HomeSEOSEO क्यों जरूरी है?-...

SEO क्यों जरूरी है?- Why SEO Important For Your Blog In Hindi?

Loading...

SEO kyo jaroori hai?- आज पूरे world मे ब्लॉगिंग इतना जादा famous हो गया है और इसमे इतना जादा competition हो गया है जिसके कारण यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग मे सबसे अलग करना होगा जिस भी niche मे आप ब्लॉगिंग करते है।

ऐसे मे यदि आप अपने ब्लॉग का अच्छी तरह से optimize करते है और Google पर trust बनाते है अपने ब्लॉग का तो आपके ब्लॉग का 50% आशा है Rank करे का। तो अब यदि अपने ब्लॉग को optimize करना चाहते है तब आपको ऐसे मे अपने ब्लॉग के लिए SEO करना होता है।

SEO क्या है सायद आप लोग इसके बारे मे अच्छी तरह से जानते होंगे पर SEO ब्लॉग के जरूरी क्यों जरूई है यह आपके मन मे बहूत जादा आता होगा और आना भी चाहिए क्यों की यह भी जानना बहूत ही जरूरी है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की आपके ब्लॉग के लिए SEO क्यों जरूरी है?

चलिए बिना समय Delay कीये शुरू करते है।

सबसे पहले हम SEO के बारे मे थोड़ा Basic समझ लेते है जिससे आपको आगे संजने मे मदत करेगा।

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

SEO या Search Engine Optimization एक technique है जिसकी मदद से या जिसका उपयोग करके हम लोग अपने articles को google के search engine के top page मे rank करा सकते है । Search engine क्या है? शायद ये सब जानते है की  google पूरी world का most popular search engine है  और आप seo की मदद से आप अपने articles को easily google के top पेज मे rank करा सकते है और गूगल search इंजन के अलावा भी bing, Yahoo सर्च इंजन है

SEO क्यों जरूरी है?

SEO का उपयोग करके हम अपनी वेबसाईट को लोगों तक पहुचते है अब चलिए एक Detail के साथ समझते है तो सायद अब आपको SEO kya hai के बारे मे Basic जानकारी मिल ही गई होगी। चलिए अब आगे बढ़ते है।

मान लीजिए आपने अपने वेबसाईट पर बहुत High Quality Contents को लिखे और Publish कर दिए यदि अपने सेओ का उपयोग नहीं किया है तो आपकी post रैंक ही नहीं करेगी और आपका कोई लाभ भी नहीं होगा। और जब तक आपका ब्लॉग नहीं rank होगा तब तक आपके ब्लॉगिंग करने का मतलब ही क्या होगा। तो अब ऐसे मे हम जन गए की यदि अपपकों अपने ब्लॉग को Rank करना है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए या उसमे कुछ करना होगा पर क्या?

तो ऐसे मे यदि आप SEO का उपयोग नहीं करते है तो कोई भी यूजर जब गूगल पर कोई भी Keyword Search करेगा तो अगर उस कीवर्ड से रिलेटेड अगर आपका कोई कंटेन्ट  है तो गूगल आपके वेबसाईट को खोज ही नहीं पाएगा क्योंकि हमने अपने ब्लॉग का SEO नहीं किया है और हमने नहीं बताया है की हमारा यह कंटेन्ट किस कीवर्ड से रिलेटेड है जिसकी वजह से यूजर इसको एक्सेस नहीं कर पाएगा और आपके ब्लॉग पर तब traffic  भी नहीं आएगा जिससे आपकी कोई income भी नहीं होगी

Loading...

SEO को समझना बहुत ज्यादा मुस्किल तो नहीं है पर हा समझना बहूत ही कठिन है पर वो कहते है न “ठान लिया हूँ तो कर के दिखूँगा” यदि आप भी असे है तो आपके लिए SEO आसान है यदि आप इसे सिख लिंगे तो अपने ब्लॉग को और बेहतर ब्लॉग बना सकते है और गूगल के Top Pages मे रैंक करवा सकते है एक बात का ध्यान रखे यदि आप अपने ब्लॉग का अच्छी तरह SEO करते है तो इसका  रिजल्ट तुरंत तो नहीं दिखेगा लेकिन कुछ समय के बाद जरूर रिजल्ट आएगा।  वो कहते है ना “शब्र का फल मीठा होता है”।

यदि आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से SEO Optimize करते है तो इससे आपके ब्लॉग पर गूगल का भरोसा बढ़ेगा ही साथ ही आपके ब्लॉग का User Expreinenceभी बहूत ही अच्छा होगा।

Search Engine काम कैसे करता  है ? जैसे आप कभी भी Google Search engine मे कुछ भी search करते हो। तो गूगल कुछ ही सेकंड मे आपके सामने उस सर्च से रेयलटेड सारे जवाब को ला कर रख देता है अआपने कभी सोचा ये इतने सारे रिजल्ट कैसे seconds मे लता है। ऐसे मे हमे अपने ब्लॉग को पूरी तरह से Optimize करना चाहिए। और अपने ब्लॉग का SEO अच्छी तरह से करना चाहिए।

आपको कैसा लगा?

इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको SEO क्यों जरूरी है? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। मुझे पूर्ण आशा है की मैंने SEO क्यों जरूरी है? के बारे मे पूरी जानकारी सही सही इस पोस्ट की माध्यम से दी है। एक बार मै फिर कहता हूँ की इसके बारे मे आप सबको अवश्य पूरी जानकारी मई गई होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने पड़ोस, रिश्तेदार, भाई-बहन, अपने relationship मे सभी तक इस पोस्ट को जरूर पहुचाए जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सभी को टेक्नॉलजी के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे सरलता और आसानी से मिलेगी जिससे हमारे देश मे कोई भी ऐसा नहीं रहे जिसे टेक्नॉलजी के बारे मे जानकारी न हो।

वो कहते है ना यदि कुछ अपने भाषा मे सीखने को मिले तो वह सीखने मे भी आनंद आता है” तो बस वही हम भी कहते हैकी आप सबको technology और अन्य चीजों के बारे मे आपको जानकारी केवल और केवल आपके अपने भाषा हिन्दी मे मिले।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए ताकि मै अगले पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 5 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम