HomeइंटरनेटNet Banking kya hai...

Net Banking kya hai ? (What is Net Banking in Hindi?)

Loading...

Net Banking kya hai? यदि आप अपना बैंक खाता खुलवाना चाहते है तो आप नेट बैंकिंग जरूर जाना चाहेंगे । बात यह है की अब तो सब कुछ Digital हो ही जा रहा है क्यों इंटरनेट की दुनिया विकास की ओर बहूत तेजी से बड़ रहा है तो ऐसे मे Banking System क्यों न Internet की दुनिया मे आगे बड़े।

जब से Internet का आविष्कार हुआ है तभी से बहूत सरे कामों को करने की प्रकीरिया बहूत ही आसान हो गई है और सबसे महत्वपूर्ण बात की यह उन सभी कामों को बहूत ही काम समय मे और आसानी से कर देता है। इंटरनेट मनुष्य के किसी भी काम को आसानी से करने मे बहूत मदत गर साबित हुआ है।

Internet मनुष्य के जीवन का एक हिस्सा बन गया है जो मनुष्य की जरूरतों को पूर्ण करता है चाहे वह इंटरनेट से किसी भी चीज के बारे मे जानकारी लेना हो, या या online शॉपिंग करना हो या फिर दोस्तों, रिस्तेदारों से जुड़ा रहना हो सभी कामों मे हम इंटरनेट की मदत जरूर लेते है ठीक ऐसे ही हम इंटरनेट का इस्तेमाल Net Banking मे भी करते है।

इंटरनेट की मदत से बैंकिंग करने के तरीके को net banking कहते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Net Banking क्या है? के बारे मे आपको पूरी जानकार देंगे।

चलिए शुरू करते है:-

Net Banking क्या है? (What is Net Banking in Hindi?)

जिस चीज की मदत से ग्राहक इंटरनेट की मदत से घर बैठे अपने बैंक खाता को आसानी से काभी भी और काही भी अपने मोबाईल मे आसानी से access कर ले उन्हे नेट Banking कहते है।  Net Banking को Internet banking या फिर online banking भी कहते है। inके नाम भले ही अलग अलग क्यों न हो पर ये सब एक ही काम करते है।

नेट बैंकिंग की मदत से आप सब आसानी से online payment , online money transfer आदि कर सकते है। देखा जाए तो जब से net banking आया है तब से यह बहूत ही आसान हो गया है।  नेट बैंकिंग का सबसे बाद लाभ है की कोई भी काभी भी, काही भी, कैसे भी इसका उपयोग कर सकता है।

Loading...

नेट बैंकिंग उन सभी लोगों के लिए बहूत ही लाभदायक है जो अआपने कामों मे busy होने के कारण बैंक नहीं जा सकते थे, या फिर पैसे निकालने के लिए जिन्हे लंबी line लगानी पड़ती थी या फिर जिनका bank उनके गाव या शहर से बहूत दूर होता है वे सब लो अआपने बैंक के जरूरी कामों को अपने computer या mobile से आसानी से कर सकते है। तो आप इन सबको कारणों के देखते हुए ख सकते है की नेट बैंकिंग बहूत ही महत्व पूर्ण है।

Net Banking से कैसे सुविधाए मिलती है?

  1. Net Banking से आप सबको वह सब सुविधाए मिलती है जो कुछ भी आपका बैंक सुविद्धए देता है जैसे Passport, Passbook, ATM, Credit Card, Check Book आदि के लिए online आवेदन करना।
  2. नेट बैंकिंग की मदत से online shoping कर आसानी से payment कर सकते है।
  3. नेट बैंकिंग की मदत से आप Mobile का recharge, DTH आदि का recharge अनलाइन कर सकते है।
  4. नेट बैंकिंग की मदत से आप दूसरों तक अनलाइन money transfer कर सकते हो।
  5. खाता विवरण ऑनलाइन चेक करें। सावधि जमा खाता खोलें। पानी के बिल और बिजली के बिल जैसे उपयोगिता बिलों का भुगतान करें। व्यापारी भुगतान करें। धनराशि का ट्रांसफर। चेक बुक के लिए ऑर्डर करें। सामान्य बीमा खरीदें। प्रीपेड मोबाइल को रिचार्ज करें।
  6. नेट बैंकिंग के मदत से आप अपना कट भी आसानी से खोल सकते है।

नेट बैंकिंग कैसे चालू करे?

  1. सबसे पहला step की आपको अपने बैंक के ब्रांच पर जाना है और यदि आपका बैंक account नहीं खुला है तो सबसे पहले आपको अपना बैंक खाता खुलवालेना है। और उसके बाद आपको वह पर अपने mobile या computer मे net banking को activate करने के लिए आपको form submit करने होगा।
  2. अब आपको आपके बैंक से User – id और password मिलेगा । उस USER-ID और password को इस्तेमाल करके आपको अपने बैंक के website पर login कर लेना है।
  3. Login करने के बाद आपको उन सभी details को सही सही भर देना है जो bank के site पे पूछा गया हो।
  4. सभी process को पूरा करने के बाद आपके mobile या computer मे Net Banking activate हो जाएगी।

ऑनलाइन बैंकिंग Online Banking )/ नेट बैंकिंग Net banking के उपयोग हेतु क्या आवश्यक है?

Online Banking या फिर Net Banking करने के लिए एक कंप्युटर , Proper Internet Connection , और डेबिट कार्ड की अवस्यकता पड़ती है। इसके अलावा आपको अनलाइन नेट नकिनग सेवा के लिए पंजीकरण करवानी पड़ेगी और आपको एक पासवर्ड बनाने के अवस्यकता पड़ेगी।

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में क्या अंतर है?

इंटरनेट बैंकिंग वह बैंकिंग  होता है जो बैंक की site पर की जाती है और banks की site बहूत बड़ी होती है। वही मोबाईल बैंकिंग वह banking होता है जो बैंक का मोबाईल अपफोट है और वह direct bank को connect करता है। इसके लिए आपको bank के aap को अपने मोबाईल मे download कनी पड़ेगी।

Net Banking की सुविधा कौन कौन से banks देते है?

  1. State Bank of India
  2. State Bank of Mysore
  3. State Bank of Hyderabad
  4. State Bank of Travancore
  5. State Bank of Bikaner and jaipur
  6. Union Bank Bank of India
  7. Canara Bank Corporation Bank
  8. City Union Bank
  9. Indian Bank
  10. Indian Overseas Bank
  11. HDFC Bank CITIBANK
  12. Indusind Bank
  13. Kotak Mahindra Bank
  14. IDBI Bank Fedral Bank
  15. Deutsche Bank
  16. Yes Bank Bank of Maharashtra
  17. Catholic Syrian Bank
  18. Karur Vysya Bank
  19. DCB Bank Lakshmi Vilas Bank
  20. South Indian Bank
  21. Jammu and Kashmir Bank
  22. Karnataka Bank

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको  Net Banking क्या है? (What is Net Banking in Hindi?)?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × four =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम