प्रिंटर क्या है? इसके प्रकार और उपयोग क्या हैं?

Printer kya hai
Loading...

क्या आप लोग जानते है कि प्रिंटर क्या है?(what is printer in Hindi) आप में से बहुत लोग तो printer शब्द जरूर सुना होगा। मै ऐसा क्यों कह रहा हूं। क्योंकि जब कोई भी documents को Xerox कराना होता है या किसी भी soft copy document को hard copy मे चाहिए होता है।

तब लोग कहते है कि इस document को to copy करा लाओ या प्रिंट करां लाओ। और आप लोग प्रिंटर के दुकान पर जा कर उस documents को प्रिंट या Xerox करा लेते हो।

लेकिन आपको क्या पता है कि वह device जिसकी मदद से हम लोग बहुत ही आसानी से किसी भी documents को मिनटों में to copy कर लेते है।  आखिर यह प्रिंटर काम कैसे करता है(how does work printer in Hindi)

आपको  पता है कि प्रिंटर कितने प्रकार के होते है(how many types of printer in Hindi) और इन अलग अलग प्रकार के प्रिंटर का  उपयोग क्या क्या है? अगर नहीं जानते है तो कोई नहीं यह लेख पढ़ने के बाद आपको प्रिंटर के विषय में सब कुछ मालूम चल जाएगा।

तो देरी को बात की चलिए जानते है प्रिंटर क्या है(what is printer in HinDi) के विषय में।

प्रिंटर क्या है? -( what is printer in Hindi)

प्रिंटर एक electronic device है और computer का output Device है। जिसकी मदद से computer में उपस्थित soft copy document को hard copy document में परिवर्तित किया जाता है।

एक प्रिंटर का उपयोग करके कोई भी यूजर किसी भी data को जैसे :- image, text, और कोई अन्य information को एक paper पर copy या प्रिंट कर सकता है। और पेज का साइज बड़ा या छोटा हो सकता है।

प्रिंटर के प्रकार ( types of printer in Hindi)

प्रिंटिग mechanism के आधार पर प्रिंटर दो प्रकार के होते है।

  1. Impact Printers
  2. Non-impact printers

Impact Printer

Impact Printer अक्षरों को  पेपर पर प्रिंट करने के लिए print head या hammer का उपयोग करता है। Hammer या प्रिंट head ink रिबन को प्रेस करते है ताकि पेपर पर अक्षर और इमेज प्रिंट हो।

Impact Printer के प्रकार

Impact Printer भी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है।

  1. Character Printer
  2. Line Printer

Character Printer :

Character Printer प्रिंट head या hammer की मदद से सिंगल मार से केवल एक ही अक्षर को प्रिंट करता है। यह एक सिंगल मार से एक लाइन नहीं प्रिंट करते है।

आज के समय में इस प्रिंटर का उपयोग नहीं होता है क्योंकि इसकी टाइपिंग स्पीड बहुत कम है। और यह केवल एक सिंगल मार से शिर्फ एक ही अक्षर को प्रिंट करता है।

Character printer भी दो प्रकार के होते है।

Loading...
  1. Daisy Wheel Printer

Daisy Wheel Printer को David S. Lee के द्वारा बनाया गया था। यह wheel या disk से मिलकर बना होता है जिसके पास एक extentions होता है जो एक daisy की तरह दिखता है।  इसीलिए इस प्रिंटर का नाम Daisy Wheel Printer रखा गया है।

Extension के लास्ट में metal के मोल्डेड अक्षर लगे होते है। किसी भी अक्षर को प्रिंट करने के लिए प्रिंटर wheel को घुमाता है। जब अक्षर को पेपर पर प्रिंट  करना होता है तो प्रिंटर उपस्थित hammer disk को मारता(hit) करता है। और extension ink रिबन पर मारता (hit) करता है।

जिससे अक्षर पेपर पर प्रिंट होते है। इसको graphics के लिए नहीं उपयोग किया जा सकता है। क्योंकि यह बहुत noise करता है और बहुत ही slow हैं। यह प्रिंटर 20-25 अक्षर को एक सेकंड मे प्रिंट करता है।

 

  1. Dot Matrix Printer

यह एक impact Printer है। यह प्रिंटर अक्षर और इमेज को dot के pattern की मदद से प्रिंट करता है। इस pattern  को प्रिंट करने के लिए प्रिंट head को ink रिबन पर hit किया जाता है। और प्रिंट head में pins लगे होते है। यह प्रिंटर 200 से 500 अक्षर को एक मिनट में प्रिंट करता है।

Line Printers:

यह प्रिंटर एक बार प्रिंटर भी है। जो एक बार में एक लाइन को प्रिंट करता है। यह एक high impact Printer है। जो एक मिनट में 500 से 3000 लाइन प्रिंट कर सकता है।

Line printer दो प्रकार के होते है।

  1. Drum printers
  2. Chain printers

Non-impact printer

इस प्रिंटर मे पेपर पर अक्षर hammer के ink रिबन पर hits करने से नहीं होता है। जैसा कि Impact Printer में होता था। यह अक्षर और इमेज को  प्रिंटर मशीन और पेपर के मध्य physical संपर्क के बिना ही प्रिंट करता है। यह प्रिंटर एक पेज को एक ही टाइम मे प्रिंट करता है।

Non-impact printers के प्रकार

Non-impact printer दो प्रकार के होते है।

  1. Laser printers
  2. Inkjet printers

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको प्रिंटर क्या है?(what is printer in Hindi) और इनके प्रकार  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 3 =