HomeBusinessJob और Business मे...

Job और Business मे क्या अंतर है? | Job Vs. Businesss in Hindi

Loading...

जब Students Middle School मे होटए है तभी से सपना देखते की 10th 12th पास करने के बाद मैं इंजीनियरिंग करूंगा, मै डॉक्टर बनूँगा, मैं अपनी Gradution Complete करने के बाद एक अच्छी से जॉब करूंगा और गिने चुने लोगों का सपना होता है खुद का बिजनस करने का। पर सवाल यहा पर है की क्यों 99% लोग जॉब को ही prefer करते हैं, बिजनस क्यों नहीं। Specially India के जादा लोग नौकरी को ही क्यों बढ़ावा देते है। क्या केवल नौकरी करना ही बेस्ट है Business फालतू की चीज है।

So, आज के इस post मे हम बात करने वाले है की नौकरी करना आसान है या बिजनस करना आसान है। नौकरी secure है या फिर बिजनस secure है, नौकरी करना रिस्की है या Business करना। तो अगर आपको या post पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ सगरे जरूर करिएगया।

तो चलिए सहुरू करते हैं।

आजकल काफी सारे लोग इस Confusion रहते है की Job करे या खुद का Business शुरू करे लेकिन लेकिन Job करना है या Business करना है। यह Decide करने से पहले आपको Job और Business का Advantage और Disadvantages पहले जान लेना चाहिए। इससे आपको एक clear information मिल जाएगा की आपके पसंद के criteria से कौन मैच करता हैं Job या फिर Business। Lets See:-

इन पॉइंट्स से आप डिसाइड कर सकते है की जॉब बेस्ट है या business:-

1. Freedom

हर कोई आजादी से काम करना चाहता है। वह किसी के दबाव मे काम नहीं करना चाहता है। लेकिन जॉब मे freedom नहीं होता है, आप अपने मन चाहे काम नहीं कर सकते है। आपको अपने बॉस के instruction पे काम करना होता है। अगर वो कहेंगे की आपको ये काम ऐसे नहीं ऐसा करना है तो आपको उनके ही अनुसार करना होगा, अगर वो कहे की आपको week मे 7 दिन काम करना है तो आपको करना पड़ेगा वरना वह आपको जॉब से भी निकाल सकते है। यह भी डर रहता है की अगर ये काम सही से नहीं हुआ तो Boss की डाट सुनना पड़ेगा।

लेकिन बिजनस मे आपके पास full freedom रहता है। आपको किसी का हुकूम नहीं मानना रहता है, आप बॉस फ्री लाइफ जी सकते हो, आपको अपने अनुसार अपना बिजनस ग्रोव करना होता है। आप वो चीज कर सकते हो जिसमे आपका मन लगता हो जीसे करना आपको पसंद हो।

2. Working Time

Job vs business मे काम करने का समय बहूत ही महतपूर्ण होता है। जोब मे आपका 9 से 5 या 10 से 6 का एक fixed काम करने का समय होता है उसके बाद आप फ्री हो जाते हैं लेकिन बिजनस मे ऐसा नहीं हॉट है बिजनस मे आपको 14 14 16 16 और काभी काभी तो 18 घंटे तक भी काम करना पड़ जाता है। काभी काभी तो company मे काम करने के बाद आपको घर पर भी company का काम करना पड़ता है। Business मे कोई fixed काम करने का टाइम नहीं होता है। अगर business का कोई काम 12 बजे रात को पड़ जाए तो आपको उसे करना होगा।

3. Income

पैसा जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जॉब मे आपकी एक fixed सैलरी रहती है। आप 30 दिन काम करते हैं तो आपको महीने के अंत मे आपकी सैलरी आपके Account मे Credit हो जाती है। इस बात का डर नहीं रहता है की इस महीने पैसा आएगा या फिर नहीं पर आप job से मिलने वाली सालार से केवल आप अपने कहओतए कहओतए सपने पूरे कर सकते हैं पर अगर आपका सपना है rollsroyce मे घूमने का, तो वो बिजनस से ही पॉसिबल हैं।

Loading...

बिजनस मे Fixed Income नहीं होता है किसी महीने आपका profit बहूत काम होगा तो किसी महीने लॉस हो जाएगा और किसी महीने इतना चला जाएगा जितना आपने सपने मे भी नहीं सोचा होगा। बिजनस मे आपके इंकम की लिमिट नहीं होती है आप लाखों, करोड़ों कमा सकते है वह आपके मेहनत पर depend करता है लेकिन जॉब मे आपको limited सलरीमिलती फिर चाहे आप कितना भी काम अपने बॉस के लिए क्यों न कर लो बस वो आपका छोटा स promotion कर देंगे या फिर वो भी नहीं करेंगे।

4. Risk

जॉब मे कोई रिस्क नहीं होता है। जो आपके बॉस कहते हैं उन्ही के instruction को आपको फॉलो करते हुए काम करना होता है आपको किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना होता है। पर बिजनस मे बहूत ही रिस्क होता कब कंपनी का लॉस हो कब प्रॉफ़िट हो कुछ नहीं पता होता है। बिजनस मे बड़े बड़े रिस्क लेकर काम करना पड़ता है तभी कंपनी आगे बढ़ती है। वरना अगर आप रिस्क नहीं लोगे तो फिर आपके बिजनस का ग्रोथ रुक सकता है। आपको अपने company का ups एण्ड downs सब देखना होता है।

5. Stress

जॉब मे बहूत कम stress होता है किसी काम का टेंशन का tension नहीं होता कंपनी चाहे घाटे मे जाए या फायदे मे उसे बॉस को देखना होता है। पर बिजनस मे बहूत stress होता है। जैसे company के loss मे जाने का stress, Company के profit न होने का stress। Employess को handle करने का stress. ऐसे तमाम तरह के stress होटए हैं Business मे।

6. Secure

Secure की बात करे तो जॉब भी सिक्युर और बिजनस भी जॉब भी नहीं सिक्युर है और बिजनस भी नहीं सिक्युर है। आपका जॉब इसलिए नहीं सिक्युर है क्योंकि क्या पता अब आपके बॉस आपको कंपनी से निकाल दे। आपका Business इसलिए नहीं secures है कय्ऑकी क्या पता कब आपका कंपनी लॉस मे जाने लगे।

7. Dreams

सबसे इम्पॉर्टन्ट अगर हम dreams की बात करे तो आप जॉब करके अपने कहओतए मोठे सपनों को पूरा कर सकते हो, आप बस अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हो अपनी चाह को नहीं। लेकिन बिजनस करके आप अपने सारे सपो मे reality मे बदल सकते हैं। फिर चाहे हो आलिसां बांग्ला मे रहने का हो या भी s Class Mercedes मे घूमने का। आप अपने सारे सपनों को पूरा कर सकते हो।

तो ये थी 7 points जिनसे आप ये तय कर सकते हो की आपको लाइफ मे जॉब करना है है Business हैं। लेकिन वो कहते है न की किसी का नौकर बनने से अच्छा अपना खुद का छोटा सा मालिक बन जओ कय्ऑकी नौकरी केवल आपकी कुछ ही जरूरतों को पूरा कर सकता है लेकिन अगर आपको अपने सपनों को अपने खवाइशों को पूरा करना है तो वो कवल बिजनस करके ही Possible होगा। अब ये तो आपको ऊपर निर्भर करता है।

Conclusion

आशा करता हूँ की अब आपको Job Vs. Business के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको और किसी के बारे मे जानना है या फिर आपको लगता है की हमने कुछ points इस पोस्ट मे नहीं cover किए है तो फिर आप आराम से कमेन्ट मे अपनी राय बताए हम जरूर आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

नौकरी या बिजनस क्या करे ?

यह आपके ऊपर निर्भर करता है कय्ऑकी दोनों Field मे जब आप मेहनत करेंगे तभी आप सफल होंगे लेकिन अगर आप खूब अमीर बनना चाहते है तो आप बिजनस करिए।

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + four =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम