Homeटेक्नॉलजीOutput Device kya hai...

Output Device kya hai ? इनके प्रकार

Loading...

क्या आप जानते है कि Output Device kya hai (what is Output device in Hindi). आज कल हर कोई लैपटॉप और कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है। आज के इस डिजिटल दुनिया में ऐसा हो गया है कि कंप्यूटर के बिना काम करना असंभव हो गया है।

आपको पता ही होगा कि लैपटॉप और कंप्यूटर में बहुत सारे Devices का उपयोग होता है उन्हीं में से एक डिवाइस है Output Device. तो हम सभी जानते हैं कि कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और कंप्यूटर, यूजर के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार काम करता है।

यह डिवाइस हार्डवेयर का एक पार्ट है जो कोई भी हार्डवेयर equipment कंप्यूटर के द्वारा processed किया हुआ निर्देश (instructions) को प्राप्त करता है और उससे Display करता है वह डिवाइस आउटपुट डिवाइस होती है। तो आज के इस लेख में हम लोग आउटपुट डिवाइस क्या है(what is Output device) और इनके प्रकार के विषय में विस्तार से जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

आउटपुट device क्या है ( what is Output Device in Hindi)

Input Device की माध्यम से कम्प्यूटर में जो भी data इनपुट किया जाता है या enter किया जाता है और उस data को processing करने के बाद उस data का रिजल्ट जिस device में display होता है उसे Output Device कहते है।

आउपुट Device के प्रकार( types of output device in Hindi)

Monitor

Computer Monitor एक Output device  है। जो एक TV (television) की तरह होता  है। मानिटर को VDU (Visual Display Unit ) भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर का main Output Device है जो किसी भी इनपुट कीये गया डाटा को पिक्चर के रूप मे Output करके दिखाता है।

Monitor एक computer hardware device है। जिसको हम लोग कंप्यूटर के दूसरे devices के साथ उपयोग करते है जैसे typing के लिए keyboard, printing के लिए printer. मॉनिटर Computer के गियर की तरह है  जो Computer के वीडियो कार्ड द्वारा बनाए गए वीडियो को और चित्र को दिखाता है।

Monitor के प्रकार

  1. CRT Monitor
  2. LCD Monitor
  3. LED Monitor
  4. Plasma Monitor

Printer

प्रिंटर एक electronic device है और computer का output Device है। जिसकी मदद से computer में उपस्थित soft copy document को hard copy document में परिवर्तित किया जाता है।

एक प्रिंटर का उपयोग करके कोई भी यूजर किसी भी data को जैसे :- image, text, और कोई अन्य information को एक paper पर copy या प्रिंट कर सकता है। और पेज का साइज बड़ा या छोटा हो सकता है।

Loading...

Printer के प्रकार

प्रिंटर प्रिंटिंग mechanism के आधार पर दो प्रकार के होते है।

  1. Impact Printers
    1. Character Printers
      1. Dot Matrix printers
      2. Daisy Wheel printers
    2. Line printers
      1. Drum printers
      2. Chain printers
    3. Non-impact printers
      1. Laser printers
      2. Inkjet printers

Projector

Projector एक आउटपुट device है जिसकी मदद से कोई भी यूजर किसी भी project को एक बड़ी surface जैसे :- बड़ी स्क्रीन या wall पर दिखा सकता है। यह कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है और इसकी मदद से प्रोजेक्ट को एक बड़ी स्क्रीन पर दिखता जाता है

यह lights और Lense का उपयोग करती है जिसकी मदद से  texts, images, and videos को एक बड़ी स्क्रीन पर दिखता है। इस projector की मदद से presentation या बहुत लोगो को पढ़ाया जा सकता है।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको आउटपुट डिवाइस क्या है(what is Output device) और इनके प्रकार  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + ten =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम