Homeब्लॉगिंगHigh Quality Content कैसे लिखे

High Quality Content कैसे लिखे

Loading...

High Quality Content kaise likhe – ये question आप सभी लोगों ने सुना होगा और आप सब सोचते भी होंगे की High Quality Content क्या है? बहूत से beginner bloggers जानना चाहते है high quality content कैसे लिखे?

अपने ब्लॉग के लिए articles लिखने से aapको कोई भी लाभ नहीं होगा जब तक आप अपने visitors को value नहीं दोगे अपने contents के द्वारा, अपने articles के द्वारा तब तक आपके articles को, contents को कोई भी पसंद ही नहीं करेगा।

यह मै आपसे एक Question पूछना चाहता हूँ की क्या आपने कभी भी यह सोचा है की जब भी आप articles लिखते हो तो वह articles आप अपने ब्लॉग पर किसके लिए लिखते हो? क्यों यह आपके लिए है, Search engines के लिए है या फिर आपके ब्लॉग readers के लिए है? आप अपने Best तभी दे सकते हो जब आप यह जानोगे की आप वह चीज किसके लिए कर रहे हो या लिख रहे हो।

यदि आप articles अपंजे लिए लिख रहे हो तो आपके heart मे जो है उस चीज के बारे मे उसे लिखो, क्यों वह आपके ब्लॉग visitors को अच्छा लगेगा या नहीं आप इसपर मत ध्यान दो। यदि आप Search Engines के लिए लिखना चाहते हो तो aapको Tech SNM का SEO Category चेक कर चाहिए।

आज के इस Guide मे आप जानोगे की आप अपने ब्लॉग पर High Quality Content कैसे लिखो ?

तो फिर चलिए शुरू करते है:-

High Quality Contents क्या है? What is High Quality Contents?

High Quality Contents ऐसे contents होते है जिनसे search engines को लगे की यह content बहूत ही knowledgeable है, बहूत ही informational है, इसे लोगों तक बहुचाना चाहिए। मतलब आप ख सकते हो की ऐसे contents जो बहूत knowledgeable, informational और interesting होते है उन्हे High Quality Contents कहते है।

ये ऐसे contents होते है जो दूसरों को यानि की readers को बहूत ही जादा Value देते है valuable होते है। जिनसे readers का help होता है।

यदि आप कभी भी किसी भी SEO professionals से यह सवाल पूछोगे तो उसका बहूत ही अलग – अलग जवाब होगा लेकिन मै ये नहीं कर रहा की उनका जवाब गलत  होगा बल्कि अलग होगा।

आपके ब्लॉग के लिए Quality Contents क्यों जरूरी है?

अब अपने यह तो जान ही लिए की Quality Contents क्या है पर आपके मन मे एक सवाल जाऊर आया होगा की आखिर क्यों ब्लॉग के लिए Quality Contents ही जरूरी है, इसी doubt को खतम करने के लिए मै aapको ऐसे कुछ कारण बटूँगा जिनकी वजह से aapको अपने ब्लॉग के लिए Quality Contents लिखना चाहिए।

  • सबसे पहले aapको यह जानना बहूत ही जरूरी है की केवल आप ही नहीं किसी भी topic के बारे मे contents लिखते है। ऐसे लाखों bloggers होंगे जो की आपके जैसे same topic पे articles लिख रहे होंगे और ऐसा बिल्कुल नहीं कहा जा सकता है जी आपकी information अच्छी होगी या उनकी। फिर आप कैसे यह ख सकते हो की search engines आपके blogpost को top पे रखेगा। इसके लिए aapको उनसे कुछ अलग अपने content मे तो provide करना ही होगा।
  • Old Contents ब्लॉग्स के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण होती है और वह आपके ब्लॉग पर ढेर सारे visitors भी लाती है। ऐसे मे aapको अपने ब्लॉग के पुराने contents को भी quality contents मे रखना चाहिए।
  • Quality Content ही एक ऐसा रास्ता है जिसकी मदत से आपके ब्लॉग पर readers का trust बढ़ता है।
  • High Quality Contents की मदत से ही आपका ब्लॉग popular होता है और इससे आपके ब्लॉग पर returning visitors की संख्या मे भी बढ़ाव होता है।
  • High Quality Contents से readers को उनके लिए बहूत ही लाभ होता है।
  • High Quality Contents Social Media पर लोग बहूत ही जादा Share करना पसंद करते है।

Quality Content लिखते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

Quality Contents लिखते वक्त aapको बहूत सारी चीजों का ख्याल रखना होगा। ऐसे बहोइओट से चीजों है जो की mendatory ही है की aapको quality contents लिखते वक्त उनका ध्यान देना चाहिए।

मैं कुछ ऐसे ही reasons नीचे बताया हूँ जो की निमनलिखित है:-

  1. जो भी आप Contents लिखते हो उसे लिखने का aapको उदेश्य लोगों को Value देना होना चाहिए।
  2. जो भी आप Contents लिखते हो वह contents आप किसके लिए लिखते हो?
  3. जो भी आप Contents लिखते हो क्यों वह users के लाभदायक है या नहीं?
  4. जो भी आप Contents लिखते हो क्यों वह उस topic के बारे मे पूरी जानकारी देता है?

यदि आप इन सब चीजों को ध्यान मे रखते हुए articles लिखते हो तो वह जरूर Quality content कहलाएगा।

अब आपने तो यह जान लिया की Quality articles लिखने के लिए क्या जरूरी है अब चलिए जानते है की कैसे अब आप एक High Quality लिख सकते है?

Content Ideas कहा से लाए

मैंने ऐसे बहूत से bloggers को देखा है की वे अपने niche से संबंधित कुछ पोस्ट लिख देते है उसके बाद उन्हे लगता है अब उनके niche से संबंधित पोस्ट लिखने को बचा ही नहीं है। पर वे यह गलत सोचते है क्यों की उन्हे सायद यह नहीं पता होता है की किसी भी niche से related infinite पोस्ट लिखे जा सकते है।

Google Images Tags की सहायता से

Google Images गूगल का website है जहा से आप किसी भी Topic के बारे मे आसानी से images खोज सकते है।

Quora की मदत से

Quora एक question & answering website है जिस पर monthly 148 million traffic आता है। मै अब सभी को बात देना चाहता हूँ की यदि आपकी website english मे या फिर hindi मे आप दोनों ही भाषा या और किसी भी अन्य भाषा मे content ideas पा सकते है।

Loading...

AnswerThePublic Tool की सहायता से

AnswerThePublic एक ऐसा वेबसाईट है जो की सर्च engines को crawl करके आपके queries का answer देता है। और मै आपको बात देना चाहता हूँ की आप यहा से इतना content ideas पा सकते है जितना आपने सपने मे भी नहीं सोचा होगा।

High Quality Content Kaise Likhe

High Quality Contents लिखने के लिए आपको कुछ steps follow करना होगा जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर High Quality Contents लिख सकते है। तो कौन से है वह steps चलिए जानते है।

1.   अपने Visitors को जानिए और समझिए

यहा मेरा कहने का मतलब ये नहीं की आप अपने ब्लॉग visitors को bio data ले जी बिल्कुल नहीं बल्कि aapको ये समझना होगा की आपके ब्लॉग visitors को किस प्रकार के contents अच्छे लगते है। वह किस topic मे interest रखते है।

मान लेते है की आपने एक पोस्ट लिखा और वह बहूत ही lengthy है लेकिन यदि उस topic के बारे मे readers को पसंद नहीं होगा या फिर जिस प्रकार आप वह article लिखे हैं वह readers को पसंद ही नहीं होगा तो आप क्यों करेंगे। इससे आपका बहूत loss होगा। आपके ब्लॉग पर traffic भी नहीं आएगा।

आप ऐसे contents लिखो जिन्हे आपके ब्लॉग readers read करे, comment, like करे। और आप हंसा कोसिस करिए की आप अपने ब्लॉग readers को अपने contents द्वारा जितना हो सके उतना engage करिए, interact करिए। इससे बहूत ही जादा आपके blogposts के लिए लाभ होंगे। और इससे aapको यह भी पता लगेगा की आपके visitors को किस प्रकार के contents अच्छे लगते है।

आप कोई भी article लिखते हो तो आप उसे अपने खुद के experience से लिखिए। अपने ब्लॉग के relevant contents लिखिए। ऐसा करने से आपके blogposts को ही नहीं बल्कि आपके ब्लॉग को भी readers पसंद करेंगे।

2.   Topic के बारे मे Research करिए

अब तो मान लेते है की aapको पता हो गया की आपके ब्लॉग readers को किस प्रकार के articles अच्छे लगते है । तो अब aapको अपने topic के बारे मे research करना है। लेकिन आप ध्यान दीजिएगा aapको अपने topic के बारे मे केवल research नहीं बाल indepth research करना होगा क्योंकी ऐसे तमाम articles पहले से उपलब्ध है जो की आपके जैसे जानकारी उस topic के बारे मे दे राखी है। इसी के कारण aapको उस topic के बारे मे जादा information के साथ ही unique information देना है।

अआपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक के बारे मे जितना रिसर्च करेंगे उतना ही जादा aapको उसके बारे मे जानकारी मिलेगी। और जब aapको उस टॉपिक के बारे मे जानकारी रहेगी तो आप उस टॉपिक के बारे मे interesting, infomationable और valueable article आराम से लिख सकते हो।

3.   आसान भाषा मे लिखे

यदि आप अपने ब्लोगपोस्ट मे Highquality contents के साथ आप उसे साधरण भाषा मे बताएंगे तो इससे आपके ब्लॉग readers को उस contents को समझने मे बहूत ही आसान होगा। और aapको तो यह पता ही होगा लो आसान चीजों को जल्दी समझते भी है और उसे like भी करते है।

आपको 1 से 2 दिन एक आर्टिकल को लिखने मे लग जाए लेकिन आप उसे आसान भाषा मे लिखिए। और झ तक हो सके आसान सबदों का प्रयोग करे। और grammatical mistakes कतई न करे।

4.   Unique Contents लिखिए

आप जब भी कोई भी article लिखे या लिख रहे हो तो aapको हमेशा याद रखना है की aapको unique जानकारी देनी है खुद के experience से न की किसी और का copy करके। यदि आप मान लेते है ऐसा कीये और कोई ब्लॉग reader भटकता हुआ आपके ब्लॉग post को read करने लगा और उसे कही लगा की यह copied contents है तो आप सोचो की क्या होगा तब।

मै बताता हूँ , उस reader का आपके ब्लॉग से तुरंत विश्वास खत्म हो जाएगा। इसलिए आप ब्लॉगगईनग कर रहे हो यह aapको हमेशा याद रखना की aapको लोगों को विश्वास जितन्ना है। aapको हमेशा unique contents लिखना है जिसे वह लोगों कोमदतगार साबित हो सके।

5.   अपना views जरूर दे

देखिए ऐसी बहूत से सरे चीजों होती है जो हमने personally experience किया रहता है। जैसे मान लीजिए की मैंने एक पोस्ट लिखा “Best SEO Plugins in Hindi” तो अब मुझे तो तो पता ही है की कौन स अच्छा seo plugin है क्योंकी मैंने personally उस  already experience कर चुका हूँ। तो अब मुझे उस पर अपने views देना चाहिए की कौन स अच्छा है और खराब।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से High Quality Content kaise likhe in 2021 इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + 15 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम