Whatsapp kya hai? Whatsapp के बारे मे पूरी जानकारी

0
Whatsapp kya hai

Whatsapp kya hai? आज पूरे विश्व मे internet इतना जादा विकसित हो गया की सब काम अनलाइन हो जा रहा है और वही यदि लोगों से बात करने की बात करे तो अब लोग तो अनलाइन बात भी करने लगे है। यदि पहले की बात की जाए तो दूर दूर से लोगों को बात करने का कोई साधन ही नहीं था पर जब से इंटरनेट विकसित हुआ उसके बाद whatsapp ने इंटरनेट की दुनिया मे आ कर धमाल मचा दिया है इसकी मदत से आप दूसरों से चाहे वे कितना भी दूर क्यों न हो आप उनसे live chatting कर सकते है। 

जब whatsappनहीं था तो उसके पहले live या online chatting उतना famous नहीं था पर जबसे whatsappइंटरनेट की दुनिया मे आया तब से तो इसने धमाल ही मचा दिया है। अगर आपने कभी भी smarrtphone का और internet का उपयोग किया होगा तो आप तो पहले से ही whatsapp के बारे मे पर्चित होंगे और आप व्हाट्सप्प के बारे मे बहोत कुछ जानते भी होंगे। आप जरूर व्हाट्सप्प की मदत से अपने friend, relative आदि से बात भी कीये होंगे। 

आज के इस लेख की मदत से हम आपको whatsappके बारे मे पूरी जानकारी देंगे तो फिर चलिए whatsapp के बारे मे पूरी जानकारी जानते है बिना समय नष्ट कीये। 

चलिए शुरू करते है:-

Whatsapp की जानकारी हिन्दी मे 

Whatsapp का पूरा नाम whatsapp messanger है यह एक अमेरिकन freeware,cross-platform messaging और voice over service (VOIP) है जिसे facebook फेस्बूक द्वारा owned किया गया है। यह एक ऐसे फ्री messaging platform है जिसकी मदत से आप अआपने दोस्तों को भाई बहनों को, अपने relative आदि को text messages, voice messages, voice call या video call कर सकते है और इसके साथ ही आप अपने friends , relative आदि को documents,images,files, userlocation और other media भी भेज सकते है। 

यह whatsapp messenger बाकी messanger से इसलिए भी अलग है क्योंकी इसमें end-to-end encryption होती है जिससे आपके द्वारा भेजे गए photos और othersmedia केवल वही लोग देख सकते है जिनके पास आप उसे भेजे रहेंगे। यह बहूत ही secure है। 

Whatsapp को users mobile device मे access कर सकते है लेकिन इसे वह अपने desktop या फिर laptop मे use कर सकते है लेकिन इसके लिए उन्हे अपने व्हाट्सप्प को अपने मोबाईल phone से connect करने होगा और एक proper internet connection की भी जरूरत होती है। हम आपको बता दे की whatsapp playstore पर सबसे जादा download किया जाने वालों appsमे भी सामील है। इसे बहूत से countries मे उपयोग किया जाता है। 

पर whatsapp को feburary 2014 मे facebook ने $19.3 मे खरीद लिया था। और यह 2015 मे संसार का सबसे popular messaging application बन गया था जिसके पास February 2020 तक worldwide 2billions users है। 

व्हाट्सप्प अपनी बेहतरीन features के कारण पूरे विश्व मे सबसे जादा famous है। 

Whatsapp क्या है?

Whatsapp एक instant messaging or online messaging application है। जिसकी मदत से आप अआपने दोस्तों को भाई बहनों को, अपने relative आदि को text messages, voice messages, voice call या video call कर सकते है और इसके साथ ही आप अपने friends , relative आदि को documents,images,files, userlocation और other media भी भेज सकते है।

Whatsapp के जनक कौन है?

Whatsapp application को दो महान लोग ने बनाया था। Brian Acton और  Jan Koum ने whatsapp application का निर्माण February 2009 मे यानि 11 साल पहले कीये थे। जो की दोनों लोग yahoo के former employee थे। 

Whatsapp कब बना था?

Whatsapp February 2009 मे बना था। 

Whatsapp का इतिहास 

व्हाट्सप्प को बनाने के पीछे बहूत ही जादा बाद मेहनत है और whatsapp बनाने के पीछे का इतिहास भी काफी interesting है यह मै इसलिए ख रहा हूँ क्यों की जब whatsapp इतना popularतो इसके पीछे बहूत बड़ी मेहनत तो लगी ही होगी ना तो पीर चलिए जानते है whatsapp के इतिहास के बारे मे। 

जैसा की मैंने आप सभी को पहले ही बता दिया है की whatsapp को Brian Anton और Jan Koum ने बनाया यानि Founded  किया था जो की yahoo के former employees थे। 

तो चलिए जानते है Brian और Jan koum का whatsapp का निर्माण करने का सफर । 

एक बार दोनों koum’s के friend Alex Fishman के वहा एक नए type के messaging aap के बारे मे बात करने गए West San Jose। आपस मे बात चित करने के बाद उन्हें realized हुआ की उन्हे iphone developer की इसके लिए जरूरत पड़ेगी। तो उसके लिए Fishman ने RentaCoder.com पर visit कीये थे झ से उन्होंने ने एक Russian Coder को पाया था और उसे koum को introduced करवाया था। 

Koum ने early मे whatsapp का नाम whats up रक था लेकिन februrary 2009 को इन्होंने whatsapp Inc. incorporated किया था। जब व्हाट्सप्प का शुराती version crash हो रहा था तो koum इसे giveup करने वाले थे और एक नए job की तलाश करने जा रहे थे लेकिन Anton उनसे कहे के कुछ months और wait करते है। 

उसके बाद धीरे धीरे whatsapp का growth हुआ । 

Facebook ने whatsapp को कब खरीदा?

लेकिन 2014 में फेसबुक ने 19 billion dollar में WhatsApp को खरीद लिया। अब इनोंहे ने चाहा कि इससे पैसा कमाया जाए । क्योंकि भाई कंपनी खरीद लिया तो प्रॉफिट तो कमाना ही है। इस पूरे दुनिया में जो सबसे important चीज है technology में वह data है। अब फेसबुक के पास बहुत सारे लोगों का डेटा आ चुका है । क्योंकि अब ज्यादातर लोग WhatsApp use कर रहे है । लोग Facebook पर हो या ना लेकिन WhatsApp पर जरुर है । मतलब यूजर base बहुत बड़ा है।

WhatsApp bussiness क्या है?

अब ये whatsaap का दूसरा version है। जिसे ओ लोग इस्तमाल करते है जो बिज़नेस चलते है । जिसको अपने कस्टमर से बात करनी होती है। तो ओ whatsaap का इस्तमाल कर सकते है
लेकिन ध्यान दे की ये WhatsApp का जो version है। ये नॉर्मल uses से थोड़ा अलग है। इसमें ऑटोमैटिक replies है। मतलब आपको कोई। Massage करता है कोई चीज खरीदना चाहता है तो उसे आप automatically reply भेज सकते हो। की मेरा ये प्रोडक्ट है ये price hai और वगैरा वगैरा…. तो देखा जाए तो एक प्रीमियम services हैं

    जो shirf बिज़नेस man ke लिए बनी हुई है। अब बिज़नेस man ke लिए बनी हुई है तो बिज़नेस man SE पैसा भी लिया जा सकता है। तो नॉर्मल ऑटो reply के लिए कोई पैसा नहीं लगता है। अगर आप प्रीमियम services लोगे whatsapp की तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। तो वॉट्सएप पहले बहुत सारे लोगो को ले आया । और फिर उन लोगो की मदद से को बिज़नेस man है उनसे पैसा कमा रहा है। आपको अगर कस्टमर से बात करनी है। तो वॉट्सएप पर आके तो उसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। एक तरीका हो गया व्हाट्सएप को पैसा कमाने का ।

Whatsapp के features

व्हाट्सप्प मे तमाम प्रकार के features उपलब्ध है जिनके मदत से आप बहूत कुछ कर सकते है और बात करे दूसरों messaging के तुलना मे इसके पास उनसे हट के बहूत से ऐसे best features भी available है जिनके बारे मे सायद आपको जानना चाहिए तो फिर चलिए जानते है की कौन कौन से whatsapp के वे सड़ featuresहै पूरी जानकारी के साथ जिससे आपको whatsappके बारे मे और भी जिससे मिल सके और आप अपने कम्मों के लिए whatsapp को बेहतर तरीके से उपयोग कर सके। 

  • Text Chat

इसके मदत से  आप अपने दोस्तों के पास अपने family, relative आदि के पास textmessage के साथ online chatting भी कर सकते है। यह बिल्कुल free है।  आज whatsapp  से बहूत सरे लोग बहूत सरे  text messages आदि भेजते  है। 

  • Group Chat

Whatsapp मे group भी बनाए जाते है इसे कोई भी whatsapp users बना सकते है और इसमे लोगों को add कर सकते है यदि आप group मे message send करेंगे तो जीतने भी लोग group मे add रहेंगे उन सभी लोगों के पास message पहुच जाएगा। यह whatsapp का बहूत ही अच्छा feature है। इसकी मदत से बहूत कुछ कर सलकते है। 

  • Voice & VideoCall

Whatsapp का voice और video call ने तो जनों की सबका दिल ही जीत लिया हो क्यों की whatsapp के video call से आप live facetoface बात कर सकते है । इससे जादा क्या चाहिए। 

  • Photos& Videos

Whatsapp के इस feature से आप अपने दोस्तों के पास , family के किसी member के पास या फिर और किसी पास आसानी से photos और videos send कर  सकते है। व्हाट्सप्प के इस फीचर से बहूत सरे काम आसान हो गए है। 

  • Voice Messages

व्हाट्सप्प के मदत से आप voice message और audio file भी भेज सकते है। जरूर पड़ने पर आप इस whatsapp के फीचर को आसानी से उपयोग कर सकते है। 

  • Document

यदि आपको कोई फाइल या document या फिर kisi और प्रकार का कुछ भेजना हो तो भी आप व्हाट्सप्प मे मदत से भेज सकते है। 

  • End To End Encryption

किसी भी चीज मे security बहूत ही महत्वपूर्ण होता है तो ऐसे मे आपके मन मे यह जरूर सवाल आए होंगे की क्या whatsapp है। तो मै आपको बता देता हूँ की whatsapp ने अपनी security को बरकरार रखने के लिए इन्होंने एक बहूत ही बेस्ट feature दिए हैं जो end to end encryption है 

क्या व्हाट्सप्प फ्री  है?

जी हा व्हाट्सप्प एक दम फ्री है। पर यदि हम पहले की आयात करे तो यह कुछ समय तक paid था पर कुछ समय बाद व्हाट्सप्प के संस्थापक इससे बिल्कुल एक दम फ्री कर दिए थे और तब से आज तक whatsapp free ही है। 

आपको whatsapp इस्तेमाल करने के लिए internet connection की अवस्यकता पड़ेगी बिना internet connection के मदत से आप text message या और कुछ whatsapp की मदत से नहीं भेज सकते है। और यदि हम बात करे की whatsapp का कोई subscription है या नहीं तो इसका जवाब नहीं है यानि whatsapp का कोई भी subscription या paid planबिल्कुल भी नहीं है यह एक दम फ्री फ्री है इसे कोई भी उपयोग कर सकता है। 

Whatsapp किन – किन devices मे उपलब्ध है ?

यदि हम बात करे की whatsapp की devices मे उपलब्ध है तो यह इस प्रकार है। 

  • Android
  • Apple ipad
  • Microsoft and Imac
  • Whatsapp Web

WhatsApp payment कया है?

   व्हाट्सएप ने दूसरा नया तरीका पैसा कमाने का खोज लिया वो है व्हाट्सएप की money transfer । आपको पता है ऐसी खबर आती थी कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके आप व्हाट्सएप के through paise send कर सकते है। व्हाट्सएप पे या व्हाट्सएप money aisa कुछ पर platform WhatsApp ही है। इसके और क्या किया जा सकता है कि जिसके through PaiSA कमाया जा सके। दो चीजें आपको बताई WhatsApp bussiness और व्हाट्सएप money transfer । एक व्हाट्सएप यूजर दूसरे व्हाट्सएप यूजर को पैसे भेज सकता है whatsapp में ही और व्हाट्सएप शायद उनसे कुछ चार्ज ले। इससे व्हाट्सएप पैसे कमा सकता है ।

   तो व्हाट्सएप directly na ads दिखा कर और ना ही आपसे directly पैसा लेता है । बल्कि दो उसके पैसे कमाने के तरीके देखे हैं। जो कि व्हाट्सएप बिज़नेस है और दूसरा WhatsApp money transfer है। आगे चल कर बहुत नए तरीके निकाल सकती है पैसे कमने के वॉट्सएप and Facebook । मेन बात यही है कि जहां इंटरनेट ज्यादा लोग वहां पैसा ही पैसा । अब कहीं किसी YouTube channel पर करोड़ों लोग है। अब वह भी YouTuber पैसा कमाता है। फेसबुक पर हजारों करोड़ों लोग है। वह भी वो पैसा कमा रहा है।

Whatsapp मे कैसे रजिस्टर करे ?

यदि आप whatsapp मे register करना चाहते है तो सबसे पहले आप यदि अपने mobile phone मे whatsapp app install कीये हो तो सबसे पहले whatsapp app इंस्टॉल कर लीजिए उसके बाद नीचे दिए गए steps को फॉलो करे:-

  1. सबसे पहले आपको अपने phone को register करिए । 
  2. उसके बाद आपको एक opt जैसा आपके phone पर एक confirmation कोड जाएगा । 
  3. Code को आपको enter करना है और इसके बाद आपका account created हो जाएगा। 
  4. इसके बाद आप अपने username, profile picture आदि set कर सकते है। 

इस प्रकार से आप अपने mobile मे whatsapp को आसानी से register कर सकते है। 

कंप्यूटर में whatsapp कैसे चलाएं

बहूत से लोग चाहते है की वे अपने computer या laptop मे whatsapp चलाए पर सायद उन्मे से कुछ ही लोगों को पता होता है की whatsapp को laptop या computer मे कैसे connect कराए। 

Computer मे whatsapp इस प्रकार चलाए 

  1. सबसे पहले आपको अपने laptop मे chrome Browser की मदत से whatspapp web open कर लेना है। 
  2. उसके बाद आपके सामने एक QR कोड आएगा उसे आपको अपने mobile के whatsapp से scan करना है जो की नीचे दिया गया है। 

Whatsapp web

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको whatsapp kya hai?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleNiche kya hai? और ये कितने प्रकार के होते है?
Next articleWhatsapp Se Paise Kaise kmaye?
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − one =