Homeटेक्नॉलजीस्कैनर क्या है और इनके प्रकार और उपयोग

स्कैनर क्या है और इनके प्रकार और उपयोग

Loading...

क्या आप जानते है कि स्कैनर क्या होता है(what is Scanner in Hindi)  आपने Scanner शब्द जरूर सुना होगा। यदि नहीं सुना है या आप स्कैनर के विषय में नहीं जानते है तो यह लेख पढ़ने के आपको Scanner के विषय में मालूम चल जाएगा। 

वैसे Scanner का नाम सुनकर आपके मन मे scanning machine का चित्र जरूर आ रहा होगा। जैसे हम लोगो ने देखा है कि security point(metro station, railway station, airport) पर इसका उपयोग होता है। Body scanning , Luggage scanning आदि। किए जाते है। 

तो चलिए जानते है कि स्कैनर क्या है(what is Scanner in Hindi) और इसके प्रकार और उपयोग।

स्कैनर क्या है(what is Scanner in Hindi) 

Scanner एक digital device है जिसका उपयोग image, object और printed text को scan करने के लिए किया जाता है। यह एक Input device हैं। यह एक इन सबको एक डिजिटल इमेज में convert करता है। 

Scanner एक पेज के text को और इमेज को इनपुट की तरह उपयोग करता है। यह pictures या document को scan करता है। Scanned documents या image को यह digital images या digital file मे बदलकर इसे एक display पर दिखाता है जो कि वह Output device होता है।

यह image को digital image में बदलने के लिए Optical character recognition techniques का उपयोग करता है। 

स्कैनर के प्रकार – ( types of scanner in Hindi)

वैसे तो स्कैनर के बहुत से types उपलब्ध है। लेकिन हम लोग कुछ महत्वूर्ण स्कैनर की बात करेंगे। 

1.Flatbed Scanner

इसमें scanning के लिए एक galss pane और moving optical CCD(charge-coupled device) or CIS  array होता है Pane पर light पड़ती है और इमेज को galss pane पर रखा जाता है। और light move करती है glass के तरफ और document को scan करती है। और ऐसे ही इसे digital documents बनाती है। 

2.Handheld Scanner

यह एक छोटा सा manual scanning device है जिसको hand के द्वारा  manual scan किया जाता है। इसको इमेज के ऊपर roll किया जाता है और यह उस इमेज को scan कर लेता है। इस डिवाइस की एक कमी है। इसके द्वारा जब कभी भी इमेज को स्कैन किया जाता है 

Loading...

तब आपका hand हिलना नहीं चाहिए। नहीं तो यह स्कैन नहीं कर पाएगा।  आमतौर पर उपयोग होने वाले Handheld Scanner आपको शॉपिंग mall में देखने को मिलेंगे।

3.Sheetfed Scanner

इस स्कैनर में, एक slot होता है जिसमे documents को रख दिया जाता है। इस स्कैनर में documents के across light नहीं move करती है। इसमें documents scanner के माध्यम से move होता है। इसमें सिंगल पेज के documents को स्कैन करने के suitable है। यह book या magazines को स्कैन करने के लिए suitable नहीं है।

4.Drum Scanner

Drum scanner के पास एक photomultiplier tube (PMT) होता है। जो image को स्कैन करता है। इसके पास Flatebed Scanner की तरह CCD(charge-coupled device) नहीं होता है Photomultiplier tube बहुत ही light से sensitive होता है। 

इसमें image को glass tube पर रखा जाता हैं और light glass के across घूमती है।  जो Photomultiplier tube(PMT) के द्वारा captured  image की reflection को उत्पन्न करती है। और उसे processed करती है। इस स्कैनर के पास high resolution होती है और यह स्कैनर  details scan के लिए suitable हैं। 

5.Photo Scanner

इस स्कैनर को photographs को स्कैन करने के लिए बनाया गया है। इसके पास high resolution और गहरा color है। जो एक photograph को स्कैन करने के लिए जरुरत होती है।  कुछ photos scanner,  old photographs को clean और Restore करने के लिए in-bulit software के साथ आते हैं। 

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको स्कैनर क्या होता है(what is Scanner in Hindi)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। 

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी । 

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − six =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम