Successful Blogger कैसे बने और इससे पैसे कैसे कमाए?

Loading...

Successful Blogger कैसे बने और इससे पैसे कैसे कमाए? आज कल ब्लॉगिंग करना सब चाहते है क्योंकी ब्लॉगिंग भी एक Career की तरह हो गया है या फिर कह सकते है की यह career से भी अच्छा है। यह मै इसलिए कह रहा हूँ क्योंकी नौकरी करना तो हर कोई चाहता पर नौकरी करके सब खुश नहीं रहते है और यह वह लोग अच्छी तरह से जन सकते है जो पहले से ही नौकरी कर रहे है।

ब्लॉगिंग कर कोई आसान तो नहीं है पर कठिन भी नहीं है क्यों की यदि आप इसे अपना नौकरी न समझकर यदि आप इसे अपना जुनून मानेंगे तो विश्वास कीजिए आप ब्लॉगिंग मे महारथ हासिल कर लेंगे और आप ब्लॉगिंग के field मे successful Blogger बन जाएंगे।

ब्लॉगिंग तो अब हर कोई करने लगा है और बहूत से लोग इस फील्ड मे successful भी हो चुके है पर बहूत से ऐसे भी लोग है जो ब्लॉगिंग केवल पैसे कमाने के उदेश्य से कर रहे है मै यह नहीं कह रह हूँ की आप ब्लॉगिंग से पैसे नहीं काम सकते है बल्कि मै आपसे यह बटन चाहता हूँ की ब्लॉगिंग मे आप जितना ही मेहनत करेंगे उसका फल भी आपको वैसा ही मैलेगा। अपने एक कहवात तो सुनी ही होगी की “क्रम कीये जा, फल की इच्छा मत कर” ठीक इसी प्रकार आपको ब्लॉगिंग मे भी करना है।

तो अब ऐसे मे बात आती है की एक कामयाब ब्लॉगर कैसे बना जाए और इसके लिए क्या- क्या करना होगा? तो इन्ही सवाल को इस लेख मे, मै cover करते हुए आपको बताऊँगा की आप Successful Blogger कैसे बने और इससे पैसे कैसे कमाए? तो फिर चलिए बिना आपका कीमती समय गवाये शुरू करते है।

एक कामयाब ब्लॉगर कैसे बने?

How  become a successful Blogger? Blogging से पैसे कौन नहीं कमाना चाहता और कौन नहीं चाहता की वह इस ब्लॉगिंग जगत मे कामयाबी भी हासिल कर ले। पर ब्लॉगिंग मे कामयाब होना या महारथ हासिल करना यह कोई खेल नहीं है की आज शुरू किया और कल इसमे महारथ हासिल हो जाएगी। ऐसा जो सोचते है उनके लिए तो ब्लॉगिंग तो सायद न हो।

हर काम को करने के लिए hardwork की जरूरत होती है पर ब्लॉगिंग मे यदि हम hardwork की बात करे तो यह कुछ भी नहीं है इसके लिए आपको hardwork नहीं बहूत ही जादा hardwork करना पड़ेगा और कितना करना पड़ेगा यह भी निश्चित नहीं है। यदि आप बहूत जादा hardwork करने को तैयार हो तो फिर आप ब्लॉगिंग मे कुछ हद तक successful हो सकते है । पर जो लोग ब्लॉगिंग को अपने नौकरी की तरह या काम कीतरह इसे लेते है तो वह ब्लॉगिंग मे कभी भी कामयाब नहीं हो सकते है।

यदि आप ब्लॉगिंग मे successful होना चाहते हो तो आपको को ब्लॉगिंग को काम की तरह या नौकरी की तरह न मनकर आपको इससे अपना जुनून माना होगा और ब्लॉगिंग को आपको अपने जीवन का लक्ष्य बनाना होगा ।

तो फिर क्या आप ब्लॉगिंग को अपना जुनून मानने को तैयार है और इसे अपने जीवन का लक्ष्य मानते है यदि हा तो चलिए जानते है की ब्लॉगिंग मे एक successful ब्लॉगर कैसे बना जाए?

अपने ब्लॉग के लिए सही Niche चुने

बहोत से ब्लॉगर सबसे बाद गलती करते है की वे अपने आपको समझ नहीं पते है की वह किस Niche मे interest रकते है (Niche का अर्थ यहा Topic से संबंधित है)। वे किसी भी topic को चुन लेते है और उसी niche मे ब्लॉगिंग करने लगते है। यह कोई एक दो लोगों की नहीं बात है मै उन सभी bloggers को कह रहा हूँ जो नए होते है। वे सच मे किसी भी niche मे काम करने लगते है।

पर आप लोगों को ऐसा नहीं करना है।  आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग क्या होता है? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी लेनी है उसके आपको अपने ब्लॉग के लिए niche decide करना है की आप किस topic मे जादा interest रखते है और किसमे आपको जादा जानकारी है। तो चलिए हम आपको बताते है की आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से niche (Topic) कैसे चुन सकते है।

ब्लॉग के लिए niche कैसे चुने ? How to choose niche for blog?

आपको अपने ब्लॉग के लिए niche चुनने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा।

Passionate: आपको वह टॉपिक चुनना है जिसमे आप जुनून रखते हो की आप उसके बारे मे अच्छी तरीके से लोगों को जानकारी देंगे और हमे चाहे पैसे मिले या न मिले हम तब भी लोगों को अच्छी जानकारी देंगे। और आपको उस टॉपिक के बारे मे जादा से जादा जानकारी होनी चाहिए।

Profitability: जो भी niche या टॉपिक आप अआपने ब्लॉग के लिए चुन रहे है उसमे क्या यह सब है?

  • क्या वह इंटरनेट पर जादा सर्च होता है?
  • क्या आप उससे पैसे कम सकते है?
  • क्या आप जो topic चुने है उससे related affiliate programs है?

यदि आपका जवाब हा है और आप वह टॉपिक चुने है जिसके बारे मे आपको पूरी जानकारी है तब समझिए की अआपने अपने ब्लॉग के लिए एक profitable topic चुन लिए हो।

अपने ब्लॉग के लिए अच्छा domain name चुने

ब्लॉगिंग के शुरुआत मे सबसे जादा जरूरी होता है ब्लॉग का नाम , क्यों की भविष्य मे यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम करेंगे तो यह एक दिन Brand भ बन सकता है और उससे काही जादा है की लोग आपके ब्लॉग को आसानी से याद रखे।

अपने ब्लॉग का नाम अपने niche का संबंधित ही रखे इससे आपके ब्लॉग के लिए बहूत helpful रहेगा। आब बहूत से लोगों के मन मे यह भी सवाल उठता होगा की क्या हम अपने ब्लॉग का नाम अपने नाम से रख सकते है। इसका जवाब मेरा तो 40 % ही हा रहेगा वह इसलिए क्या की यदि आप अपने topic से संबंधित अपने ब्लॉग का नाम न रखकर यदि आप अपना नाम रखते है, तो ऐसे मे आपको और भी जादा hardwork करना पड़ सकता है।

तो चलिए अब आपने अपने ब्लॉग का नाम चुन लिया है। अब आपको अपने ब्लॉग के लिए domain नेम लेना होगा। ध्यान रहे आपको अपने ब्लॉग के लिए TLDs (Top Level Domain) ही लेना होगा जैसे .com, .net ये सब TLDs है।

अपने ब्लॉग को अच्छे से Design करे

जब भी कोई भी आपका ब्लॉग देखेगा तो सबसे पहले उसको आपको आपके ब्लॉग का डिजाइन ही दिखेगा। यदिउसको आपके ब्लॉग का design ही नहीं अच्छा होगा तो वह तो आपके ब्लॉग से चल जाएगा। तो ऐसे मे आपको अपने ब्लॉग को अच्छे से customize करना है अच्छे से डिजाइन करना है।

ब्लॉग को डिजाइन करने से पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा theme चुनना है मै आपको कुछ themes स नाम बताता हूँ जो की ब्लॉगिंग के लिए बहूट ही अच्छा है।

Loading...
  • Generatepress
  • Newspaper
  • Astra

यदि इन themes मे से आप अपने ब्लॉग के लिए कोई भी चुनेंगे तो आपको जादा अपने ब्लॉग को डिजाइन करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। पर मै आपको बातदेना चाहता हूँ की ये सब themes फ्री और premium दोनों है। अपर यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हो तो आपको अपने ब्लॉग मे invest तों करना पड़ेगा ही न।

आशा है की अब आप अपना ब्लॉग अच्छी तरह से डिजाइन करेंगे जिससे users को आपका ब्लॉग attractive लगे।

अपने ब्लॉग के लिए valuable post लिखे

jpeg;base64WhatsApp Image 2020 11 26 at 10.43.25 PM

ब्लॉगिंग करने मे सबसे महत्व पूर्ण काम होता है वह यह की पोस्ट लिखने और उसे अपने ब्लॉग पर live करना। पोस्ट लिखना तो हर ब्लॉगगर्स को आसान लगता है पर सायद उन्हे यह नहीं पता है की जब तक valuable contents नहीं users को पोस्ट के माध्यम से देंगे तब तक कोई उनके ब्लॉग पर विश्वास नहीं करेगा। इसलिए मै आपको बता देना चाहता हूँ की यदि आप किसी भी टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हो तो सबसे पहले उस टॉपिक के बारे मे पूरा research करिए और उस टॉपिक के बारे मे पूरी जानकारी लीजिए और फिर पोस्ट लिखिए और ऐसे पोस्ट लिखे जो की आपके competitors से जादा valuable हो।

यदि आप अपने ब्लॉग पर valuable contents पोस्ट करेंगे तो धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर users विश्वास करने लगेंगे।

दूसरों का पोस्ट न copy करे

मैंने बहूत से नए नए ब्लॉगगर्स को देखा है जो दूसरों का पसोट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर डाल देते है या फिर दूसरों के पोस्ट मे से थोर स चेंजेस करके पोस्ट कर देते है। पर गूगल के कोई भी बेवकूफ नहीं बना सकता क्यों की गूगल ब्लॉग्स कॉबहूत बारीकी से crawl करता है।

मै आपको इतना केवल बताना चाहता हूँ की दूसरों का पोस्ट कॉमपी न करे बल्कि आप research करके ही पोस्ट को लिखे। यदि आप research करके पोस्ट लिखते है तो आपका post का रैंक कररने का chances भी रहेगा। पर यदि कोई कॉपी करके पोस्ट अपने ब्लॉग कर डालता है तो उसका ब्लॉग काभी भी नहीं रैंक होगा।

अपने ब्लॉग पर Post Contents Daily

jpeg;base64WhatsApp Image 2020 11 26 at 10.45.55 PM

ब्लॉगगईनर के फील्ड मे बहूत से ब्लॉगगर्स है जो की पोस्ट लिखते है और करते भी है। पर वो कहते है न की वे बही काभी हफ्ते मे एक दो पोस्ट करते है और उसके बाद यदि कोई result नहीं आया तो फिर एक महीने कोई पोस्ट भी नहीं करेंगे। पर ऐसा ब्लॉगिंग मे नहीं करना है यदि आपको ब्लॉगिंग करने का वास्तव मे जुनून है तो फिर आपको काम से काम रोज एक informational पोस्ट करने होगा।

इससे आपका पोस्ट लिखने का consistency बना रहेगा और यदि किसी ब्लॉग पर consistently work होता है तो गूगल का उस पर trust भी बंता है। इसलिए मै आपसे कहना चाहूँगा की आप अपने ब्लॉग पर consistently काम करते रहिए।

रोज दूसरे ब्लॉगगर्स से सीखिए

ब्लॉगिंग करते रहिए और सीखते रहिए” – यह मै इसलिए कह रहा हूँ क्यों की ब्लॉगिंग का field बहूत बाद है। आप इस फील्ड के बारे मे जितना सीखेंगे उतना ही कम रहेगा। इसलिए रोज कुछ नय सीखिए और उसे अपने ब्लॉग मे implement कीजिए। दूसरे ब्लॉगगर्स के ब्लॉग को पढिए और समझिए की वे क्या अपने ब्लॉग पर क्या डालते है जिससे गूगल का उनपर trust बना हुआ है।

यदि आप ऐसा करेंगे को आपका knowledge भी बड़ेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का growth भी होगा। और मै आपको एक बात हमेशा याद रखने को कहूँगा का की जीवन मे आप किसी भी field मे कितना भी ज्ञान क्यों न प्राप्त कर ले पर ज्ञान लेना मत बंद कारीएगा।

पने ब्लॉग के पोस्ट को हमेशा अपडेट रखिए

बहूत से ब्लॉगगर्स है जो एक बार अपने ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट कर देते है उसके बाद वह समझते है की अब इस पोस्ट मे कुछ नहीं करना पर आप ऐसा मत सोचिए क्योंकी यदि आपका कोई भी पोस्ट 1 months का हो गया है तो आपको उसको जरूर एक बारे update करना होगा।

इससे गूगल को यह पता लगेगा की इस ब्लॉग का पोस्ट continue है या नहीं।

सभी comments का reply दे

jpeg;base64WhatsApp Image 2020 11 26 at 10.40.32 PM

जब आपका पोस्ट गूगल पर रैंक करने लगेगा तो उस पर बहूत सारे comments आने लगेंगे जिसमे users का कुछ questions भी हो सकता है। तो ऐसे मे उन सभी comments का आपको जवाब देना है। इससे आप पर users का और भी विश्वास होगा।

आपको कैसा लगा?

jpeg;base64WhatsApp Image 2020 11 26 at 10.53.07 PM

इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको माउस Successful Blogger कैसे बने और इससे पैसे कैसे कमाए? इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। मुझे पूर्ण आशा है की मैंने इसके बारे मे पूरी जानकारी सही सही इस पोस्ट की माध्यम से दी है। एक बार मै फिर कहता हूँ की इसके बारे मे आप सबको अवश्य पूरी जानकारी मई गई होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने पड़ोस, रिश्तेदार, भाई-बहन, अपने relationship मे सभी तक इस पोस्ट को जरूर पहुचाए जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सभी को टेक्नॉलजी के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे सरलता और आसानी से मिलेगी जिससे हमारे देश मे कोई भी ऐसा नहीं रहे जिसे टेक्नॉलजी के बारे मे जानकारी न हो।

वो कहते है ना “यदि कुछ अपने भाषा मे सीखने को मिले तो वह सीखने मे भी आनंद आता है” तो बस वही हम भी कहते हैकी आप सबको technology और अन्य चीजों के बारे मे आपको जानकारी केवल और केवल आपके अपने भाषा हिन्दी मे मिले।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए ताकि मै अगले पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

6d69b4b1b6e2465e1df49c5b7c7c8b58?s=96&d=mm&r=g
Ananthttps://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 1 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम