Homeब्लॉगिंगNiche kya hai? और...

Niche kya hai? और ये कितने प्रकार के होते है?

Loading...

Niche kya hai?- ब्लॉग शुरू करने से पहले Blogging के बारे मे जानना बहूत ही आवश्यक होता है पर बहूत से लोग होते है जो ब्लॉगिंग के बारे मे बिना जाने समझे ब्लॉगिंग करने लगते है और ब्लॉगिंग के बारे मे न जानने के कारण वह बहूत सारी गलतिया कर देते है। बहूत से लोग अपने ब्लॉग के नीचे को गलत चुन लेते है जिससे वह ब्लॉगिंग मे अपना मन जादा दिनों तक नहीं लगा पाते है। 

आज के इस लेख की मदत से हम आपको Niche क्या है और ये कितने प्रकार के होते है के बारे मे पूरी जानकारी देंगे और इतना ही नहीं हम आपको यह बी बताएंगे की आप अपने ब्लॉग के लिए सही niche कैसे चुने? क्योंकी niche आपके ब्लॉग के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है और यही तय करता है की आपके ब्लॉग को success मिलेगी या नहीं , आपके ब्लॉग पर traffic आएगा या नहीं। आपको ब्लॉग रैंक करेगा या नहीं । तो इन तमाम सवालों के नजर रखते हुए चलिए niche के बारे मे पूरे विस्तार से जानते है । 

Niche क्या है ? – What is Niche in Hindi?

Niche आपके ब्लॉग का टॉपिक होता है की आपका ब्लॉग किस topic पे आधारित है। Niche को हम आप अपने ब्लॉग का category भी कह  सकते है की आपका ब्लॉग किस category  मे आता है। जैसे Technology, Education, Career, आदि ये सब Niches या फिर topic कह सकते है। 

अपने ब्लॉग के लिए सही Niche चुने

बहोत से ब्लॉगर सबसे बाद गलती करते है की वे अपने आपको समझ नहीं पते है की वह किस Niche मे interest रकते है (Niche का अर्थ यहा Topic से संबंधित है)। वे किसी भी topic को चुन लेते है और उसी niche मे ब्लॉगिंग करने लगते है। यह कोई एक दो लोगों की नहीं बात है मै उन सभी bloggers को कह रहा हूँ जो नए होते है। वे सच मे किसी भी niche मे काम करने लगते है।

पर आप लोगों को ऐसा नहीं करना है।  आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग क्या होता है? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी लेनी है उसके आपको अपने ब्लॉग के लिए niche decide करना है की आप किस topic मे जादा interest रखते है और किसमे आपको जादा जानकारी है। तो चलिए हम आपको बताते है की आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से niche (Topic) कैसे चुन सकते है।

Loading...

ब्लॉग के लिए niche कैसे चुने ? How to choose niche for blog?

आपको अपने ब्लॉग के लिए niche चुनने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा।

Passionate: आपको वह टॉपिक चुनना है जिसमे आप जुनून रखते हो की आप उसके बारे मे अच्छी तरीके से लोगों को जानकारी देंगे और हमे चाहे पैसे मिले या न मिले हम तब भी लोगों को अच्छी जानकारी देंगे। और आपको उस टॉपिक के बारे मे जादा से जादा जानकारी होनी चाहिए।

Profitability: जो भी niche या टॉपिक आप अआपने ब्लॉग के लिए चुन रहे है उसमे क्या यह सब है?

  • क्या वह इंटरनेट पर जादा सर्च होता है?
  • क्या आप उससे पैसे कम सकते है?
  • क्या आप जो topic चुने है उससे related affiliate programs है?

यदि आपका जवाब हा है और आप वह टॉपिक चुने है जिसके बारे मे आपको पूरी जानकारी है तब समझिए की अआपने अपने ब्लॉग के लिए एक profitable topic चुन लिए हो।

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × one =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम