HomeSEOLocal SEO क्या है?...

Local SEO क्या है? Local Search Engine Optimization, Local SEO Kaise Kare?

Loading...

Local SEO kya hai? SEO बब्लॉग के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है यह सब तो आप सभी लोग जानते है क्योंकी आज के समय मे ब्लॉगिंग मे competition बहूत तेजी से बढ़त चल जा रहा है जैसेमे मे Google भी SEO पर बहूत ही जादा focus कर रहा है। जितना जादा आपका ब्लॉग well optimized होगा उतना ही जादा आपके chances है search results मे रैंक करने के।

ऐसे मे SEO भी तीन प्रकार के होते है और हर एक पर Google का बहूत ही ध्यान रहता है और Google द्वारा यह मन जाता है की हर एक प्रकार के SEO एक बहूत ही महत्वपूर्ण Ranking Factor होता है।

तो यदि aapको अभी तक On- Page और Off- Page SEO के बारे मे नहीं जानते है तो आप यहा से जान सकते है।

आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे हम बात करने वाले है Local SEO क्या है के बारे मे, क्योंकी यह भी दिन पर दिन बहूत ही महत्वपूर्ण होता चला जा रहा है। तो फिर चलिए शुरू करते है।

Local SEO क्या है?

local seo in hindi

जादा से जादा लोग तो Local SEO क्या है के बारे मे ही पूछते रहते है यदि आप सब इसे ध्यान से समझेंगे तो इसके शब्द मे ही इसका अर्थ छीपा हुआ है।

तो यदि हम LocalSEO को अलग अलग करे तो यह Local + SEO होगा जिसका मतलब होगा की किसी भी Local Audience जैसे छोटे business को ध्यान मे रख कर किया गया SEO ही Local SEO कहलाता है।

यह एक परकर का ऐसा SEO है जो Search optimized local Audience के लिए ही किया जाता है।

Local SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

बात करे यदि हम Local SEO के महत्वता की तो यह भी On और Off –Page SEO की तरह महत्वपूर्ण है।

मै aapको इसे दो charts से briefly समझना चाहता हूँ जिससे आप सभी को इसके महत्वता को समझने और भी जादा आसानी होगी।

46% Google मे सभी Searches के पास “Local Intent ” है

46% Google मे सभी Searches के पास _Local Intent _ है

सभी Google SERPs के 29% परिणामों में एक Local Pack होता है।

सभी Google SERPs के 29% परिणामों में एक Local Pack होता है

Loading...

अब तो इससे यह clear हो जाता है की Local SEO बहूत ही बड़ा Role SEO World मे play कर रहा है। जिसकी वजह से यह आपके Local Businesses के लिए भी बहूत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

Local SEO कैसे काम करता है ?

अब यदि हम बात करे की local SEO कैसे काम करता है तो High Level SEO , Normal Google Search की तरह काम करता है ।

जैसे अपने google पर कोई query search किया तो सबसे पहले यह तो जाहीर सी बात है की वह आपके query के relevant ही results दिखाएगा लेकिन इन सब results को दिखाने के लिए Google एक अलग ही Factor उपयोग करता है यह आपके location के हिसाब से ही results हो दिखाता है जिसे हम कहते है Local SEO.

जो साइट Local SEO optimized कीये रहते है उन्हे Google Map के द्वारा जादा दिखाता है।

जिस की आप इस chart मे देख सकते है यदि आप किसी भी local business keyword को google मे search करते है तो वह कैसे Google Search Results मे appear होगा।

the map pack
image source- Backlinko

जैसे : आपने एक Local Keyword Search किया Coffee Shop Near Me” तो आप इस image मे देख सकते है कैसे Google Search Results मे Appear हुआ है। जैसा की मैंने aapको इसका Blueprint ऊपर ही बताया था।

local seo RESULTS

Google My Business क्या है?

अपने Business Profiles और Business Websites को Google Search और Google Map  पर promote कर सकते है। जिससे आपके Business मे Growth भी बहूत तेजी से increase होगा।

आप अपने Google My Business Account की मदत से अपने customers से आसानी से connect हो सकते है। और इसकी मदत से आप यह भी जान सकते है की Customers आपके Business से कैसे intereact हो रहे है। और काफी सरे चीजे आप Google My Business से अपने Business के प्रति जान सकते है जो की आपके Business की  Growth मे बहूत ही मदत करेगा।

Local SEO कैसे करते है ?

Local SEO करने के लिए aapको ऐसे बहूत सरे factors है जिन्हे ध्यान देना होगा। जैसे Local Keyword research आदि । आज के समय मे Local SEO करना बहूत easy है यदि आपके लोकल business के पास एक particular city/village का address हो। इसकी मदत से आप local landing page बना सकते है इससे लोगों को help मिलेगी आपके store को आपे site द्वारा खोजने मे।

आपके site के लिए एक जो सबसे महत्वपूर्ण factor है जो की है आपके site के पास Right Local Business Schema Markup होना चाहिए जिससे वह Google को यह clear कर सके की जिस area मे आप है वह आपका local business है।

लेकिन local search ranking मे एक सबसे important thing है की आप अपने website और अपनी पूरी details सही तरीके से Google My Business Account मे जरूर भरे। यह एक जरिया है झ से आप अपने local Business के बारे मे Google को signal भेज सकते है।

 आपने क्या सीखा ?

इस लेख में हमने आपको Local SEO के विषय में पूरी जानकारी दी है । आपने इस लेख में Local SEO क्या है ? और इसके विशेषताओं के बारे में जाना है। हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ होगा।

अगर आपका Local SEO से संबंधित कोई भी Query अगर आपको लगता है नहीं solve हुआ है तो आप बेझिजक कमेन्ट मे आप अपना query जरूर पुच सकते है। हम आपके Query का जवाब जितना जल्दी हो सकेगा उतना जल्दी देंगे।

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × three =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम