Homeब्लॉगिंगNiche Blogging Vs. Micro...

Niche Blogging Vs. Micro Niche Blogging कौन Better है और क्यों?

Loading...

क्या आपके पास कोई ब्लॉग है या फिर ब्लॉगिंग शुरू करने वाले है?

अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो यह ब्लॉगपोस्ट आपके लिए है और अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करने वाले है तो यह ब्लॉगपोस्ट आपके लिए या फिर आप एक नए ब्लॉगर है जो जल्दी ही अपना ब्लॉग शुरू कीये है लेकिन समझ मे नहीं या रहा की Niche Blogging करे या फिर Micro Niche Blogging करे तो भी यह ब्लॉगपोस्ट आपके लिए है। 

आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे, मै आपके सारे queries, doubts को “Niche Blogging क्या है?” और “Micro Blogging क्या है?” से संबंधित clear कर दूंगा। अगर आपको Niche Blogging और Micro Blogging के बारे मे पूरी जानकारी चाहिए जैसे Micro Niche Blogging Vs. Multi Niche Blogging in Hindi मे अंतर है तो आप इस ब्लॉगपोस्ट को पूरा जरूर पढिए।

Niche Blogging Vs. Micro Niche Blogging कौन Better hai और क्यों?

Micro Niche Blogging Vs. Multi Niche Blogging in Hindi से संबंधित बहूत सारे नए Bloggers के Question रहते है। जिसे:-

  • क्या हमे Single Topic वाला ब्लॉग बनाना चाहिए?
  • या क्या हमे Multi Topics वाला ब्लॉग बनाना चाहिए?
  • किस तरह के ब्लॉगिंग से जादा earning होता है Single Niche Blog से या Multi Niche Blog से?

ऐसे कई सारे Doubts, questions आपके भी दिमाक मे चल रहे होंगे और जरूरी भी है क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग का सही Niche चुन लिए तो फिर ब्लॉगिंग मे Success पाना 5% आसान हो जाएगा।

सबसे पहले मै आपको Niche समझा देता हूँ। Basically, Niche किसी भी Topic को कहते है। जैसे ब्लॉगिंग एक Topic है, इसे हम Niche भी कहेंगे.

किसी भी प्रकार के Niche क बारे मे बात करने से पहले मै आपको कुछ blogs और उनके Niches बताना चाहता हूँ। जैसे:-

Neilpatel.com- Niche- (Blogging, Digital Marketing)

ShoutMeLoud.com- Niche- (Blogging, Internet marketing, Entrepreneurship).

Hindime.net- Niche- (Blogging, Technology, Computer, HindiJankari).

ये कुछ ब्लॉग है और उनके Niches जिसपर Blogging करते है वो सब. अब किसी भी नए ब्लॉगर के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण सवाल है की:-

  • मेरे ब्लॉग का Topic क्या होगा या फिर मै किसी Topic पर ब्लॉगिंग करूंगा?

अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो आपपके लिए यह सवाल बहूत ही जादा matter करता है क्योंकि यह आपके ब्लॉगिंग journey के सबसे important questions मे से एक है। आपको करना क्या?

Micro Niche Blogging Vs. Multi Niche Blogging in Hindi

आपको खुद को समझना है और खुद से ही सवाल करना है की किस Topic पर ब्लॉगिंग करने वाला हूँ?

बहूत सारे नए Bloggers करने के बाद उनसे यह सवाल किया की आपके ब्लॉग किसी top पर बनाना चाहते है तो उनको जवाब कुछ इसप्रकार रहता है:-

     “मुझे टेक्नॉलजी मे बहूत interest है खासकर Gadgets मे, Travelling भी पसंद है, Photography भी बहूत पसंद है इसीलिए मै ब्लॉग पर पर इन सब से related article लिखूँगा। मै इन सारे topics को एक ही ब्लॉग पर cover करूंगा इससे मेरे ब्लॉग आर बहूत जादा traffic आएगा।

मै  यह 100% sure होकर कह सकता हूँ की अभी तक आपके मन मे भी ऐसा ही answer था और है भी लेकिन अब इसके बाद से यह जवाब आपके दिमाक से खत्म हो जाएगा।

सबसे पहले तो आप ये तय करिए की आप ब्लॉगिंग क्यों करने चाहते हैं, आप एक ब्लॉगर क्यों बनना चाहते है? क्या आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है।

अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है और आपका जवाब बाकी bloggers की तरह है तो आप फिर ब्लॉगिंग मे सायद ही सफल हो पाओ।

लेकिन आप ब्लॉगिंग अपने interest के लिए, अपने hobby के लिए, personal blogging करने चाहते हैं आपका main goal ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का नहीं है, आपके ब्लॉग पर traffic आए या नया आए इन सब की चिंता नहीं है तो फिर आप ब्लॉगिंग को अपने interest, अपने से related multi topics पर ब्लॉगिंग कर सकते हैं। उसमे कोई भी Problem नहीं है।

Loading...

लेकिन-लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग को as a career लेना चाहते है उससे आपको income करनी तो ये कहने से नहीं काम चलेगा की “मुझे ये करना पसंद है, मुझे वो करना पसंद है मै सब topics से संबंधित posts लिखूँगा”। आपको अपने दिमाक से तो अभी ऐसे mindset को मिटा देना है।

तो अब सवाल आता है की आप ब्लॉगिंग करे किस Niche मे (Single Niche Blogging या फिर Multi Niche Blogging)

Multi Niche Blogging क्या है?

Multi Niche Blogging का मतलब कई सारे Topics पर एक ब्लॉग पर पोस्ट लिखना। जैसे आपका कोई “X” नाम का ब्लॉग है। आप उस पर टेक्नॉलजी, Lifestyle, SEO, Photography आदि से संबंधित Articles लिखते है तो उस ब्लॉग को Multi Niche Blog कहेंगे।

Multi Niche Blogging क्यों नहीं करना चाहिए?

सबसे पहले अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने चाहते है तो आपको Multi Niche blogging पर नहीं focus करना। मैंने नीच कुछ ऐसे कारण बताइए है जिसकी वजह से आपको Multi Niche Blogging नहीं करनी चाहिए।

  1. ब्लॉग को सफल बनाना और उसका SEO करना बहूत ही कठिन हो जाएगा?

अगर आप Multi niche ब्लॉगिंग करते है तो आपपके लिए ब्लॉगिंग करना बहूत ही कठिन हो जाएगा और सफलता पाना भी बहूत ही कठिन हो जाएगा। पर आप तो सायद सोच रहे होंगे की “हम अपने ब्लॉग पर कई सारे topics से संबंधित पोस्ट लिखेंगे जो search engine को पसंद आएगा ”

इसे एक उद्धरण से समझिए।

मान लीजिए आपने गूगल पर Search कीये “SEO Kya Hai” तो आप बताइए Google Search Result मे किसी ब्लॉग को #1 रैंक करेगा :-

  • ऐसा ब्लॉग जो केवल Blogging, SEO Topic पर Article लिखता हो?
  • या फिर ऐसा ब्लॉग जो SEO, Technology, Lifestyle etc पर Article लिखता हो।

Offcourse, Google पहले वाले ब्लॉग को ही First rank करेगा क्योंकि पहला वाला ब्लॉग दूसरे  से काही जादा Quality provide किया होगा। सायद अब भी आपके mind मे ये doubt होगा की दोनों Blog जब एक ही Topic पर पोस्ट लिखे है तो फिर ऐसा क्यों।

अब मै आपको इसे आपके ही भाषा मे समझता हूँ। मान लो आपको किसी teacher से Math पढ़ना। तो आप किसी teacher से math पढ़ना पसंद करोगे उस teacher से जिसे थोड़ा थोड़ा हर category मे knowledge हो या फिर उस teacher से जो Math मे Expert हो। Ofcourse, आप expert वाले teacher से ही पढ़ेंगे। तो ठीक इसी प्रकार यह भी है।

  1. Multi Niche Blogging से पैसे कमाना भी कठिन होगा?

मैं फिर से एक बार और repeat करता हूँ अगर आप ब्लॉगिंग पैसे कमाने के लिए करना चाहते है तो फिर आप Multi Niche Blogging मत करिए क्योंकि यह बहूत ही Difficult होगा पैसे कमाने के लिए।

Micro Niche Blogging क्या है?

Micro niche blog उस ब्लॉग को कहते है जो केवल किसी एक topic या niche को cover करते है जैसे अगर कोई ब्लॉग केवल ब्लॉगिंग से संधित content लिखता है तो वह Micro blogging होगा।

Micro Blogging के Benefits

Micro Blogging का कई सारे फायदे है।

जैसे आपको केवल एक ही Niche पर काम करना होगा। ऐसे नहीं है की Micro Niche Blogging आसान है लेकिन Micro Niche Blogging को रैंक करने मे जादा परेशानी नहीं होती है।

Micro Niche Blog से आप अपने ब्लॉग पर Targeted Traffic ल सकते हो और उससे पैसे भी आराम से बना सकते हो।

ऐसे औरं कई सारे फायदे है Micro Blogging के, मैं ऐसा नहीं कह रहा हूँ की Multi Niche Blogging नहीं सही है बल्कि Multi Niche Blogging beginners के लिए नहीं है। यह जो ब्लॉगिंग मे Expert हो जाए उसके लिए है।

इसलिए अगर आप अभी एक नया ब्लॉग शूर करना चाहते है तो Micro Blog ही बनाइएगा आसानी होगी सफलता पाने मे।

MicroBlogging और MultiBlogging मे क्या अंतर है?

Micro Blogging एक type का ब्लॉगिंग है जिसमे केवल एक particular नीचे के ऊपर ही पोस्ट लिखा जाता है जैसे Photograpghy, Lifestyle etc.

MultiBlogging एक प्रकार का ब्लॉगिंग है जिसमे एक मे कई सारे Niches पर ब्लॉगपोस्ट लिखा जाता है।

Conclusion

So, डोसतों आज के इस ब्लॉगपोस्ट मे मैंने आपको ब्लॉगिंग के Micro Blogging और Multi blogging के बारे मे पि जानकारी दे दी अगर आपने इस ब्लॉगपोस्ट को अच्छे से पढ़ होगा तो आपको पूरी जानकारी इस तोपईक के बारे मे समझ मे आ गई होगी। अब आपके ऊपर निर्भर करता है की आप ब्लॉगिंग कैसा करना चाहते है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करना और हमे कमेन्ट मे जरूर बटिए की आपको यह ब्लॉगपोस्ट कैसा लगा। अगर आपका ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई प्रश्न है या फिर अगर आपको लगता है की मैंने कोई topic इस post से related नहीं cover किया है तो फिर आप बेझीझक कमेन्ट मे जरूर पूछिए। जितना जल्द से जल्द हो सकेगा हम आपके प्रश्नों के जवाब जरूर देंगे।

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + eighteen =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम