Whatsapp Business क्या है?

0

Whatsapp जो की आप सभी ने उपयोग किया होगा और कर भी रहे होंगे । आज के समय मे क्या जब से whatsapp आया है तब से तो कहो ही न कितना बाद तहलका मचा कर रख दिया है। Whatsapp अपने कामों अपनेfeatures के लिए केवल भारत मे ही नहीं बल्कि पूरे विश्व मे भी प्रसिद्ध है।

जब whatsappनहीं था तो उसके पहले live या online chatting उतना famous नहीं था पर जबसे whatsappइंटरनेट की दुनिया मे आया तब से तो इसने धमाल ही मचा दिया है। अगर आपने कभी भी smarrtphone का और internet का उपयोग किया होगा तो आप तो पहले से ही whatsapp के बारे मे पर्चित होंगे और आप व्हाट्सप्प के बारे मे बहोत कुछ जानते भी होंगे। आप जरूर व्हाट्सप्प की मदत से अपने friend, relative आदि से बात भी कीये होंगे।

पर क्या आपको पता है कि whatsapp ने business man के लिए whatsapp business app भी बहूत पहले ही launch कर दिए है। इससे जो लोग business करते है उनके लिए बहूत ही जादा फायदा है और इससे उनका समय भी जादा नष्ट नहीं होगा। तो आज के इस लेख मे हम आपको whatsapp business kya hai के बारे मे पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते है।

WhatsApp bussiness क्या है?

अब ये whatsaap का दूसरा version है। जिसे ओ लोग इस्तमाल करते है जो बिज़नेस चलते है । जिसको अपने कस्टमर से बात करनी होती है। तो ओ whatsaap का इस्तमाल कर सकते है
लेकिन ध्यान दे की ये WhatsApp का जो version है। ये नॉर्मल uses से थोड़ा अलग है। इसमें ऑटोमैटिक replies है। मतलब आपको कोई। Massage करता है कोई चीज खरीदना चाहता है तो उसे आप automatically reply भेज सकते हो। की मेरा ये प्रोडक्ट है ये price hai और वगैरा वगैरा…. तो देखा जाए तो एक प्रीमियम services हैं

जो shirf बिज़नेस man ke लिए बनी हुई है। अब बिज़नेस man ke लिए बनी हुई है तो बिज़नेस man SE पैसा भी लिया जा सकता है। तो नॉर्मल ऑटो reply के लिए कोई पैसा नहीं लगता है। अगर आप प्रीमियम services लोगे whatsapp की तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। तो वॉट्सएप पहले बहुत सारे लोगो को ले आया । और फिर उन लोगो की मदद से को बिज़नेस man है उनसे पैसा कमा रहा है। आपको अगर कस्टमर से बात करनी है। तो वॉट्सएप पर आके तो उसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। एक तरीका हो गया व्हाट्सएप को पैसा कमाने का ।

Whatsapp के features

व्हाट्सप्प मे तमाम प्रकार के features उपलब्ध है जिनके मदत से आप बहूत कुछ कर सकते है और बात करे दूसरों messaging के तुलना मे इसके पास उनसे हट के बहूत से ऐसे best features भी available है जिनके बारे मे सायद आपको जानना चाहिए तो फिर चलिए जानते है की कौन कौन से whatsapp के वे सड़ featuresहै पूरी जानकारी के साथ जिससे आपको whatsappके बारे मे और भी जिससे मिल सके और आप अपने कम्मों के लिए whatsapp को बेहतर तरीके से उपयोग कर सके।

  • Text Chat

इसके मदत से  आप अपने दोस्तों के पास अपने family, relative आदि के पास textmessage के साथ online chatting भी कर सकते है। यह बिल्कुल free है।  आज whatsapp  से बहूत सरे लोग बहूत सरे  text messages आदि भेजते  है।

  • Group Chat

Whatsapp मे group भी बनाए जाते है इसे कोई भी whatsapp users बना सकते है और इसमे लोगों को add कर सकते है यदि आप group मे message send करेंगे तो जीतने भी लोग group मे add रहेंगे उन सभी लोगों के पास message पहुच जाएगा। यह whatsapp का बहूत ही अच्छा feature है। इसकी मदत से बहूत कुछ कर सलकते है।

  • Voice & VideoCall

Whatsapp का voice और video call ने तो जनों की सबका दिल ही जीत लिया हो क्यों की whatsapp के video call से आप live facetoface बात कर सकते है । इससे जादा क्या चाहिए।

  • Photos& Videos

Whatsapp के इस feature से आप अपने दोस्तों के पास , family के किसी member के पास या फिर और किसी पास आसानी से photos और videos send कर  सकते है। व्हाट्सप्प के इस फीचर से बहूत सरे काम आसान हो गए है।

  • Voice Messages

व्हाट्सप्प के मदत से आप voice message और audio file भी भेज सकते है। जरूर पड़ने पर आप इस whatsapp के फीचर को आसानी से उपयोग कर सकते है।

  • Document

यदि आपको कोई फाइल या document या फिर kisi और प्रकार का कुछ भेजना हो तो भी आप व्हाट्सप्प मे मदत से भेज सकते है।

  • End To End Encryption

किसी भी चीज मे security बहूत ही महत्वपूर्ण होता है तो ऐसे मे आपके मन मे यह जरूर सवाल आए होंगे की क्या whatsapp है। तो मै आपको बता देता हूँ की whatsapp ने अपनी security को बरकरार रखने के लिए इन्होंने एक बहूत ही बेस्ट feature दिए हैं जो end to end encryption है ।

  • Business Profile:-इसमे आपको Business profile मिलेगा जिसमे आप अपना business account बना सकते है। इसमे आप अपने website,opening hrs, email आदि add कर सकते है।
  • Catalougue Manager:- इसमे आप अपने products के निमननलिखित information को add कर सकते है।
    • Product Images
    • Product Name
    • Price
    • Description
    • Link
    • Item code
    • Messaging tools
      • Away Message
      • Greeting Message
      • Quick Replies
      • Labels

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको whatsapp business kya hai?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleWhatsapp Se Paise Kaise kmaye?
Next articleSEO Friendly Blogpost कैसे लिखे
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 3 =