HomeResources & ToolsBloggers के लिए Best...

Bloggers के लिए Best Keyword Research Tools In Hindi

Loading...

ब्लॉगिंग मे ऐसे बहूत सी छीजे है जिनके बारे मे जानना बहूत ही आवश्यक होता है और उन्ही मे से है Best Keyword Research Tools In Hindi. मै आपसे पूछना चाहूँगा की क्या आप Best Keyword Research Tools के बारे मे जानते है यदि जानते है तब तो बहूत ही अच्छा है । और यदि नहीं जानते है तो भी कोई बात नहीं मै aapको इसके बारे मे पूरी जानकारी दून।

यदि बात करे keyword Research की तो यह आपके ब्लोगपोस्ट के लिए बहूत ही important है। यदि आप किसी भी टॉपिक के बारे मे ब्लॉगपोस्ट लिखना चाहते है तो सबसे पहला और सबसे जरूर काम है की आप keyword रिसर्च करे। क्योंकी यदि आप अपने ब्लॉग के लिए keyword research कर लेते है तो इससे यह ज्ञात हो जाता है की आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे कौन कौन से topics cover करने वाले हो और इससे आपको कुछ content ideas भी मिल जाते है।

आज के इस ललेख की माध्यम से मै aapको 9 Best Keyword Research Tools के बारे मे बताऊँगा तो फिर चलिए शुरू करते है बिना समय गवाये।

Keyword क्या है?

Keyword एक तरह का Query होता है जिसकी मद्दत से आप अपने article को बताते है की आपके पूरा ब्लॉगपोस्ट किसी टॉपिक के ऊपर लिखा गया है। और keyword के मद्दत से ही users कोई भी keyword search करके आपके ब्लॉग पर visit करते है पर यह तभी possible होगा जब user जो भी keyword searchengine मे search किया यदि आपके ब्लॉग पर उससे related पोस्ट होगा और वह पहले से ही google पर 1rank कर रहा होगा तभी आपके ब्लॉग पर कोई भी यूजर विज़िट करेगा।

जैसे एक example लेते है :- किसी user ने एक keyword सर्च कीये की “Niche Kya Hai” तो जब भी कोई यूजर ऐसा keyword search करता तो यदि आपके ब्लॉग पर उससे related कोई पोस्ट आपके ब्लॉग पर उपलब्ध होगा और वह already google मे rank किया होगा तभी आपके ब्लॉगपोस्ट पर कोई भी यूजर विज़िट करेगा ।

तो सायद अब आपको keyword क्या है इसके बारे मे सभी doubts clear हो गए होंगे तो फिर चलिए अब हम next keyword का seo के लिए क्या महत्व है, के बारे मे और कुछ जानते है।

Keyword Research क्या है?

Keyword Research का अर्थ होता है keyword को खोजना। Keyword आपके ब्लॉगपोस्ट के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण माने जाते है। इसीलिए मै आपसे हमेशा कहता हूँ की आप keyword Research जरूर करिए इससे आपके ब्लॉग के कलिए बहूत ही जादा लाभ होगा और इससें आपके ब्लॉग के ranking मे भी कुछ असर पड़ेगा।

Keyword Research कैसे करे?’

आपके मन मे यह सवाल जरूर गूंज रहा होगा की आखिर keyword Research कैसे करे। चलिए मै आपको बताता हूँ। Keyword Research करने के लिए Tools के सहायता लेनी पड़ेगी। जिनकी मदत से आप आसानी से अपने blogpost के लिए keywords Research कर सकते है।

Best Keyword Research Tools

Google Keyword Planner

यह एक keyword Research टूल है जो की Google द्वारा provided है। इसकी मदत से आप अपने ब्लॉगपोस्ट के लिए relevant और suitable keyword research कर सकते है। और यह उन keywords को दिखाता है जो की google मे सबसे जादा सर्च किया जाता है। तो यदि आप इस टूल से google keyword research करते है तो आपको आपके ब्लॉगपोस्ट के लिए relevant keywords ही मिलेंगे।

यह एक ऐसा tool है जो की बिल्कुल फ्री है। इसको use करने के लिए aapको कोई भी चार्ज नहीं देना होता है बाकी keyword Research Tools की तरह।

  • Features:- इसका सबसे बड़ा feature यह है की यह aapको Deep information research करके देता है। जो की Google एक सबसे बड़ा search engine है।
  • Limitations:- यदि आप यह जानना चाहते है की आपका कौन keyword कितना perform कर रहा है search result मे तो यह ये नहीं बताता है।
  • Pricing: यह बिल्कुल फ्री keyword research tool है इसमे aapको कोई भी pricing की जरूरत नहीं होती है।

Keyword Everywhere

Keyword Research tool है इसकी मदत से आप अकपने ब्लॉगपोस्ट के लिए keywords को research कर सकते है। इसमे आपको आपके blogpost के relevant keywords ही मिलेंगे। मै आपको बात देना चाहता हूँ की यह टूल फ्री और paid दोनों है। यदि आप इसके फ्री plan का उपयोग करते है तो आपको कुछ कम features ही मिलेंगे।

यह keywords को पूरी depth से crawl करता है और उसके बाद तब जाके वह aapको result show करता है।

  • Features:- यह किसी भी keywords का निम्नलिखित चीजों को बताता है।
    • CPC
    • SearchVolume
    • Comptetion
    • 12 MonthTrend
  • Pricing:- यह tool पूरी तरह से फ्री नहीं है याद आप इसका उपयोग करना चाहते है तो आको इसका pro लेना पड़ेगा वरना यह जादा keyword नहीं शो करेगा।

SEMRush

सबसे आसान keyword research tool कौन स है? तो मेरा जवाब होगा SEMRush. आपको विश्वास बनही हॉपग की यह कितना आसान है उपयोग करने मे। इसमे आपको आपके ब्लॉग का ही नहीं बल्कि आप किसी भी दूसरे भी ब्लॉग को crawl कर सकते है बिना कोई भी problems को face कीये।

SEMRush कोई Typical Keyword Research Tool नहीं है। यह एक website analyzer tool है ।

Featurtes of SEMRush

  1. Authority Score
  2. Organic Search Traffic
  3. Paid Search Traffic
  4. Backlinks
  5. Keyword Gap
  6. Backlink Gap
  7. Keyword Research
  8. Keyword Magic Tool
  9. Keyword Manager
  10. And More

SEMRush का Keyword Research और Keyword Suggestion बहूत ही अच्छा feature है। यदि आप SEMRush Keyword Research Tool का उपयोग करते है तो यदि आप कोई एक keyword research करेंगे तो उसी keywords के जैसे keywords को ही यह टूल aapको suggest करता है। यह semrush का सबसे best feature माना जाता है।

इसकी मदत से आप किसी भी keyword का search Volume, CPC, Keyword Trend आदि आसानी से पता कर सकते है। यही सब Features SEMRush को Best और आसान बनती है।

मै अपनी तरफ से आपको यह Tool सबसे जादा recommend करूंगा।

और रही बात यह की यह फ्री है या फिर paid है। तो मै aapको बात देना चाहता हूँ की यह Tool Paid है। पर यदि आप वाकई मे Blogging कर रहे है aapको इस tool को जरूर purchase करना चाहिए।

यदि, aapको Bychance इस tool पर विश्वास नहीं होता है तो मै aapको बात देना चाहता हूँ की यह tool शुरुआत के 14 free trail मे रहता है। इसे आप 14 days उपयोग करने के बाद जन सकते है की यह tool आपके लिए Better है या नहीं।

KW Finder

यदि aapको कोई ऐसे Tool की तलास मे है जो की केवल और केवल keywords को ही research करता है तो ऐसे मे आपके लिए सबसे better KW Finder Tool होगा। यह केवल और केवल Kewords को ही Research करता है। इसकी मदत से आप कोई भी particular keywords को आसानी से Research कर सकते है।

मै aapको एक बार फिर से बात देता हूँ की यह एक ऐसा Tool है जो केवल keywords को ही research करने का काम करता है।

Loading...

आपके ब्लॉग पर ढेरों सरे traffic लाने मे आपकी मदत KW Finder करेगा। इस टूल की सहायता से आप Long Tail Keywords को भी आसानी से Research कर सकते है जो की question और problem solving से भी संबंधित हो सकते है।

सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न क्या यह Tool फ्री है या फिर paid। मै आपको बात देना चाहता हूँ की KW Finder अपने users को Free & Paid दोनो ही offer करता है। बस क्या होगा की यदि आप इस टूल का free version का उपयोग करेंगे तो इसमे aapको कुछ limitation रहेंगी और अगर वही आप इसका pro यानि paid version का उपयोग करते है तो aapको इसे उपयोग करने मे कोई भी limitation नहीं होगी।

यदि आप कोई ऐसे tool की खोज मे है जो केवल Keyword Research करता हो तो मै aapको recommend करूंगा KW Finder Tool.

Answer The Public

यदि आप मे कोई फ्री keyword research tool की तलाश मे यदि है तो tension लेने की कोई बात नहीं है Answer The Public है। यह एक फ्री Keyword Research Tool है। यदि आप ब्लॉगगईं ग मे Begginner Blogger है तो आपके लिए यह best keyword Research Tool है। क्योंकि मै समझ सकता हूँ जो लोग ब्लॉगिंग करना शुरू करते है उन्मे से 90% लोग investment नहीं करना चाहते है। इसीलिए मै कह रहा हूँ की AnswerThePublic उन सबगी लोगों के लिए Best Keyword Research Tool है जो की ब्लॉगिंग मे अभी नए है।

answerthepublic

Answer The Public की मदत से आप keywords को अलग अलग formats मे भी research कर सकते है।

  • Question
  • Preposition
  • Comparisons

पर याद रहे की free का ये नहीं मै कह रहा हूँ की यह tool पूरी तरह से free है बिल्कुल भी नहीं। मेरफ़े कहने का ये अर्थ यह है  की आप इस tool के सहायता से एक Account से लगभग 3 keywords को research कर सकते है।

Ahrefs

Ahrefs अभी तक का Famous या आप कह सकते है बहूत ही प्रसिद्ध है। यह एक ऐसा tool है जो की keywords difficulty को भी research करता है। इससे आप यह बी पता लगा सकते है की किस keywords के द्वारा search engine से आपके ब्लॉग पर traffic जाता है। यह feature इसका बहूत ही अच्छा और बहूत ही important है।

यह बहूत ही गहराई से data को research करता है।

Features Of Ahrefs

  • Site Explorer
  • Keywords Explorer
  • Site Audit
  • Rank Tracker
  • Content Explorer
  • Webmaster Tools
  • Backlink Checker
  • Broken Link Checker
  • Website Authority Checker
  • Keyword Generator
  • YouTube Keyword Tool
  • Amazon Keyword Tool
  • Bing Keyword Tool
  • SERP Checker
  • SEO Toolbar
  • WordPress Plugin
  • Keyword Rank Checker
  • Keyword Difficulty Checker
  • Website Checker
  • Extra tools & features
  • Domain Comparison
  • Batch Analysis
  • Link Intersect
  • Content Gap
  • Email Alerts
  • SEO Checker
  • Word Count
  • Traffic Checker

Keyword Surfer

यदि आप किसी ऐसे keyword research tool की खोज कर रहे है जो की यदि आप कोई भी keywords यदि आप search engine पर खोजे तो उसका पूरा data वही दिखा दे तो ऐसे मे aapको keywords research tools का extension download करना होगा अपने chrome browser मे। यदि आप ऐसा कुछ चाहते है तो आपके लिए सबसे अच्छा और सबसे बेहतर Keyword Surfer है जो की keywords Research Chrome extension है।

आपके content marketing के लिए यह tool बहूत ही best है। यह बहूत से keyword ideas भी generate करता है।

SpyFu

SpyFu एक बहूत ही बेस्ट SEO Optimization software product market मे है। यह aapको सबसे जादा तब मदतगार साबित होगा जब आप किसी ऐसे niche पर काम कर रहे हो जिसपे बहूत ही जादा competition हो।

ये नहीं इसके बारे मे कहा जा सकता है की यह keywords को depth मे बातएगा पर हा जो मैंने ऊपर बताया है उसमे यह आपकी मदत बहूत ही जादा करेगा। रही बात इसके pricing की तो SpyFu दो plans offer करता है जिसमे से एक $79/month और दूसरा $99/month है।

Ubersuggest

यह एक website analyzer, keyword Researcher आदि प्रकार का toolहै। इसकी मदत से आप अपने ब्लॉग के लिए content ideas आसानी से research कर सकते है।

यह keywords को बहूत ही बारीकी से analyze करता है और उसके बात आपके सामने रखता है। यह बिल्कुल accurate result दिखाता है।

इससे आप यह भी जान सकते है की किस keyword पर कितनी difficulty है और उसे कैसे beat करे। यह tool सच मे बहूत ही अच्छी है और मै बटाऊ तो यह काम price मी सबसे best keyword research tool है। यह aapको free बी कुछ दिनों के लिए मिल सकते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अबbest keyword research tools kaun se hai  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 + 11 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम