Homeटेक्नॉलजीInput Device क्या है और इसके प्रकार

Input Device क्या है और इसके प्रकार

Loading...

क्या आप लोग जानते हैं कि Input Device क्या होता है (what is input device in Hindi) आज कल हर कोई लैपटॉप और कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है। आज के इस डिजिटल दुनिया में ऐसा  हो गया है  कि कंप्यूटर के बिना  काम करना असंभव  हो गया है। 

आपको पता ही होगा कि लैपटॉप और कंप्यूटर में बहुत सारे Devices का उपयोग होता है जिसकी मदद से आप कंप्यूटर और लैपटॉप को बहुत ही आसानी से ऑपरेट और कंट्रोल कर सकते हैं उन्हीं में से एक डिवाइस है Input Device.

यह डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का पार्ट है इसकी मदद से ही यूज़र कंप्यूटर को निर्देश और data भेजता है बिना इनपुट डिवाइस के कोई भी यूजर  कंप्यूटर को निर्देश नहीं दे सकता है तो आज इस लेख में हम लोग Input Device क्या होता है (what is input device in Hindi) के विषय में विस्तार से जानेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं

इनपुट डिवाइस क्या है (What is input device in Hindi)

इनपुट डिवाइस एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और एक कंप्यूटर का एक भाग है जब कभी कोई भी यूजर किसी डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शन भेजता है या इनपुट देता है तो वह डिवाइस इनपुट डिवाइस कहलाता है। उदाहरण: keyboard, mouse 

इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर डिवाइस है। इनपुट डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर में डाटा को इनपुट करने के लिए किया जाता है जिनकी मदद से कंप्यूटर से interact करते हैं और इसे कंट्रोल करते हैं

जैसे :- Mouse का उपयोग किसी ऑप्शन को सिलेक्ट करना या किसी पेज को scroll करने के लिए किया जाता है। और keyboard का उपयोग text input करने के लिए किया जाता है। 

इनपुट डिवाइस की मदद से हम लोग कंप्यूटर से सारा काम करते है। Input Device की मदद से हम लोग कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शन देते हैं और कंप्यूटर उस इंस्ट्रक्शन को समझ कर इनपुट के अनुसार Output  देता है

आइए इनपुट डिवाइस के example को देखते हैं और उनको समझते हैं

इनपुट डिवाइस के प्रकार(Types Of Input Devices in Hindi)

  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Scanner
  4. Biometric Devices
  5. Joystick
  6. Microphone
  7. Light Pen
  8. Digitizer
  9. Magnetic Ink Character Recognition (MICR)
  10. Optical Character Reader (OCR)
  11. Digital Camera
  12. Gesture recognition devices
  13. Touch Pad
  14. Remote
  15. Touch screen
  16. VR
  17. Webcam

Keyboard

Keyboard टाइपिंग करने का उपकरण है जिसकी मदत से हम कुछ भी लिख सकते है। यह मुख्य रूप से लिखने का कार्य करता है। Keyboard computer का मुख्य भाग माना जाता है। यह आयताकार होता है। जो कि प्लास्टिक का बना होता है। कीबोर्ड में छोटे छोटे बहुत सारे बटन लगे होते है।

कंप्यूटर के Keyboard को typewriter style device कहते है। कंप्यूटर में कीबोर्ड का प्रयोग numbers,letters,command आदि को enter करने के लिए किया जाता है। इन सबको कीबोर्ड में characters के नाम से जाना जाता है। कीबोर्ड द्वारा कंप्यूटर मे अत्यधिक डाटा तो enter करना टाइपिंग कहलाता है।

Keyboard मे keys मुख्य रूप से 7 प्रकार के होते है

  1. Numeric keys
  2. Alphabet keys
  3. Function Keys
  4. Special Keys
  5. Arrow Keys
  6. Control Keys
  7. Indicator Light

Mouse

माउस एक छोटा सा और कंप्युटर का मुख्य डिवाइस है जो मानिटर के स्क्रीन पर हो रहे कामों को Control करता है। माउस handheld input device है। माउस के द्वारा कोई भी यूजर कंप्युटर के स्क्रीन पर काही पर भी पहुच सकता है और किसी भी items को select, open, close आदि कर सकता है ।

माउस users को computer screen मे निर्देश देता है । माउस खुद पे खुद नहीं कंप्युटर स्क्रीन मे निर्देश देता है उसके लिए यूजर खुद से उसे जिस ओर करते है उस तरफ वह कंप्युटर स्क्रीन मे जाता है।

Scanner

Scanner एक digital device है जिसका उपयोग image, object और printed text को scan करने के लिए किया जाता है। यह एक Input device हैं। यह एक इन सबको एक डिजिटल इमेज में convert करता है। 

Loading...

Scanner एक पेज के text को और इमेज को इनपुट की तरह उपयोग करता है। यह pictures या document को scan करता है। Scanned documents या image को यह digital images या digital file मे बदलकर इसे एक display पर दिखाता है जो कि वह Output device होता है।

यह image को digital image में बदलने के लिए Optical character recognition techniques का उपयोग करता है। 

Biometric Device

Biometric Device एक प्रकार का system है। जिसकी मदद से किसी भी आदमी को उसके Biological features की मदद से पहचाना जाता है जैसे कि व्यक्ति को उसके चेहरे, आँखों, आवाज़, ऊँगली या अँगूठे के निशान से उसे पहचाना जाता है

यह सब बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से होता है जो scanning features और abilities के आधार पर यह अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं

Joystick:

Joystick एक input device है। जिसका उपयोग computer में pointer या cursor के movement को control करने के लिए  किया जाता है। यह Trackball की तरह ही काम करता है और इसमें  दो ball होते हैं

 जिसमें ball के साथ एक छड़ी लगी होती है जिसकी मदद से ball को आसानी से घुमाया जा सकता है joystick का उपयोग video game को खेलने में,  CAD designing में और simulator प्रशिक्षण आदि में होता है 

जब joystick में ball लेफ्ट में घुमाते  हैं तो अंदर राइट की तरफ घूमता  है ऊपर वाला ball डायरेक्शन के लिए होता है और अंदर का ball socket में ही घूमता  है।

Microphone

यह एक Input Device है जो एक normal sounds को डिजिटल sound में कन्वर्ट करता है। इसका उपयोग audio recording और video recording में किया जाता है।

video recording और movie बनाने में इस microphone का बहुत ही बड़ा अहम योगदान है यह साउंड को  रिसीव करता है और उसको डिजिटल साउंड में कन्वर्ट करता है और स्पीकर के माध्यम से उसके output भी करता है

Light pen

Light pen एक input device हैं। यह एक pen की तरह होता है। यह एक प्रिंटिग और pointing device है। इसकी मदद से computer screen पर आसानी से लिखा जा सकता है। चित्र को भी बनाया जा सकता है और barcode को भी आसानी से पढ़ा का सकता है। इस पें के अंदर एक photocell और एक optical system होता है।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Input Device क्या होता है (what is input device in Hindi)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। 

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी । 

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − eleven =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम