Monitor क्या है? यह कितने प्रकार के होते है

0
monitor kya hai

Monitor kya hai -आज कल कौन नहीं कंप्युटर चलता है सब चलाते  है और लगभग लगभग कंप्युटर के बारे मे सबको जानकारी भी है पर क्या ऐसे मे आपको कंप्युटर  के मुख्य भाग मानिटर के बारे मे जानकारी है? वह ऐसा इसलिए क्योंकी कंप्युटर का मुख्य भाग मानिटर है।

जैसे CPU कंप्युटर का mind है उसके बिना कंप्युटर कुछ काम नहीं कर सकता same वैसे है जब आपके पास कुछ देखने का रहेगा ही नहीं तो आप कंप्युटर कैसे चलाओगे।

मेरे कहने का अर्थ यह है की जैसे कंप्युटर के लिओए CPU  इम्पॉर्टन्ट है उसी प्रकार monitor भी बहूत important है computer के लिए।

तो अब आपको तो पता चल गया होगा कंप्युटर के लिए monitor क्या है तो क्या आपको मानिटर के बारे मे पूरा पता है? कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट मे, मै आपको मानिटर के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी मे दूंग की Monitor क्या है , यह कितने प्रकार के होते है, मानिटर का भविष्य क्या होगा आदि ये सब आप आज के इस पोस्ट मे बताऊँगा।

Monitor सामान्यतः तो एक कंप्युटर का एक मुख्य part है। जो की input कीये गए डाटा को cpu द्वारा process कर कर monitor द्वारा output करता है। मानिटर output device है।

तो फिर चलिए अब monitor के बारे मे पूरे विस्तार से जानकारी प्राप्त करे :-Monitor क्या है? यह कितने प्रकार के होते है?

Monitor क्या है? (What is monitor in hindi)

Computer Monitor – Output device होते है। जो टीवी के जैस होते है। मानिटर को VDU (Visual Display Unit ) भी कहा जाता है। यह किसी भी इनपुट कीये गया डाटा को पिक्चर के रूप मे आउट्पुट करके दिखाता है।

Monitor एक computer hardware device है। जिसको हम लोग कंप्यूटर के दूसरे devices के साथ उपयोग करते है जैसे typing के लिए keyboard, printing के लिए printer. मॉनिटर पीसी के गियर की तरह है जो जो पीसी के वीडियो कार्ड द्वारा बनाए गए वीडियो को और चित्र को दिखाता  है मॉनिटर टेलीविजन के तुलना में कम नहीं है

पहले मॉनिटर को एक cathode raw tube की मदद से बनाया जाता था जो वीडियो इमेजेस को दिखाता था मॉनिटर को बनाने का मेन उद्देश्य इमेज को accuracy और stability provide करने के लिए बनाया गया था

अब मॉनिटर को Thin Film Transistor Liquid  Crystal Display (TFT-LCD) with LED Backlighting की मदद से बनाया जाता है

Monitor का फूल फॉर्म क्या है?

वैसे तो कोई particular monitor का फूल फॉर्म नहीं अभी तक है पर इसके research based फूल फ़ोमर मों इटोर का जरूर है ।

Mass On Newton Is Train On Rat

Monitor का अविस्कार किसने किया?

Karl Ferdinand Braun ने monitor का सबसे पहले अविस्कार कीये थे वे एक जर्मन physicst थे।

मॉनिटर क्या कार्य करता है?

Monitor Input  कीये गया डाटा को Output करके दिखाता है । Suppose आप अपने कीबोर्ड से typing कर रहे है तो सबसे पहले जो आप typing करते है वो cpu मे processed  होता है उसके बाद वह डाटा मानिटर मे store होता है तब monitor उसको आपको output करके दिखाता है।

मॉनिटर को क्या कहा जाता है?

मानिटर को VDU (Visual Display Unit ) भी कहा जाता है। यह किसी भी इनपुट कीये गया डाटा को पिक्चर के रूप मे output करके दिखाता है अब तो आज कल के समय मे लोग computer monitor का LED or LCD मानिटर भी कहते है।

मॉनिटर के कितने भाग होते हैं?

Monitor को तो कई भागों मे बाटा गया है पर यह बताने मे मुस्किल होगी की कितने भागों मे बात गया है पर हा कुछ इम्पॉर्टन्ट मानिटर के भाग है। पर यह भी ध्यान देना होगा की काही पर यह सही तरीके से बताया नहीं गया है की यह कितने भागों मे बात गया है। तो फिर चलिए हम कुछ महत्वपूर्ण कंप्युटर मानिटर के बारे मे जानकारी प्राप्त करे।

कंप्युटर मानिटर के प्रकार।

  1. Monochrome Monitor
  2. Colour Monitor

Monochrome Monitor

Monochrome मानिटर वह मानिटर होता है जो अपना output file न देकर black अत्र white colour देता है। पर अब आज कल इस monitor का use तो न करने के बराबर है वह इसलिए क्योंकी यह लोगों के लिए लाभकारी नहीं है इसलिए यह अब न उपयोग करने के बराबर है।

Colour Monitor

Colour Monitor उस मानिटर को कहते है जो की अपना output एकदम colourful दिखाता है। आजकल colour monitor का उसे बहूत जादा हो रहा है क्यों की यह लोगों के लिए लाभकारी है और लोग जैसा चाहते है वैसा ही यह है।

इस मानिटर पर काम करने से जादा बोरिंग नहीं लगता है। इस मानिटर को लोग सबसे जादा पसंद करते है। यह मानिटर देखने मे भी ठीक और अच्छा लगता है।

Colour monitor भी दो प्रकार के होते है।

  • CGA (Colour Graphic Adapter)
  • VGA (Visual Graphic Adapter)

VGA

VGA Monitor की picture quality बहूत साफ नहीं होती है इसमे धुंधला स दिखाई देता है क्यों की इसमे Fixel बिन्दु की संख्या बहूत कम होती है। जिसके कारण ऐसा होता है।

CGA

CGA monitor की picture quality बहूत ही साफ दिखाई देता है क्यों की इसमे Fixel की संख्या अत्यधिक होती है।

मॉनिटर कौन सा उपकरण है?

Monitor output उपकरण है। पर यह कैसे – इसके लिए चलिए एक छोटा स उदाहरण लेते है। Suppose आप अपने कीबोर्ड से typing कर रहे है तो सबसे पहले जो आप typing करते है वो cpu मे processed  होता है उसके बाद वह डाटा मानिटर मे store होता है तब monitor उसको आपको output करके दिखाता है।

आपको तो पता ही होगा की Output क्या होता है?

Monitor और Television मे क्या अंतर है?

Monitor

  • Monitor का size Television (TV) की तुलना में कम होता है।
  • Monitor का resolution high होता है Television (TV) की तुलना में।
  • monitor में image lagging कम होता है।
  • Monitor का viewing angle लगभग 110 degree हैं।
  • Image quality, monitor में बहुत ही clear और sharp होता है।
  • Monitor में maximum number jacks होते है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा device को connect कर सकते हैं।
  • Monitor के पास tuner Nahi होता है।

Television (TV)

  • Television (TV) की size बड़ी होती है।
  • Television (TV) ki resolution low होता है
  • Television (TV) में image lagging बहुत होता है।
  • Television (TV) कि viewing angle लगभग 160 degree होता है।
  • Television (TV) कि image quality बहुत ज्यादा realistic aur smooth होता है।
  • इसमें बहुत ही कम input jacks होते है।
  • Television (TV) के पास tuner होता है।

मानिटर क्या है, आपको कैसा लगा ?

आज के इस पोस्ट मे हमने कंप्युटर के सबसे मुख्य part monitor के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी मे एकदम ईमानदारी से दी है आशा है की आपको यह पोस्ट बहूत है अच्छा लगा होगा और इसे read करने के बाद आपके मन मे उठ रहे मानिटर से related सभी भ्रम खतम हो गए होंगे।

मेरा हमेशा से एक ही उदेश्य राहत है की मै किसी भी topic के बारे जानकारी दूँ तो वह उस topic के ऊपर पूरी जानकारी हो आधी अधूरी न हो। और आपको उस topic के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त है।

यदि आपको यह पोस्ट वाकही मे अच्छा आग है तो इसको अपने भाई, बहन, आस- परोस और अपने relationship मे सभी के पास शेयर करे ताकि इससे आपके साथ उनका भी मदत हो और उनको भी कुछ जानकारी मिले क्यों की दूसरों की मदत करने से खुद की मदत होती है। धन्यवाद !

Previous articleकंप्युटर का इतिहास – Generation Of Computer In Hindi
Next articleRAM क्या है? ( What is RAM in Hindi)
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − ten =