High Quality Contents Kya Hai? और क्यों महत्वपूर्ण है?

ये सवाल बहूत से beginners ब्लॉगगर्स हमेशा पूछते रहते है,खुद से भी पूछते रहते है की High Quality Content क्या है। मैंने एक High Quality Blogpost kaise likhe पर एक पोस्ट लिखा था तो उसमे भर भर के Comments आए थे जिसमे सब पूछ रहेथे की High Quality Content क्या है?

इसीलिए मै आज aapको इस टॉपिक के बारे मे इस ब्लॉगपोस्ट की मदत से पूरी जानकारी बताऊँगा और इससे related आपके सारे doubts को भी clear कर दूंगा।

ये तो आप सभी लोगों ने सुना होगा यह मुहाबरा “Content Is King” यदि आप SEO experts से यह पूछेंगे तो उन सबका अलग अलग बहूत से answers होंगे। पर आप सबको कुछ ऐसा लगता है की 200, 300, 1000, 2000 सबदों का article लिखने से वह high quality content खलाएगा तब आप इसमे 100% सही नहीं हो। क्योंकी कभी कभी 1 sentence ही 1000 words के बराबर होती है।

High Quality लिखना अपने ब्लॉग के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है । लेकिन ऐसे मे यदि aapको High Quality contents के बारे मे ही नहीं पता होगा तो फिर आप कैसे लिखेंगे. तो फिर चलिए बिना समय नष्ट कीये इसके बारे मे जानते है।

चलिए शुरू करते है।

High Quality Contents क्या है ? What Is High Quality Contents?

High Quality Contents ऐसे contents होते है जिनसे search engines को लगे की यह content बहूत ही knowledgeable है, बहूत ही informational है, इसे लोगों तक बहुचाना चाहिए। मतलब आप ख सकते हो की ऐसे contents जो बहूत knowledgeable, informational और interesting होते है उन्हे High Quality Contents कहते है।

ये ऐसे contents होते है जो दूसरों को यानि की readers को बहूत ही जादा Value देते है valuable होते है। जिनसे readers का help होता है।

यदि आप कभी भी किसी भी SEO professionals से यह सवाल पूछोगे तो उसका बहूत ही अलग – अलग जवाब होगा लेकिन मै ये नहीं कर रहा की उनका जवाब गलत  होगा बल्कि अलग होगा।

लेकिन यदि किसी contents मे ये सारी खूबिया है तो वह High Quality Content मानी जाती है। जो की निमनलिखित है:-

  • Ranking बड़ाना
  • जादा Social Share होना
  • Engaging होना
  • CTR बड़ाना
  • Leads Generate जादा करना
  • Brand value बड़ाना

ये सारी चीजे यदि किसी भी article या contents follow करती है तो वह 100%  High Quality Content है इसमे कोई साँखोंच की बात नहीं है।

एक study के अनुसार यह भी ज्ञात हुआ है की जो contents जादा readers को पसंद आता है, अच्छा लगता है जो High Quality Content होता है। वही Quality content कोई भी तभी होगा जब उससे कोई भी information पूरा होता हो। यानि की यदि कोई content complete information दे रहा है तो वह quality contents की श्रेणी मे आ सकता है।

आपके ब्लॉग के लिए Quality Contents क्यों जरूरी है?

अब अपने यह तो जान ही लिए की Quality Contents क्या है पर आपके मन मे एक सवाल जाऊर आया होगा की आखिर क्यों ब्लॉग के लिए Quality Contents ही जरूरी है, इसी doubt को खतम करने के लिए मै aapको ऐसे कुछ कारण बटूँगा जिनकी वजह से aapको अपने ब्लॉग के लिए Quality Contents लिखना चाहिए।

  • सबसे पहले aapको यह जानना बहूत ही जरूरी है की केवल आप ही नहीं किसी भी topic के बारे मे contents लिखते है। ऐसे लाखों bloggers होंगे जो की आपके जैसे same topic पे articles लिख रहे होंगे और ऐसा बिल्कुल नहीं कहा जा सकता है जी आपकी information अच्छी होगी या उनकी। फिर आप कैसे यह ख सकते हो की search engines आपके blogpost को top पे रखेगा। इसके लिए aapको उनसे कुछ अलग अपने content मे तो provide करना ही होगा।
  • Old Contents ब्लॉग्स के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण होती है और वह आपके ब्लॉग पर ढेर सारे visitors भी लाती है। ऐसे मे aapको अपने ब्लॉग के पुराने contents को भी quality contents मे रखना चाहिए।
  • Quality Content ही एक ऐसा रास्ता है जिसकी मदत से आपके ब्लॉग पर readers का trust बढ़ता है।
  • High Quality Contents की मदत से ही आपका ब्लॉग popular होता है और इससे आपके ब्लॉग पर returning visitors की संख्या मे भी बढ़ाव होता है।
  • High Quality Contents से readers को उनके लिए बहूत ही लाभ होता है।
  • High Quality Contents Social Media पर लोग बहूत ही जादा Share करना पसंद करते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से High Quality Content kaise likhe in 2021 इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleGoogle Adsense Approval Process kya hai
Next articleHigh Quality Content कैसे लिखे
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − seven =