Keyword Density क्या है? और क्यों जरूरी है

Loading...

Keyword Density क्या है? आज के इस Guide के माध्यम से हम आपको keyword Density के बारे मे पूरी जानकारी देंगे और हम आपको इसके मदत से यह भी बताएंगे की यह SEO मे कितना मद्दत करता है।

आप सोचते होंगे की ब्लॉगिंग मे ये कैसे topic है पर मै आपको यह बता देना चाहता हूँ की ब्लॉगिंग मे आपके बहूत ही बरीकी से सब कुछ समझना है और उसे अपने ब्लॉग पर Implement करना है। Keyword Density ब्लॉगपोस्ट के SEO मे बहूत ही महत्वपूर्ण है।

यह आपको जानकारी होना चाहिए की SEO कठिन नहीं लेकिन जब आप इसे सही से सीखे रहेंगे तो। आज के इस लेख के माध्यम से हम SEO के एक बहूत ही महत्वपूर्ण Factor के बारे मे जानने वाले है।

तो फिर चलिए बिना समय गवाये शुरू करते है।

Keyword Density क्या है?

किसी भी webpage पर कितनी बार कोई भी keywords या फिर कोई phrase सामील है उसी को keyword Density कहते है। SEO terms मे keyword density यह बताता है की कोई भी webpage किसी specific keyword या phrase से relevant यानि संबंधित है या नहीं।

यदि कोई भी ब्लॉगपोस्ट 1000 words का है तब आपको उस blogpost मे कम से कम 10 बार keyword सामील होना चाहिए। बहूत से लोग अलग अलग formula क उपयोग करते है keyword Density count करने के लिए।

Keyword Density = #of Keywords / # of total words

Keyword Density Percentage = (Number of Keywords/Total numbers of words)

यदि आप अपने Focus keyword को अपने blog मे जादा times उपयोग करते है तो आप higher rank करेंगे लेकिन यह पूरी तरह से गलत है अगर आप ऐसा करते है तो आपके ब्लॉग द्वारा Google को scamming signal जाएगा और इससे आपके ब्लॉग पर गलत प्रभाव भी पद सकता है इसलिए आपको limit मे keywords को उपयोग करना चाहिए।

यदि मै personally बात करू तो मै limit मे keyword को LSI keyword के जैसा उपयोग करता हूँ और यह मारे ब्लॉग के लिए बहूत ही अच्छा है इससे scamming भी नहीं होता है।

Loading...

Google कहता है की natural articles लिखना और उसमे keywords को natural place पर place करने से कोई भी गलत signal google को नहीं जाएगा बल्कि यह सही होगा।

यदि साधरण भाषा मे बोले तो Good Keyword Density percentage का उपयोग करे। मै आपको recommend करूंगा और आपका भी झ तक प्रयास हो 1.5% ही keyword Density का उपयोग करे।

अब आप सोच रहे होंगे की आप keywords को कहा कहा अपने ब्लॉगपोस्ट मे place करे । तो फिर चलिए इसके बारे मे भी जानते है।

आप अपने keywords को अपने ब्लॉगपोस्ट मे निमनलिखित स्थानों पर उपयोग कर सकते है।

  • Permalink
  • H1 Tag
  • H2 Tag
  • Meta Tittle Tag
  • Starting of the article
  • End of the article
  • Image ke anchor text me

मै एक बार फिर से aapको बतादेना चाहता हूँ की Avoid करे जादा keywords को अपने ब्लॉगपोस्ट मे उपयोग करने से। इसके वजाह आप अपने keywords naturally तरीके से अपने ब्लॉगपोस्ट मे उपयोग करे।

मै आपको यह tip देना चाहूँगा की आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे Videos को भी use कर सकते है अपने ब्लॉगपोस्ट को informational बनाने के लिए

याद रखिए ये बाते

  • Keyword Density उपयोगी है पर यदि आप limit मे ही रहे तो सही है।
  • Articles natural दिखना चाहिए।
  • आपने keywords को Bold, Italicize और LSI keywords का भी उपयोग करे।
  • SEO Plugin का उपयोग करे keyword Density Check करने के लिए।

Keyword Density Checker Tools kaun se hai

SEO Plugin Tools

  1. RankMath: यह एक SEO Optimizer tools है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग के seo को optimize कर सकते है। और इसकी tool की मदत से आप अपने ब्लॉगपोस्ट के keyword Density को भी check कर सकते है की कितनी बार आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे कोई भी keyword का उपयोग कीये है।
  2. Yoast SEO: यह भी RankMath की तरह SEO optimizer tool इसकी मदत से भी आप अपने ब्लॉगपोस्ट के seo को आसानी से optimize कर सकते है और यह भी check कर सकते है की आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे कितनी बार keywords का उपयोग कीये है।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Keyword Density kya hai इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

5006b017a714f0f160b062946ab36d67?s=96&d=mm&r=g
Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + four =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम