Homeटेक्नॉलजीOff Page SEO Kya Hai Aur Off Page SEO...

Off Page SEO Kya Hai Aur Off Page SEO Kaise Kare?

Loading...

Off Page SEO क्या है– यह सवाल आप सभी लोगों के मन काफी बार आया होगा क्योंकी की यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट्स को Google मे Top पर Rank करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग का और आबपने ब्लॉगपोस्ट्स का seo करना बहूत ही important होता है लेकिन SEO मे भी कई प्रकार के SEO होते है है और अलग अलग प्रकार के रैंकिंग factors होते है जिन्हे जानना बहूत ही महत्वपूर्ण होता है।

उसके साथ साथ आपको सभी चीजों को अपने ब्लॉग पर implement करना होता है जिससे Google Search Engine या others search engines को लगे की आपका ब्लॉग और ब्लॉगपोस्ट्स पूरी तरह से seo optimized है। तब वे आपके ब्लॉगपोस्ट्स को 1st पर rank करेगा।

अब जैसा की मैंने बताया की ब्लॉग को seo optimized करना होगा लेकिन seo मे भी कई प्रकार के seo होते है जैसे local seo, on page seo, off page seo, और technical seo. यदि आप अपने ब्लॉग का ये सभी seo कर देते है तो वह seo otptimized ब्लॉग या ब्लॉगपोस्ट्स कहलाएगा। और आप सभी लोग जानते ही है की आपके ब्लॉग के लिए seo कितना जादा महत्वपूर्ण होता है। यदि नहीं जानते की seo blog के लिए कितना महत्वपूर्ण है तो आप इस ब्लोगपोस्ट को read कर सकते है।

इसीलिए आज के इस Guide मे हम आपको बताने वाला है की Off Page SEO क्या है आप इसे अपने ब्लॉग के लिए कैसे apply करे, क्या आपको अपने ब्लॉग के लिए Off Page SEO करना चलिए या नहीं। ये सभी doubts आज मै इस ब्लोगपोस्ट के जरिए clear कर दूंगा ।

तो फिर चलिए शुरू करते है।

Off- Page SEO क्या है? (Off Page SEO Kya Hai?)

Off Page SEO आपके वेबसाईट का Off Site SEO होता है। Off Page SEO आपके ब्लॉग या वेबसाईट के search engine rankings को बढ़ाता है। Off Page SEO एक ऐसा seo technique है जो की आपके ब्लॉग या वेबसाईट के Backlinks की संख्या और Domain Authority पर बहूत ही जादा focus करता है। इसके साथ साथ ही यह social shares और branded searches पर भी focus करता है।

अगर हम इसे आसान भाषा मे बात करे तो ऐसे contents जो की बहूत ही valuable होने के साथ साथ quality contents भी हो जिसे readers खुद पर खुद link करे और साथ ही साथ उसे शेयर भी खूब जादा करे।

अपने ब्लॉग का off page SEO करके Google या other search engines को आसानी से यह पता लग जाता है की आपका ब्लॉग कितना trustable ब्लॉग है कितना लोग आपके ब्लॉग के ऊपर विश्वास करते है। आपका ब्लॉग कितना authoritative है। आपका ब्लॉग कितने ब्लॉग्स से relationship है। आदि

Off- Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

जैसे On Page SEO आपके ब्लॉग के Ranking मे बहूत ही महत्वपूर्ण है ठीक उसी प्रकार से Off Page SEO भी आपके ब्लॉग के Search Engine Ranking मे बहूत ही महत्वपूर्ण है लेकिन क्यों मै आपको बताता हूँ।

Backlinks हो गया, और अलग अलग off site signal आदि ये सब Google Algorithm के Foundation है। जो भी Google Search Results मे Top Ranking Pages होते है उनके पास बहूत जादा Backlinks होता है। मतलब जिस भी ब्लॉग के pages का जादा backlinks होगा उसके top मे rank करने के जादा संभावना होते है।

जितना जादा आपके ब्लॉग का Backlinks होगा उतना ही जादा आपका ब्लॉग विस्वसनीय होगा।

Off- Page SEO और On- Page SEO मे क्या अंतर है?

On-page SEO एक प्रकार का seoहै जिसे On-Site SEO के नाम  से भी जाना जाता है। यह Web Pages के Contents को search engines और usersके लिए optimize करता है। जिसके द्वारा webpages मे समयतः Tittle, Tags, Meta Descriptions, internal links आदि को optimizeकिया जाता है।

जितना जादा आप अपने contents को On-page SEO से optimizeकरेंगे उतना ही जादा आपके ब्लॉग का engagement और user interaction बढ़ेगा। यह Off-page SEO से पूरी तरह से अलग होता है और आपके ब्लॉग पे उससे different प्रकार से काम करता है। जो की आपके ब्लॉग के signal को optimize करता है जैसे आपके ब्लॉग का Backlinks.

लेकिन वही

Off Page SEO आपके ब्लॉग या वेबसाईट के search engine rankings को बढ़ाता है। Off Page SEO एक ऐसा seo technique है जो की आपके ब्लॉग या वेबसाईट के Backlinks की संख्या और Domain Authority पर बहूत ही जादा focus करता है। इसके साथ साथ ही यह social shares और branded searches पर भी focus करता है।

अगर हम इसे आसान भाषा मे बात करे तो ऐसे contents जो की बहूत ही valuable होने के साथ साथ quality contents भी हो जिसे readers खुद पर खुद link करे और साथ ही साथ उसे शेयर भी खूब जादा करे।

अगर आपको अभी भी Off- Page SEO और On- Page SEO मे confusion है तो मै आपको इसको बहूत ही आसान भाषा मे बताता हूँ।

आपका Website = On Page SEO

दूसरे Sites = Off Page SEO

Off- Page SEO कैसे करे

अपने ब्लॉग का Off Page SEO करने के लिए आपको कई सरे Factors को डयन देता हुए करना है तो फिर चलिए जानते है की कैसे आप अपने ब्लॉग का Off Page SEO करें Step By Step.

Backlinks को बढ़ाए

Off Page SEO मे Backlinks सबसे important है। लेकिन ब्लॉग के लिए quality backlinks बनाने पर focus करना है न की backlinks के quantity पर.

अगर आप चाहते है अपने ब्लॉग के लिए links build करके आप अपने ब्लॉग की search ranking increase करे तो इसके लिए आपको authoritative blogs से link Build करना पड़ेगा।

Loading...

इस Topic मे मै आपको ऐसे कुछ methods बताऊँगा जिसके मदत से आप अपने ब्लॉग के लिए quality backlinks build कर सकते हो।

  1. Guestposting
  2. Broken content Building

अपने ब्लॉग का Brand Signal बढ़ाए

जैसे Backlinks Off Page Site का एक बहूत ही महत्वपूर्ण part है वैसे ही यह भी है। Brand Signals से Google यह पता लगता है की आपका ब्लॉग legit Brand है या नहीं इसीलिए Brand Signal ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की कैसे बढ़ाए बलोफ़ पर Brand Signals? मै आपको इसका solution बताता हूँ।

आपको नीचे डीए गए steps को follow करना है।

  • सबसे पहले तो आप अपने बब्लॉग का Brand Searches को Audit करिए उसके बाद उसी के according आप action लीजिए।

Content Marketing

जब नहीं हम Off Page SEO के बारे मे बात करते है तो हमे content marketing पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह भी Off- Page SEO और On- Page SEO का एक tactic है जो आपके ब्लॉग को boost करने मे मदत करता है।

ब्लॉग या वेबसाईट पर Great Contents Publish करना है Content Marketing का एक part है। जो भी contents आप किसी भी web पर publish करते हो वह content marketing के अंतर गत आता है।

अगर आप कोई Guest Post लिखते है तो वो भी किनटेन्ट मार्केटिंग कहलाएगा।

Great contents, engaging contents को किसी भी web पर publish करने को content मार्केटिंग कहते है।

Content Marketing करने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके:-

  • Infographics
  • Blogposts
  • Ebooks
  • Surveys etc

Social media

जैसा की हम लोग जानते है की हम लोग 2021 मे है और social media पूरे world मे 97% लोग उपयोग करते है। जिसकी वजह से social media एक बहूत ही महत्वपूर्ण role हर एक मनुष्य के जीवन मे निभा रहा है।

Social Media को आज के समय मे search engine media या फिर answer engine media भी कहा जाने लगा है। ऐसे मे अब के समय मे social media काफी trend और काफी boost मे भी है। मै आपको यहा पर बताना चाहूँगा की social media एक बहूत ही लाभदायक method है अपने ब्लॉग को promote करने का और social signal देने का।

आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया के जरिए new audiences से introduce करवा सकते है। जिससे आपके ब्लॉग को एक boostup मिलेगा।

और Social Media ब्लॉग के Off- Page SEO मे बहूत ही बहूत महत्वपूर्ण role भी साझा करता है। तो इसीलिए आप अपने ब्लॉग को social media के द्वारा नए audiences से जरूर introduce करे।

Guest Posting

Guest Posting Blog के Off Page SEO मे बहूत ही जादा अलग –अलग प्रकार से महत्वपूर्ण है।

Guest Posting करने से किसी भी Business को बहूत जादा लाभ होता है। अआपने expertise को दूसरे  ब्लॉग पर दूसरे companies पर share करने से अप अपने ब्लॉग का, अपने company का, अपने Business का authority को grow कर सकते है, अलग- अलग companies के साथ अलग अलग Brands के साथ relationship build कर सकते हऔर जिससे आप अपने ब्लॉग तक नए audience को भी ला सकते है।

Guestposting की मदत से आप अपने ब्लॉग को new audiences से introduce कर सकते है। इससे आप visitors को regular basis पर engage भी कर सकते है जिससे आपके ब्लॉग की growth भी भी बड़ती जाएगी।

यदि आपके ब्लॉग पर या फिर आपके business मे कोई traffic नहीं आ रहा है या फिर sales नहीं आ रहे है तों सबसे अच्छा और सबसे best तरीका है Guest Blogging। इसकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर traffic drive कर सकते है, visitors को engage कर सकते है, sales बड़ा सकते है और काफी सरे benifits है जो आपके ब्लॉग या आपके business को grow करने मे बहूत ही helpful है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Off Page SEO क्या है? पूरी जानकारी – इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

अगर आप अभी तक अपने ब्लॉग का Off Page SEO नहीं कर रहे थे तो मै आपको Recommend करूंगा की आप अब से Off Page SEO करना शुरू करिए उसके बाद देखिए अपने ब्लॉग का Boostup बहूत ही सांदार होगा।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + 6 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम