Homeब्लॉगिंगSitemap क्या है और कैसे बनाए ?

Sitemap क्या है और कैसे बनाए ?

Loading...

Sitemap  kya hai? और यह ब्लॉग के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? क्या आप भी इसके बारे मे जानना चाहते है। ब्लॉगिंग मे ऐसे कई सारे factors, terms रहते है जिनके बारे मे हमे नहीं पता होता है। जब आप Blogging शुरू करते हो तब उस समय aapको धीरे धीरे जानकारी होतीहै ब्लॉगिंग के अलग अलग terms के बारे मे और उन्ही टर्मो मे से एक term है Sitemap. और इसी की तरह न जाने कितने और सारे ब्लॉगिंग मे factors है जो aapको जानना बहूत ही जरूरी होता है।

खैर आप ब्लॉगिंग के अलग अलग terms के बारे मे सीख जाएंगे धीरे धीरे। लेकिन आज के इस Guide मे हमसब जानेंगे Sitemap के बारे मे। छोटे से बड़ी जानकारी तक, sitemap के बारे मे सब कुछ। मै aआपको इस Guide मे निम्न चीजों को बताऊँगा।

 Sitemap क्या है?

सबसे आसान भाषा मे यदि कहे तो Sitemap एक File होता है जहा पर आप अपने ब्लॉग के photos, Videos, या कोई others files के बारे मे अपने ब्लॉग या website पर information देते है उसी को sitemap कहा जाता है। या Sitemap आपके ब्लॉग या website का blueprint होता है जिससे Google को या फिर others search engines को आपके ब्लॉग को crawl, index, और आपके ब्लॉग के सभी contents को index करने मे मदत करता है।

Sitemap, Google को बताता है की आपके ब्लॉग या website का कौन सा page सबसे important page है। और उनके बारे मे valuable information भी provide करता है। Sitemap एक ऐसा list या file है आपके ब्लॉग का जहा पर आपके ब्लॉग के सारे pages, posts आदि listed होते है।

Sitemap क्यों महत्वपूर्ण है?

आपके सबके मन मे यह सवाल जरूर आ रहा होगा की क्या sitemap ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण है। तो मै आपको बात दो जी है जैसे backlinks आदि ब्लॉग के लिए बहूत महत्वपूर्ण है उसी तरह से sitemap भी बहूत ही महत्वपूर्ण है ब्लॉग के लिए।

Sitemap Search engi.ne को pages खोजने मे मदत कर सकता है .

Search Engines जैसे Google, Bing, Yahoo आदि ये सब sitemap का उपयोग करते है,आपके ब्लॉग पर different प्रकार के pages को खोजने के लिए।

Google कहता है की, यदि आप अआपने ब्लॉग पर pages को proper तरीके से linked कीये है तो हमारे web crawlers को आपकी ब्लॉग के mosts यानि की जादा से जादा pages को crawl करने मे बहूत जादा आसानी होगी।

तो यदि दूसरे सबदों मे बॉइले तो आपके ब्लॉग के लिए sitemap मे की कोई जादा खास आवश्यकता नहीं है लेकिन आप SEO factors के अनुसार आपके ब्लॉग का sitemap होना आवश्यक है।

जैसे अलग अलग ब्लॉगिंग के factors के अलग अलग प्रकार होते है ठीक  उसी परकर से sitemap के भी कुछ प्रकार हो जो की अलग अलग है जिन्हे आप सभी लोगों को जानना बहूत ही आवश्यक है । तो फिर चलिए जानते है कौन – कौन से है sitemap के प्रकार-

Sitemap के प्रकार

XML Sitemap क्या है?

XML Sitemap का मतलब होता है Extensible Markup Language है। इसे आप एक तरह से बहस की तरह कह सकते है क्योंकी यह सभी information को predefined फॉर्मैट मे स्टोर करता है। लेकिन इस फॉर्म को, इस फॉर्मैट को हम नहीं सकते है। यह search engines के लिए बना रहता है। इसे Search Engines को समझने मे बहूत आसानी होती है। Search Engines इसे आसानी से समझ जाता है। यह ब्लॉग या website के internal या external resources की जानकारी search इंजन को देता है ।

बात करे इसके उपयोग की तो सबसे जादा bloggers अपने ब्लॉग पर या website के लिए XML Sitemap का सबसे जादा उपयोग किया जाता है।

XML Sitemap निमनलिखित प्रकार है:-

  • Normal Sitemap
  • Image Sitemap
  • Video Sitemap
  • News Sitemap

ये चार प्रकार के sitemap होते है। चलिए अब इनके बारे मे विषतार से जानते है।

Normal  XML Sitemap

यह most common प्रकार का sitemap है जो की सबसे जादा प्रयोग मे आता है। यह XML sitemap के form मे होता है जो की आपके ब्लॉग पर अलग अलग pages को एक दूसरे से links करता है।

Video Sitemap

इस प्रकार के sitemaps, Google को आपके ब्लॉग पर उपलब्ध videos को खोजने मे मदत करता है।

Image Sitemap

इस प्रकार के sitemaps, Google को आपके ब्लॉग पर उपलब्ध Images को खोजने मे मदत करता है।

News Sitemap

इस प्रकार के sitemaps, Google को आपके ब्लॉग पर उपलब्ध contents को Google news approve करने मे मदत करता है।

Search Engine Sitemap को कैसे खोजता है?

Search Engines कोई भी काम बहूत ही smart और बहूत ही बारीकी से करते है। और यह sitemaps को बहूत बारीकी से crawl करता है। जब भी हम सब अपने ब्लॉग पर कोई भी posts publish करते है तो तुरंत search engines को signal पहुचता है की sitemap मे कुछ बदलाव हुआ है।

Sitemap  कैसे बनाए?

सबसे पहला आपका step है अपने ब्लॉग का sitemap बनाए । आप अपने ब्लॉग के लिए कई methods का उपयोग कर सकते है sitemap बन्नाने के लिए। लेकिन यदि आप wordpress का इस्तेमाल करते है तो आप अपने ब्लॉग का sitemap बहूत ही आसानी से बना सकते है। यदि आप Rankmath SEO Plugin का या कोई और SEO Plugin का उपयोग करते है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग का sitemap बना सकते है।

Rankmath Plugin का उपयोग करने का सबसे जादा लाभदायक है की आप इसकी मदत से Sitemap तो बना ही सकते है बल्कि यह उसके साथ आपके ब्लॉग का sitemap automatically updates भी करता रहेगा।

Rankmath

जब भी आप कोई भी page या post अपने ब्लॉग नया add करते है तो Rankmath Plugin उसे आपके ब्लॉग के sitemap मे automatically update कर देता है।

Loading...

यदि आप मन लेते है RankMath SEO नहीं उपयोग करते है तो भी कोई बात नहीं आप इसके लिए दूसरे plugins available है उन्हे आप उपयोग कर सकते है। जी Yoast SEO आदि plugins

लेकी यदि आप wordpress नहीं उपयोग करते है तो कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए sitemap बनाए। कोई बात नहीं मै आपको बताता हूँ की कैसे आप बना सकते है।

आप अपने ब्लॉग के लिए sitemap generate करने के लिए third party sitemap generator site का उपयोग कर सकते है। जैसे – https://www.xml-sitemaps.com/ यह आपके ब्लॉग का XML File Format मे sitemap generate करते है।

sitemap

इसके बाद मै आपको recommend करूंगा की आप plugins से भी sitemap बनाए और फिर दोनों को एक दुशरे से match करेलें।

आप अपने ब ब्लॉग का sitemap इस प्रकार से जान सकते है। – yoursite.com/sitemap.xml लेकी यह भी निर्भर करता है CMS पर की आप किस program की मदत से अपने ब्लॉग का Sitemap create कीये हैं।

यदि अब अपने अपने ब्लॉग का sitemap भी बना लिया मतलब सब कुछ सही है तो अब बारी आती है की आप अपने sitemap को Google मे submit करे। लेकिन वो कैसे मै आपको बतात हूँ।

Google मे Sitemap कैसे Submit करे?

 अपने ब्लॉग का sitemap Google मे submit करने के लिए आपको निम्न steps को follow करना होगा

Google Search Console Account को Login करे.

उसके बाद Right Sidebar “Index” → “Sitemaps” section मे जाना है।

search console

यदि अपने sitemap को पहले से ही submit कर दिया होगा तो आपको दिखेगा इस page पर “Sitemap Submitted”

sitemap

या फिर sitemap submit करने के लिए आपको अपने sitemap का url इस section मे paste करना है।

sitemap

अब आपको submit पर click कर देना है।

उसके बाद यदि सबकुछ setup हो जाएगा तब आपको इस पेज पर दिखेगा की “Submitted Sitemaps” section.

sitemap

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Sitemap kya hai   इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 3 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम