Old Post को Update कैसे करे- Traffic के लिए

0
Old Blogpost ko update kaise क्रे

मै यह 100% हूँ यदि आप इस ब्लॉगपोस्ट को पद रहे है तो आपकी ब्लॉगिंग journey जरूर कुछ हुई होगी आपने ब्लॉगिंग मे कुछ समय 6 months या फिर 1 year जरूर व्यतीत किया होगा तभी आप इस ब्लॉगपोस्ट तक पहुचे है। खैर चलिए अब मै टॉपिक की तरफ चलते है।

आपने अभी तक ऐसे कई ब्लॉगपोस्ट्स अपने ब्लॉग पर पोस्ट कीये होंगे जो की बहूत ही जादा knowledgeable और बहूत ही informational है जिससे आपके ब्लॉग read काफी समय से बहूत पसंद भी कर रहे है।

लेकिन अब ऐसे मे बार बार वही पुराना post यदि कोई भी readers पढ़ेगा तो उसे बोरिंग स भी लग सकता है। ऐसे मे बात आती है की आप अपने ब्लॉगपोस्ट को update कैसे करे जिससे आपके ब्लॉगपोस्ट की ranking भी बनी रहे और आप बिना traffic lose कीये अपने ब्लॉगपोस्ट को कुछ changes करके, कुछ और knowledgeable बनाकर update कर दे।

आज के इस ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से हम aapको बताएंगे कुछ ऐसे “Blogpost recyclying tips” जिनकी मदत से एप अपने old blogposts को आसानी से update कर सकते है।

तो फिर चलिए बिना समय नष्ट कीये शुरू करते है।

Reposting

ऐसे दो तरीके है जिनकी मदत से आप अपने blogpost तो recycle कर सकते है।

  1. Republishing Blogpost
  2. Reshare on Social Media

यह पर aapको एक ध्यान देने वाली बात है की मै आपसे यह नहीं कह रहा हूँ की यदि आप अपने blogpost को recycle करना चाहते है तो बस Date और थोड़ा बहूत changes करके publish कर दे बिल्कुल भी नहीं aapको ऐसा करना है। आपको अपने ब्लॉगपोस्ट मे पुराने वाले मे नए नए information को add करना है उसे और interesting और knowledgeable बननां है। यदि हम कुल मिला कर बात करे तो aapको पहले से बेहतर post को बनाना है।

किसी भी प्रकार का old blogpost हो उसे aapको पहले से interesting, kmowledgeable और informationable बनाना है। लेकिन aapको यह ध्यान देना है की aapको अपने post का कोई future date नहीं देना है republishing के लिए वरना wordpress आपके blogpost को auto publish मे permalink को भी change कर सकता है जिससे old link 404 error show होने लगेगा और जिससे आपका post derank भी हो सकता है इसलिए आप इससे सावधानी जरूर बरते।

और दूसरा मै aapको recommend करूंगा की आप अपने old posts को social media पर share करने पर जरूर focus करे । इससे आपके oldposts पर signal भी मिलने लगेगा।

यह बहूत ही best idea है किसी भी blogposts को social media पर जैसे twitter, facebook, LinkedIn आदि पर शेयर करना। लेकी aapको यह भी तभी करना है जब आप अपने ब्लॉगपोस्ट को update कर दे क्योंकी कोई भी किसी outdated post को शेयर क्रेन नहीं पसंद करते है।

इसके साथ ही जब भी आप अपने oldposts को edit कर रहे हो तब आप यह SEO का भी पूरी तरीके से ध्यान मे रखना है।

Related post का उपयोग करे

यदि आप अपने oldest post को promote करना चाहते है तो सबसे आसान और सबसे सरल तरीका है related posts का उपयोग करना। अपने ब्लॉगपोस्ट के नीचे related posts का उपयोग करना। इस method के जरिए आप अपने पूर्ण pos को आसानी से promote कर सकते है।

इसके लिए aapको अपने ब्लॉग के लिए related post wordpress plugin की जरूरत पड़ेगी। जिसकी सहायता से आप अपने posts के नीचे related को का section add कर सकते है। और इससे आप आसानी से अपने पुराने posts को promote कर सकते है।

New post से link करे

Oldpost को promote करने का यह तरीका बहूत ही कामगार है और बहूत ही लाभदायक भी है। जब हो सके प्रयास करिए की आप अपने oldpost को अपने new post से link जरूर करे। सायद एप ऐसा करते भी हो यदि आप Internal Linking अपने ब्लॉगपोसट का करते होंगे तो aapको इसके बारे मे अवश्य पता होगा।

जैसे मन लीजिए आपने पहले से ही एक post publish किया है “Whatsapp क्या है” तो आप एक और new post लिखिए इसी से related जैसे “Whatsapp से पैसे कैसे कमाए” और इन्हे एक दूसरे से linke कर दीजिए। इस तरीके से आप अपने old blogpost को आसानी से promote कर सकते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Old Blogpost को Update कैसे करे (3 ways)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है? और कैसे करे
Next articleGuest posting kya hai – Guest Posting क्यों महत्वपूर्ण है
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − five =