते है। इससे आप visitors को regular basis पर engage भी कर सकते है जिससे आपके ब्लॉग की growth भी भी बड़ती जाएगी।

यदि आपके ब्लॉग पर या फिर आपके business मे कोई traffic नहीं आ रहा है या फिर sales नहीं आ रहे है तों सबसे अच्छा और सबसे best तरीका है Guest Blogging। इसकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर traffic drive कर सकते है, visitors को engage कर सकते है, sales बड़ा सकते है और काफी सरे benifits है जो आपके ब्लॉग या आपके business को grow करने मे बहूत ही helpful है।

Guest Posting कैसे शुरू करे?

सबसे पहले यदि आप guest blogging शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपका vision clear होना चाहिए की आप guest blogging क्यों करना चाहते है? और आप किस industry के purpose से guestposting करना चाहते है यह आपका पूरी तरह से clear होना चाहिए।

  1. सबसे पहले Guest Posts Sites खोजे
  2. Guest Post को Ready करिए
  3. अपने Pitch भेजिए
  4. अपने Guest Post लिखिए
  5. Guest Post Send करिए

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Guest Posting क्या है? पूरी जानकारी – इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleOld Post को Update कैसे करे- Traffic के लिए
Next articleGuest Posting kaise kre – Full Step-By-Step Guide
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − ten =