Homeटेक्नॉलजीMonitor और Television मे...

Monitor और Television मे क्या अंतर है?

Loading...

Monitor aur television me kya antar hai? बहूत सारे लोग इस सवाल मे confused रहते है । इस question मे लोग confused होंगे भी क्यों की यह सवाल confuse करने वाला है । तो आज एक इस पोस्ट मे हम आपको मानिटर और टीवी के बारे मे जानकारी देंगे ।

Monitor

Monitor एक computer hardware device है। जिसको हम लोग Computer के दूसरे devices के साथ उपयोग करते है जैसे typing के लिए keyboard, printing के लिए printer. Monitor PC के गियर की तरह है जो  PC के video कार्ड द्वारा बनाए गए video को और चित्र को दिखाता  है Monitor,  Television (TV)  के तूलना में कम नहीं है 

पहले Monitor को एक cathod ray tube की मदद से बनाया जाता था जो video images को दिखाता था।  Monitor को बनाने का मेन उद्देश्य image को accuracy और stability provide करने के लिए बनाया गया था

अब Monitor को Thin Film Transistor Liquid  Crystal Display (TFT-LCD) with LED Backlighting की मदद से बनाया जाता है

Features of Monitor

Size

Monitor का साइज बहुत बड़ा नहीं है क्योंकि monitor को विशेष दूरी से उपयोग किया जाता है। यदि एक Monitor का आकार बड़ा होगा तो इसे उपयोग करने में बहुत ही असुविधा होगी । लेकिन gaming के लिए बड़े size का Monitor का उपयोग करते है। एक normal screen की  dimensions 43 cm X  32 cm होती है और widescreen की 46 cm X 26 cm होती है l

Resolution

Screen की size बढ़ाने से screen की resolution  कम हो जाती है। Resulation को एक image के sharpness से समझा जा सकता है। अब 7680 x 4320 pixels resulation की display बनाई गई है।

Aspect ratio

एक normal monitor का aspect ratio 4:3 होता है। बहुत से computer monitor aspect ratio 16:9 के साथ widescreen का उपयोग करते है।

Power saving

यह monitor के services life को बढ़ाता है। यह Computer Monitor को inactive situation में बंद करने में सहायता करता है यह बैटरी performance  को बढ़ाता है और बैटरी life को बढ़ाता है।

Integrated connection

बहुत से computer monitor के पास accessories या integrated connection होते है । यह उन सब दूसरे आवश्यकता को हटा दिया जैसे camera, microphone, aur speaker। अभी Computer Monitor इन सभी accessories के साथ integrated आता है।

Curved design

Compute monitor curve design को 2009 के लगभग introduce किया गया था। यह curve design monitor को एक better viewing angle देता है। यह ऑफिस work और gaming के। लिऐ बढ़िया है।

Touch screen

Monitor touch screen किसी भी pressure  पर detect कर लेता है। और इसके पास rotation और झुकाव को detect करने के क्षमता होती है।

Image quality

बहुत ही वास्तविक और sharp images को  laptop पर देता है।

Viewing angle

Computer monitor के viewing angle लगभग 110 degree होता है।

Television (TV)

Television (TV)  का उपयोग एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की तरह video कंटेंट को देखने के लिए किया जाता है Broadcasting signal को Television (TV) के द्वारा recieve किया जाता है और फिर उसको pictures और साउंड में change किया जाता है।  अब यह Television (TV) बड़े size में बनाया जाता है । Television (TV) के size बढ़ने के वजह से थोड़ा cost भी बढ गया है।

Loading...

एक Television (TV) को बनाने के लिए , radio frequency turner और ऑडियो स्पीकर को monitor से जोड़ा जाता है। और इस उपकरण को Television (TV) कहते हैं।

आइए जानते है कि radio frequency turner का क्या काम है? Radio frequency turner  Television (TV) के signal को receive करने में मदद करता है। अलग अलग methods के माध्यम से जैसे – cable TV, broadcasting , satellite .

Radio frequency audio और video दोनों signal से मिलकर बना है। Audio signal को picture tube को भेजा जाता है display करने के लिए और ऑडियो को speaker के पास भेजा जाता है।

Television (TV)  के पास एक remote या tuner होता है जिसकी मदद से channel को change करते है, volume को increase और decrease करते है।

पहले Television (TV) बहुत ही बड़े आकार के होते थे। और वह cathode ray tube के साथ बनाया जाता जाता था और उसके बाद cathode ray tube को new LCD Television (TV) के साथ replace किया गया था।  अब technology upgrade हो गया है  और नया LED Television (TV) बनाया गया है।

Feature of Television (TV)

Size

 

Television (TV) बहुत सारे  size में उपलब्ध है, लेकिन ग्राहक बड़े size के तरफ ज्यादा atract होते है क्योंकि बड़े साइज Television (TV) ki visibility अच्छी होती है।

Resolution

Television (TV) की resolution कम होता है इसके बड़े size के कारण । 4k और 8k Television (TV) के पास अच्छा resolution होगा। लेकिन 4k और 8k Monitor के तुलना में कम होगा ।

Aspect ratio

पहले , Television (TV) square में बनाया गया । इसीलिए इसका aspect ratio 4:3 था। लेकिन अब HDTV standard बन गया है।  इसीलिए अब Television (TV) rectangular shape में बनाया जाता है। इसीलिए इसका aspect ratio 16:9 हैं।

Frame rate and refresh rate

Television (TV) के पास low refresh rate और frame rate होता है।

Image quality

जैसे कि Television (TV) को better viewing experience (better quality image or video) देने के लिए बनाया जाता है।  इसीलिए Television (TV) की images या video बहुत ही realistic लगती है।

Viewing angle

Television (TV) के पास देखने के लिए wider angle होता है। कोई भी किसी भी angle से Television (TV) को देख सकता है। और Television (TV) का। Viewing range 160 degree है।

Different between monitor and Television (TV) 

Monitor

  • Monitor का size Television (TV) की तुलना में कम होता है।
  • Monitor का resolution high होता है Television (TV) की तुलना में।
  • monitor में image lagging कम होता है।
  • Monitor का viewing angle लगभग 110 degree हैं।
  • Image quality, monitor में बहुत ही clear और sharp होता है।
  • Monitor में maximum number jacks होते है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा device को connect कर सकते हैं।
  • Monitor के पास tuner Nahi होता है।

Television (TV)

  • Television (TV) की size बड़ी होती है।
  • Television (TV) ki resolution low होता है
  • Television (TV) में image lagging बहुत होता है।
  • Television (TV) कि viewing angle लगभग 160 degree होता है।
  • Television (TV) कि image quality बहुत ज्यादा realistic aur smooth होता है।
  • इसमें बहुत ही कम input jacks होते है।
  • Television (TV) के पास tuner होता है।

आपको कैसा लगा?

अब तो एप लोगों को मानिटर और टीवी के बारे मे पूरा विस्तार से और पूरी तरीके से अच्छी जानकार प्राप्त हो गई होगी । तो बस आपसे हमारा यह प्रश्न है की आपको यह पोस्ट कैसा लगा और हा आप इस पोस्ट को दूसरों तक जरूर पहुचाए। 

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम