HomeSEOKeyword kya hai? और...

Keyword kya hai? और यह क्यों जरूरी है

Loading...

Blogging मे ऐसे बहूत से चीजे होती है जीने जानना बहूत ही आवश्यक होत्या है और इन्ही चीजों मे एक है Keyword। यह भी आपके बलोह के लिए उतना ही जरूरी होता है जिनतन और कुछ ब्लॉगिंग के लिए जरूरी होता है। तो अब यह सवाल उठता है की Keyword क्या होता है और यह कैसे काम करता है? कोई बात नहीं मै आज आपको इस लेख की मद्दत से बताने वाला हूँ की कीवर्ड क्या होता है औरे यह काम कैसे करता है।

देखिए जब भी आप कोई भी चीज खोजते है जैसे “Blogging kya haiतो अब यह आपका keyword होगए। ऐसे ही जब भी आप कोई भी queries searchengine मे search करते है तो उन्हे Keyword कहता है। यह आपके ब्लोगपोस्ट के लिए बहूत ही important होता है क्यों की जो भी आपके ब्लॉग पर visit करता है उन्मे से 90% लोग कोई भी keyword को सर्च कर कर ही आपके ब्लॉग पर विज़िट करते है। और उसी के कारण आपके ब्लॉग पर traffic आता है।

यदि आप अभी ब्लॉगिंग फील्ड मे beginner है तो आपके मन मे ऐसे बहोपोत से सवाल होंगे पर आपको कोई भी tension लेने की बात नहीं हजाई आज के इस लेख के माध्यम से हम आपके सरे टेंशन को खत्म कर देंगे। बस आप इस ब्लॉगपोस्ट को आप अंत तक पड़िए और समझिए।

तो फिर चलिए जानते है कि keyword क्या है और यह कैसे काम करता है?

Keyword क्या है?

Keyword एक तरह का Query होता है जिसकी मद्दत से आप अपने article को बताते है की आपके पूरा ब्लॉगपोस्ट किसी टॉपिक के ऊपर लिखा गया है। और keyword के मद्दत से ही users कोई भी keyword search करके आपके ब्लॉग पर visit करते है पर यह तभी possible होगा जब user जो भी keyword searchengine मे search किया यदि आपके ब्लॉग पर उससे related पोस्ट होगा और वह पहले से ही google पर 1rank कर रहा होगा तभी आपके ब्लॉग पर कोई भी यूजर विज़िट करेगा।

जैसे एक example लेते है :- किसी user ने एक keyword सर्च कीये की “Niche Kya Hai” तो जब भी कोई यूजर ऐसा keyword search करता तो यदि आपके ब्लॉग पर उससे related कोई पोस्ट आपके ब्लॉग पर उपलब्ध होगा और वह already google मे rank किया होगा तभी आपके ब्लॉगपोस्ट पर कोई भी यूजर विज़िट करेगा ।

तो सायद अब आपको keyword क्या है इसके बारे मे सभी doubts clear हो गए होंगे तो फिर चलिए अब हम next keyword का seo के लिए क्या महत्व है, के बारे मे और कुछ जानते है।

SEO के लिए Keyword का क्या महत्व है

बात करे यदि ब्लॉग मे keyword की महत्व की तो यह तो बहूत ही on-page seo के लिए महत्वपूर्ण है। SEO या Search Engine Optimization एक technique है जिसकी मदद से या जिसका उपयोग करके हम लोग अपने articles को google के search engine के top page मे rank करा सकते है । Search engine क्या है? शायद ये सब जानते है की  google पूरी world का most popular search engine है  और आप seo की मदद से आप अपने articles को easily google के top पेज मे rank करा सकते है और गूगल search इंजन के अलावा भी bing, Yahoo सर्च इंजन है

जैसे की मन लेते है गूगल मे जाकर कोई कीवर्ड हमने सर्च किया तो गूगल उस कीवर्ड से रिलेटेड जीतने भी कॉन्टेनट्स होंगे आपको देखाएगा और ये जीतने भी कंटेन्ट हमारे सामने आए है ओ अलग अलग ब्लॉग से आए है और जो कंटेन्ट गूगल के no.1 पर होता है उस ब्लॉग की seo बहुत ही अच्छे तरह से किया गया है गूगल मे जो no.1 पर है उसके ब्लॉग पर ज्यादा सी ज्यादा traffic जाएगा। जिससे वह ब्लॉग famous हो जाता है।

जब आप कोई भी नया पोस्ट आप मन लीजिए लिखे तो गूगल को या फिर किसी और searchengine को कैसे पता चलेगा की आपका ब्लॉगपोस्ट की टॉपिक पे आधारित है तो इसी लिए यह अब आपको अपने blogpost मे seo करना होता है और उस seo मे आपको अपने blogpost का focus keyword यानि main keyword का उपयोग करना होता है।  जब आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से SEO Friendly बना देते है तो Google को यह Signal मिल जाता है की आप नय blogpost किस topic के ऊपर आधारित है। और उसको Google auto Detect कर लेते है। और इससे आपके blogpost की Ranking की ranking improve होती है।

यहा पर आके मन मे कभी से एक सवाल जरूर उठ रहा होगा की ये पोस्ट ranking या फिर page ranking क्या होता है। देखिया इसके मतलब ये होता है की आपका कोई भी ब्लॉगपोस्ट SERP (Search Engine Result Page) मे कहा पर दिखाई देता है या फिर किस place पर रहता है।

और सोच रहेहोंगे की ये सब Ranking कोई Google का employee करता है तो आप पूरी तरह से गलत है क्यों की ranking कोई मनुष्य या फिर कोई google का employee नहीं बल्कि यह मशीन ranking को decide करती है और जिन्हे Algorithm कहते है।

यदि आप अपने सभी ब्लॉगपोस्ट को देखना चाहते है की वे कहा SERP मे दिखाई दे रहे है तो आप उसे SEMRush Tool की मद्दत से Check कर सकते है।

Types of Keywords

आप सायद सोच रहे होंगे की क्या keywords के भी प्रकार होते है तो मै आपको बता देना चाहता हूँ की जी हा keywords के फिर दो पप्रकार होते है।

  1. Short Tail Keyword:- ये keywords ऐसे keywords होते है जो की छोटे यानि की short होते है। इसमे लगभग 1-3 ही words सामील होते है। जैसे MakeMoney होगीय या फिर Make Money Online ऐसे कई keywords जिनमे केवल एक या दो या फिर केवल 3 सबद हो उन्हे short tail keyword कहते है।
  2. Long Tail Keyword:- :- ये keywords ऐसे keywords होते है जो की लंबे यानि की long होते है। इसमे लगभग 4 से अधिक keywords सामील होते है। जैसे HowTo Make Money होगीय या फिर How To Make Money Online ऐसे कई keywords जिनमे 4 या फिर उससे अधिक शब्द हो उन्हे long tail keyword कहते है।

ब्लॉगपोस्ट मे सबसे जादा long tail keywordका ही उपयोग होता है और मै आपको भी यह recommend करूंगा की आपलोग भी अपने ब्लॉगपोस्ट मे केवल long tail keywordका ही उप योग करे यर यदि आप वही Short tail keyword का उपयोग करते है तो आपके blogpost को रैंक करने मे बहूत ही मुस्किल होगी।

इसलिए मै आपको long tail keyword कीवर्ड का उपयोग करने को ख रहा हूँ इससे आपको बहूत ही लाभ होगा।

Keyword Density क्या है?

किसी भी webpage पर कितनी बार कोई भी keywords या फिर कोई phrase सामील है उसी को keyword Density कहते है। SEO terms मे keyword density यह बताता है की कोई भी webpage किसी specific keyword या phrase से relevant यानि संबंधित है या नहीं।

यदि कोई भी ब्लॉगपोस्ट 1000 words का है तब आपको उस blogpost मे कम से कम 10 बार keyword सामील होना चाहिए। बहूत से लोग अलग अलग formula क उपयोग करते है keyword Density count करने के लिए।

Keyword Density = #of Keywords / # of total words

Loading...

Keyword Density Percentage = (Number of Keywords/Total numbers of words)

यदि आप अपने Focus keyword को अपने blog मे जादा times उपयोग करते है तो आप higher rank करेंगे लेकिन यह पूरी तरह से गलत है अगर आप ऐसा करते है तो आपके ब्लॉग द्वारा Google को scamming signal जाएगा और इससे आपके ब्लॉग पर गलत प्रभाव भी पद सकता है इसलिए आपको limit मे keywords को उपयोग करना चाहिए।

यदि मै personally बात करू तो मै limit मे keyword को LSI keyword के जैसा उपयोग करता हूँ और यह मारे ब्लॉग के लिए बहूत ही अच्छा है इससे scamming भी नहीं होता है।

Google कहता है की natural articles लिखना और उसमे keywords को natural place पर place करने से कोई भी गलत signal google को नहीं जाएगा बल्कि यह सही होगा।

यदि साधरण भाषा मे बोले तो Good Keyword Density percentage का उपयोग करे। मै आपको recommend करूंगा और आपका भी झ तक प्रयास हो 1.5% ही keyword Density का उपयोग करे।

Keyword Placement कहा होना चाहिए

अब आप सोच रहे होंगे की आप keywords को कहा कहा अपने ब्लॉगपोस्ट मे place करे । तो फिर चलिए इसके बारे मे भी जानते है।

आप अपने keywords को अपने ब्लॉगपोस्ट मे निमनलिखित स्थानों पर उपयोग कर सकते है।

  • Permalink
  • H1 Tag
  • H2 Tag
  • Meta Tittle Tag
  • Starting of the article
  • End of the article
  • Image ke anchor text me

मै एक बार फिर से aapको बतादेना चाहता हूँ की Avoid करे जादा keywords को अपने ब्लॉगपोस्ट मे उपयोग करने से। इसके वजाह आप अपने keywords naturally तरीके से अपने ब्लॉगपोस्ट मे उपयोग करे।

मै आपको यह tip देना चाहूँगा की आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे Videos को भी use कर सकते है अपने ब्लॉगपोस्ट को informational बनाने के लिए

Power words क्या है?

Power Words जिसे की “The Art Of Writing Headlines That Get Clicked कहा जाता है। ये ऐसे शब्द होते है जो की छमता रखते है आपके ब्लॉगपोस्ट को rank करने मे। इसी लिए मै आपसे कहूँगा की आप अपने ब्लॉगपोस्ट के headings मे जरूर उपयोग करे।

LSI Keywords क्या है?

LSI Keywords  को Latent Semantic Index(ing) कहते है। जो की ऐसे terms होते है जिनकी मदत से यह users और Search Engines को आसानी से समझने मे मदत करता है की आपको blogpost किस topic के ऊपर लिखा गया है। Google, LSI Keywords को बहूत ही महत्व दे रहा है और यदि आप भी अपने ब्लॉग के ranking को बूस्ट करना चाहते है तो आपको भी इसे अपने ब्लॉग मे implement करना चाहिए।

SEO के terms मे ये ऐसे keywords होते है जिन्हे आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे target करते है और जिन main keyword कहते है।

चलिए मै आपको कुछ LSI keywords के example बताता हूँ। जैसे मान लेते है कोई एक keyword है “LSI Keywords”.

  • LSI keywords क्या है
  • LSI keywords examples
  • LSI keywords कैसे use करे
  • Tools जिसकी मदत से LSI keywords खोजे
  • Semantic Keywords

जैसे की आप सब ऊपर देख सकते है की main keyword “LSI keywords” कैसे उपयोग मे लाया गया है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको  Keyword kya  hai?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − two =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम