SEO Friendly Blogpost कैसे लिखे

Loading...

आज के समय मे ब्लॉगिंग धीरे धीरे विकसित हो रहा है और ऐसे मे यदि आपको ब्लॉगिंग के बारे मे जानकारी ही नहीं रहेगी तो फिर आप ब्लॉगिंग मे successful कैसे हो पाएंगे । जैसे जैसे ब्लॉगिंग की मांग बड़ेगी वैसे वैसे ही इसमे competition भी बड़ता चल जाएगा। तो ऐसे मे  यदि आप ब्लॉगपोस्ट को लिखने की कला जान जाएंगे और उसे अच्छी तरह से optimize करने लगेंगे तो आपका पोस्ट भी रैंक करने लगेगा।

ब्लॉगपोस्ट को अच्छी तरह से लिखने के लिए आपको SEO Friendly ब्लॉगपोस्ट लिखना होगा। अब SEO Friendly ब्लॉगपोस्ट क्या होता है और यह ब्लॉगगर्स के लिए या फिरस ब्लॉग्स के लिए क्यों महत्वपूर्ण होता है? यह सवाल आपके मन मे जरूर आ रहा होगा।

आज के इस लेख मे हम आपको बताएंगे की SEO Friendly blogpost kya hai और आप SEO Friendly ब्लॉगपोस्ट कैसे लिखे।

देखिय ब्लॉगिंग करना कोई बच्चों की बात नहीं है क्यों की इसके लिए आपको बाहोत कुछ सीखना होगा। और ब्लॉगिंग मे सबसे महत्वपूर्ण traffic होता है और यदि आपके ब्लॉग पर ट्राफिक ही नहीं आएगा तो आपको अपने ब्लॉग से फायदा क्या होगा। इसलए आपको अपने ब्लॉग पर traffic लाने के लिए सबसे पहले आपको SEO Friendly ब्लॉगपोस्ट लिखना होगा और यदि आपका post दुशरों को valueable लगेगा तो वह अपने आप google मे rank करेगा और आपके ब्लॉग पर traffic आने लगेगा।

तो फिर चलिए शुरू करते है बिना समय नष्ट कीये।

SEO Friendly Blogpost कैसे लिखे।

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

SEOया Search Engine Optimization एक technique है जिसकी मदद से या जिसका उपयोग करके हम लोग अपने articles को google के search engine के top page मे rank करा सकते है । Search engine क्या है? शायद ये सब जानते है की  google पूरी world का most popular search engine है  और आप seo की मदद से आप अपने articles को easily google के top पेज मे rank करा सकते है और गूगल search इंजन के अलावा भी bing, Yahoo सर्च इंजन है

जैसे की मन लेते है गूगल मे जाकर कोई कीवर्ड हमने सर्च किया तो गूगल उस कीवर्ड से रिलेटेड जीतने भी कॉन्टेनट्स होंगे आपको देखाएगा और ये जीतने भी कंटेन्ट हमारे सामने आए है ओ अलग अलग ब्लॉग से आए है और जो कंटेन्ट गूगल के no.1 पर होता है उस ब्लॉग की seo बहुत ही अच्छे तरह से किया गया है गूगल मे जो no.1 पर है उसके ब्लॉग पर ज्यादा सी ज्यादा traffic जाएगा। जिससे वह ब्लॉग famous हो जाता है।

सेओ की मदद से हमारा ब्लॉग गूगल की टॉप पेज यानि की नंबर वन पज़िशन पर हो सकती  है यदि आपका वेबसाईट सर्च इंजन के टॉप पर हो तो सबसे पहले इंटरनेट यूजर आपके साइट पर विज़िट करेगा जिससे आपकी ट्राफिक बाद जाएगी और इंकम भी अच्छी खासी होने लगेगी यदि आप ऑर्गैनिक ट्राफिक लाना चाहते है आपको अपने ब्लॉग का सेओ करना होगा।

यदि आप SEO Friendly Blogpost लिकना चाहते है तो मैंने आपक सब के लिए कुछ टिप्स बताए है जिनके मदत से आप SEO Friendly ब्लॉगपोस्ट आसानी से लिख सकते है।

Keyword Research

Keyword Research के बारे मे आपका सबसे पहला यही प्रश्न होगा की आखिर keyword Research kya hai? देखिए मै आपको बता देना चाहता हूँ जो भी queries आप Google मे सर्च करते है जैसे मै लेते है की कीबोर्ड क्या है तो अब यह आपका यह एक keyword होगया। सायद अब आप keyword क्या है जान गए होंगे।

ब्लॉगिंग मे बब्लॉगपोस्ट लिखने के लिए बहूत ही जादा research करना पड़ता है। क्योंकी जा आप अपने ब्लॉगपोस्ट के लिए research करेंगे तभी ही आपको अपने ब्लॉगपोस्ट के लिए Relevent keywords मिलेंगे।

यदि हम बात करे की keyword Research कैसे करे तो ऐसे कई सरे keyword Research Tools है जिनके मद्दत से आप अपने ब्लॉगपोस्ट के लिए keyword रिसर्च कर सकते है।

  • Google Keyword Planner :- यह एक keyword Research टूल है जो की Google द्वारा provided है। इसकी मदत से आप अपने ब्लॉगपोस्ट के लिए relevant और suitable keyword research कर सकते है। और यह उन keywords को दिखाता है जो की google मे सबसे जादा सर्च किया जाता है। तो यदि आप इस टूल से google keyword research करते है तो आपको आपके ब्लॉगपोस्ट के लिए relevant keywords ही मिलेंगे।

 Keyword Everywhere:- Keyword Research tool है इसकी मदत से आप अकपने ब्लॉगपोस्ट के लिए keywords को research कर सकते है। इसमे आपको आपके blogpost के relevant keywords ही मिलेंगे। मै आपको बात देना चाहता हूँ की यह टूल फ्री और paid दोनों है। यदि आप इसके फ्री plan का उपयोग करते है तो आपको कुछ कम features ही मिलेंगे।

Topic के बारे मे Research करे

आपको अपने ब्लॉगपोस्ट के टॉपिक के बारे मे research करना है। देखि जब आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक के बारे मे पूरी जानकारी होगी तो इससे क्या होगा की आप अपने ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से दूसरों को जादा value provide कर  सकते है।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉगपोस्ट के टॉपिक के बारे मे जादा जानकारी लेने के लिए आपको google की मदत से अपने ब्लॉग के बारे में research करना है और आपको वह सोचना है की भी आप टॉपिक cover करने वाले हो और उसके बारे मे जो भी information है आप उससे कुछ अलग provide करे।

इससे क्या होगा की Google को एक message मिलेगा की हा इस blogpost मे सबसे अलग और सबसे informational चीजे है तो उस पोस्ट को google automatic rank करेगा।

अपने ब्लॉग के Tittle और Description को optimize करे

इस topic मे आप सीखेंगे की SEOके लिए अपने Contents के Tittle और MetaDescription को कैसे Optimize करे।

Google के अनुसार , आपके ब्लॉगपोस्ट के Tittle और Meta Description दोनों ही ranking मे बहूत ही matter करते है।

So, यदि आप SEO-Friendly Tittle और Meta Description लिखना चाहते है तो यह आपके लिए है।

Front Load Your Tittle Tag

मेरे विचार से आपका Tittle Tag बहोत ही important है यह मै इसलिए ख रहा हूँ क्यों की यह search engine को आपके blogpost के बारे मे high-level का overview देता है। जितना जादा आप अपने Tittle को Optimize करेंगे उतना ही जादा आपके ब्लॉगपोस्ट के ranking के chance भी बढ़ेगा।

Tittle Tag Modifiers का उपयोग करे

अपने ब्लॉगपोस्ट के Tittle मे Tag modifiers का जरूर उपयोग करे जैसे Best, Guide आदि।

Unique Keyword-Rich Meta Description का उपयोग करे

अभी हाल ही मे Google Recommend किया है की आप अपने ब्लॉगपोस्ट के description स्वंयम से लिखे । जो आपके organic CTR को boost करने मे मदत करेगा।  आपको अपने blogpost के description मे अपना focus Keyword को भी उपयोग करना है।

Valuable Contents

केवल और केवल अपने blogpost को unique  बनाने से कुछ नहीं होगा इसके लिए आपको और भी strategy अपने ब्लॉग के लिए करना होगा जैसे Valueable contents। आपको पता है की किसी भी topic के बारे मे Daily minimum millions of blogpost  होते है फिर आप यदि अपने blogpost  के जरिए value नहीं देंगे तो आप कैसे भरोसा कर सकते है की आपका ही blogpost rank करेगा।

इसलिए आपको Rank1 करने के लिए Super valueable contents provide करना है। यदि आप अपने blogpost मे super valuable contents देते है तो इससे Google का ही नहीं users का भी आपके ब्लॉग पर खूब trust build होगा इसलिए मै आपसे ख रहा हूँ की आपको अपने बलोपोस्ट के मद्यम से खूब value देना है और इसका result unbelievable होगा।

Loading...

चलिए मै आपको कुछ ऐसे Tips देता हूँ जिनकी मदत से आप अपने blogpost को Super Valuable बना सकते है।

  • Add Details: आप अपने ब्लॉग पोस्ट को जीतने विस्तार मे बताएंगे या समझाएंगे उतना ही जादा आपके ब्लॉग को लोग पसंद करेंगे। अब अपने ब्लॉग को detail मे करने के लिए Images, Screenshot, Chart और step by step easy करके बात सकते है।
  • Crisp Writing: जितना जादा और strong copywriting करेंगे उतना ही जादा आपका ब्लॉगपोस्ट engagingहोगा ।

क्या आपको पता है की SEO Checklist पोस्ट कैसे लिखा जाता है मै आपको बताता हूँ SEO Checklist उस पोस्ट को कहते है जो खुद के Experiencesऔर खुद के Checklist  से होता है।

Article के पहले 100 words मे अपना Targeted Keyword use करे

यह एक On-page SEO School tactic है जो आपके blogpost को बहूत ही अलग बनाता है और बहूत ही महत्वपूर्ण है।

आपको अपने ब्लॉगपोस्ट के पहले 100-150 के अंदर अपना Main-Keyword का उपयोग करना है। इससे Google को आपके ब्लॉग पोस्ट के सुरुआती contents मे ही यह पता चल जाएगा की आपका पोस्ट किस टॉपिक पे है और उसे crawl करने मे आसानी होगी। ऐसा करने से आपके ब्लॉगपोस्ट से कुछ तो sense पता ही चलेगा।

यह method Google को बहूत ही मदत करेगा की आपका पूरा  ब्लॉगपोस्ट किस बारे मे है।

Original Images का उपयो ग करे

क्या आप अपने ब्लॉग मे stock images का उपयोग करते है?

यदि आप अपने ब्लॉग मे stock images का उपयोग करते है तो इससे आपके ब्लॉग के SEO पर बहूत जादा effect पढ़ सकता है।

यदि आप अपने ब्लॉग मे stock images use करते है तो आपका site outranked हो सकता है पर वही यदि आप अपने ब्लॉग मे unique images का उपयोग करते है तो आपका site rank होगा ।

अपने ब्लॉग पोस्ट के tittle को H1 Tag मे उपयोग करे

H1 Tag mini tittle tag की तरह है । Googleने भी यह पूरी तरीके से clear कर दिया है की H1 Tag का इटमल करने से पूरी तरीके से clear हो जाता है की आपके page structure क्या है।

बहूत से ऐसे platforms है जैसे WordPress आदि ये सब automatically  आपके ब्लॉगपोस्ट या pages पर H1 Tagका इस्तेमाल कर देता है। लेकिन कुछ मे नहीं होता है उसके लिए आपको अपने site’s के codeको H1 tag मे convert करना होगा।  और आपका keyword उस H1tag के inside होगा।

अपने ब्लॉग पोस्ट के Subheadings को H2 Tagमे use करे

ब्लॉगपोस्ट मे main keyword का subheading at least एक होना बहूत ही आवश्यक है। और वह H2tag मे होना चाहिए।

Keyword Frequency

आपके ब्लॉगपोस्ट मे कितनी बार आपको main keyword उपयोग मे आया है उसी को keyword frequency कहते है।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट मे कितनी बार main keyword को उपयोग कीये है यह बहूत ही matter करता है। Google के अनुसार यदि आप अपने blogpost मे mainkeyword को केवल एक बार use करते है तो इससे आपको post google मे केवल एक ही बार appear हो सकता है और अगर वही- वही keyword आपके ब्लॉगपोस्ट मे एक से अधिक बार उपयोग किया जाए तो इससे आपका ब्लॉगपोस्ट का गूगल पर एक से अधिक बार appear हो सकता है।

यदि आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे एक से अधिक बार अपने focus keyword को use करते है तो इससे आपके ब्लॉग को google को समझने मे आसानी होगी की आपका post really मे किस topic के बारे मे है।

पर अब सवाल यह है की कितनी बार focus keyword को 2,000 words के article मे उपयोग किया जाए। यह आपके topic के ऊपर निर्भर करता है पर मै आपको recommend करूंगा की आप कम से कम 5 times use करे ।

Use External (Outbound) Links

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट मे अपने blopgpost से related posts के links का उपयोग करते है तो इससे google को आपके blogpost को समझने मे बहूत ही आसानी होगी।

अपने ब्लॉग के URL optimize करे

आपके ब्लॉगपोस्ट का url On-page SEO का एक महत्वपूर्ण भाग है। जी हा Google ने अभी हालही से weird version url use करना सुरू किया है। इसलिए मै आपको बताना चाहता हूँ की आपके ब्लॉग का URL पहले से बहूत ही महत्वपूर्ण हो गया है।

कैसे SEO-Friendly URL Create करे

  1. अपने URL short बनाए

एक Keyword  का उपयोग सभी URLs मे करे

Internal Linking करे

ब्लॉग मे internal Linking बहूतही important होता है। आपको अपने blog को तो high authoritative pages से linkingकरना चाहिए इससे आपके ब्लॉग को boost मिलेगी।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे ?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

5006b017a714f0f160b062946ab36d67?s=96&d=mm&r=g
Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 − 1 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम