ब्लॉग के login URL को कैसे बदले?

kaise kre change admin url
Loading...

Website ka login url kaise change kre  आज कल तो wordpress blog hacking common हो गया है बहूत से ब्लॉगगर्स के ब्लॉग hackers बहूत ही आसानी से hack कर ले रहे है यह इसलिए क्यों की वे पहले से अपने ब्लॉग को secure करके नहीं रखते है।

Hackers आसनी से किसी के भी ब्लॉग को उनके wp admin login के मदत से आसानी से access कर लेते है वह इसलिए क्यों की common wordpress का login URL कुछ इसप्रकार होता है जैसे :- yoursite.com/wp-admin जिसके कारण कई Hackers आपके ब्लॉग को आसानी से हैक कर सकते है। पर यदि आपने भी अभी तक अपने ब्लॉग को secure नहीं कीये है तो secure कर लीजिए।

इस लेख की मदत से मै आपके कुछ तरीके बताऊँगा जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग के login url को आसानी से बदल सकते है और अपने ब्लॉग को hackers से सुरक्षित कर सकते है। जिससे आपके ब्लॉग को hackers नहीं login कर पाएंगे तो चलिए बिना समय delay किया शुरू करते है।

बहूत से WordPress Security Plugins available है जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग को Secure कर सकते है और उनकी मदत से आप अपने wp admin url आसानी से बदल कर अपना custom लगा सकते है ऐसा करने से आपके ब्लॉग को hackers hack नहीं कर पाएंगे आपके Admin यूआरएल से और इससे आप अपने ब्लॉग की security advanced कर सकते है।

मैंने बहूत से ब्लॉगगर्स के ब्लॉग हो हैक होते हुए देखा है इसलिए मै आज आको इस लेख की मदत से बताऊँगा की आप अपने ब्लॉग के login URL को कैसे बदले ? के बारे मे पूरी जानकारी step by step ।

How To Change WP Login URL Through WPS Hide Login Plugin in Hindi

WPS Hide URL एक admin url को छिपाने वाला Plugin है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग के admin url को छिपा सकते है।

जब आप अपने ब्लॉग का admin url बदल दे तब उसके बाद आप उसको Bookmarked कर लीजिएगा क्या पता की आप बड़ मे भूल जाए तो फिर आपके लिए बहूत परेसनी होगी।

तो चलिए जानते है की इस plugin को कैसे setup करते है।

पहले तो आपको इस plugin को अपने dashboared मे install कर लीजिएग इसके लिए आपको अपने wp के plugin section मे जाना है और वह से आपको “Add New पर click करे search bar मे plugin का नाम लिखकर उसे install कर कर activate कर लेना है।

Loading...

Screenshot 957

अब आपको इस plugin के Setting>General मे आ जाना है। अब आपको ऊपर दिए गए चित्र मेmark किया है वह पर आप अपने custom खुद कर url दल सकते है । जैसे www.techsnm.com/login अब यह new login यूआरएल बन गया। ऐसे ही आप भी अपने ब्लॉग के admin url को आसानी से change कर सकते है और अपना खुद का url लगा सकते है।

पर याद रहे की आपको जो भी अपने ब्लॉग का admin url change कीये है वह याद रहना चाहिए या फिर आप इसे काही bookmarked कर लीजिए ।

इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग के admin url को बदल सकते है और अपने ब्लॉग को hacking से बच सकते है।

आपको कैसा लगा?

इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको ब्लॉग के login URL को कैसे बदले इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी। मुझे पूर्ण आशा है की मैंने माउस क्या है के बारे मे पूरी जानकारी सही सही इस पोस्ट की माध्यम से दी है। एक बार मै फिर कहता हूँ की इसके बारे मे आप सबको अवश्य पूरी जानकारी मई गई होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने पड़ोस, रिश्तेदार, भाई-बहन, अपने relationship मे सभी तक इस पोस्ट को जरूर पहुचाए जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सभी को टेक्नॉलजी के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे सरलता और आसानी से मिलेगी जिससे हमारे देश मे कोई भी ऐसा नहीं रहे जिसे टेक्नॉलजी के बारे मे जानकारी न हो।

वो कहते है ना “यदि कुछ अपने भाषा मे सीखने को मिले तो वह सीखने मे भी आनंद आता है” तो बस वही हम भी कहते हैकी आप सबको technology और अन्य चीजों के बारे मे आपको जानकारी केवल और केवल आपके अपने भाषा हिन्दी मे मिले।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए ताकि मै अगले पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × two =