Whatsapp Se Paise Kaise kmaye?

0
whatsapp se paise kaise kmaye
whatsapp se paise kaise kmaye

आज के समय मे whatsapp बहूत जादा उपयोग मे लाया जा रहा है इसे पूरे विश्व मे बहूत उपयोग किया जाता है । जब से whatsapp इंटरनेट की दुनिया मे आया है तबसे लोग इससे chatting यदि बहूत जादा करते है। और जब से Facebook ने whatsapp को खरीदा उसके बाद से facebook ने इसे और भी popular कर दिया है। मजे  के बात तो यह है की इससे अब लोग तो पैसे भी अलग अलग तरीके से earn कर रहे है। ऐसे मे अब भी चाहते होंगे की whatsapp से कैसे कमाए।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की आप अपना mobile  का उपयोग करके व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाए। तो फिर चलिए बिना समय गवाये शुरू करते है।

सबसे पहले चलिए जानते है whatsapp के बारे मे ।

Whatsapp क्या है?

Whatsapp का पूरा नाम whatsapp messanger है यह एक अमेरिकन freeware,cross-platform messaging और voice over service (VOIP) है जिसे facebook फेस्बूक द्वारा owned किया गया है। यह एक ऐसे फ्री messaging platform है जिसकी मदत से आप अआपने दोस्तों को भाई –बहनों को, अपने relative आदि को text messages, voice messages, voice call या video call कर सकते है और इसके साथ ही आप अपने friends , relative आदि को documents,images,files, userlocation और other media भी भेज सकते है।

यह whatsapp messenger बाकी messanger से इसलिए भी अलग है क्योंकी इसमें end-to-end encryption होती है जिससे आपके द्वारा भेजे गए photos और othersmedia केवल वही लोग देख सकते है जिनके पास आप उसे भेजे रहेंगे। यह बहूत ही secure है।

Whatsapp को users mobile device मे access कर सकते है लेकिन इसे वह अपने desktop या फिर laptop मे use कर सकते है लेकिन इसके लिए उन्हे अपने व्हाट्सप्प को अपने मोबाईल phone से connect करने होगा और एक proper internet connection की भी जरूरत होती है। हम आपको बता दे की whatsapp playstore पर सबसे जादा download किया जाने वालों appsमे भी सामील है। इसे बहूत से countries मे उपयोग किया जाता है।

पर whatsapp को feburary 2014 मे facebook ने $19.3 मे खरीद लिया था। और यह 2015 मे संसार का सबसे popular messaging application बन गया था जिसके पास February 2020 तक worldwide 2billions users है।

व्हाट्सप्प अपनी बेहतरीन features के कारण पूरे विश्व मे सबसे जादा famous है।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए?

आज कल online पैसे कमाना काफी जादा famous हो गया है पर अब के समय मे online पैसे कमान कोई आम बात नहीं है की अनलाइन पैसा कमान बहूत आसान है जी बिल्कुल भी ऐसा कुछ नहीं है। यदि आप online पैसा कमाना चाहते है। तो इसके लिए बहूत जादा मेहनत और patience की जरूरत होगी।

online पैसा कमाने के तो बहूत से तरीके है और उन्ही सब तरीकों मे से मै आपको आज whatsapp से पैसे कमाए बताने जा रहा हूँ ।

अब व्हाट्सप्प से कोई direct रास्ता तो नहीं है पैसे कमाने के लेकिन ऐसे बहूत से methods है जिनकी मदत से आप व्हाट्सप्प से आसानी से पैसे कम सकते है। पर आप व्हाट्सप्प से या अन्य किसी भी platformसे अनलाइन पैसे तभी कम सकते है जब आप इसके बारे मे interest रखेंगे, hardworkकरेंगे आदि। तभी आप अनलाइन दुनिया मे पैसे कमा सकते है। सायद अब आप समझ गए होंगे की मै कहना क्या चाह रहा हूँ।

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

यदि आप व्हाट्सप्प से online पैसे कमान चाहते है तो आपके पास एक Android Mobile या फिर computer या  labtop होना आवश्यक है और इसके साथ ही आपके पास proper internet connection भी होनी चाहिए और इसके साथ ही आपके पास धैर्य अवश्य होना चाहिए। यदि आपके पास ये सब है तो विश्वास करिए आप जरूर व्हाट्सप्प से कमाने मे सक्षम होंगे।

तो चलिए अब हम उन तरीकों के बारे मे जानते है जिनकी मदत से हम व्हाट्सप्प से पैसे कम सकते है।

Whatsapp से पैसे कमाने के कौन से तरीके है

Whatsapp Group के द्वारा whatsapp से पैसे कमाए

Whatsapp से यदि आप पैसा कमान चाहते है तो उसके लिए सबसे अच्छा और सबसे suitable whatsapp groupही है क्योंकी whatsappgroup ही ऐसा whatsapp का feature है जिसकी मदत से आप आसानी से पैसे कम सकते हो क्यों की whatsapp group एक communityकी तरह है जिसमे आपको ढेरों सरे members मिलेंगे।

अब यह आपके मन मे एक सवाल जरूर होगा की ढेरों सरे members मे कितने members होंगे। तो मै आपको बता देना चाहता हूँ की यदि आप whatsapp app का उपयोग कर रहे होंगे तो आप केवल और केवल एक whatsapp group मे 259 को add कर सकते है और यदि हम वही बात कर whatsapp के business app whatsapp Business की तो इसमे आप 259 से भी जादा किसी भी group मे members को add कर सकते है।

पर अब यह सबसे महत्वपूर्ण  सवाल ये है की इतना जादा members लाए तो लाए कहा सेक्यों whatsappgroup मे members को जोड़ना यह भी अपने आप मे एक बहूत ही महत्वपूर्ण task के जैसा ही। तो चलिए मै इसके लिए आपको कुछ टिप्स देता हूँ जिससे आप आसानी से किसी भी whatsappgroup मे जादा से जादा members add कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको एक ऐसा group बनाना है जिससे केवल आपका ही केवल profit न हो बल्कि दूसरों का भी हो उसके बाद aapको अपने group मे अपने friends, relativeआदि को intvite करना है और उनसे aapको यह भी कहना है की वे उस group मे अपने relative को जरूर add कर। क्योंकी यही लोग वे है जिनकी मद्दत से आपके group मे दहरों सरे लोग addहो सकते है।
  • आप facebook का भी इस्तेमाल कर के अपने whatsapp group मे members को ऐड कर सकते है उसके लिए aapको कुछ facebook ग्रुप्स मे aapको अपने whatsapp group का लिंक सेंद कर देना है। और वह पर aapको थोड़ा स अपने group के बारे मे information बता देना है।
  • आप दूसरे whatsapp group से भी अपने whatsapp group मे members add कर सकते हो उसके लिए aapको अपने group से संबंधित ही groups को सर्च करना है और उन्हे join करके आपको उन्मे अपने group का link send कर देना है।

तो ये थे कुछ tips जिनकी मदत से आप अपने whatsapp group मे ढेर सरे members को ऐड कर सकते है।

Affiliate Marketing के द्वारा whatsapp से पैसे कमाए

आप whatsappकी मदत से affiliate marketing के द्वारा भी अनलाइन पैसे कम सकते है पर कैसे?उससे पहले चलिए यदि आप affiliate marketingके बारे मे नहीं जानते है तो मै aapको affiliate मार्केटिंग के बारे मे बता देता हूँ।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketingएक ऐसे method है जिसके द्वारा आप किसी भी company के products को उनके links के through दूसरों तक sell कर के  commission पते है उसी को Affiliate Marketing कहते है। या फिर जो भी ब्लॉगगर्स किसी भी company के products के affiliate linksको अपने ब्लॉग पर लगते है और उनके जरिए users products को purchaseकरते है तो उन्हे affiliate marketing कहते है।

अगर आपके पास usersजादा है और users products को जादा purchaseकर रहे है तो आपका बहूत ही लाभ होगा और यदि ऐसे नहीं है तो aapको जादा लाभ नहीं होगा। इसलिए यदि आप affiliate marketing उपयोग करना चाहते है तो aapको सबसे पहले आपके पास जादा user होना चाहिए।

Affiliate Marketing के द्वारा भी आप whatsapp से पैसे कम सकते है online world मे कई प्रकार के products available है जो की campanies offer करती है तो अगर आप उन सभी products को sell करवाते है किसी दूसरे बंदे से उनके products के दिए हुए links से तो वह aapको कुछ commission देते है।

यदि आप भी affiliate marketing की मद्दत से पैसे कमान चाहते है तो सबसे पहले aapको जो भो products को sell करवाना है उसका topic और –affiliate program search कर लेना है तो aapको बहूत से affiliate programsमिल जाएंगे और उन्मे से aapको कोई एक को join कर लेना है। जैसे ही आप किसी भी affiliate program को जॉइन कर लेंगे उसके बाद आप वह से उन products का affiliate लिंक लेकर अपने वहटसपप पर share कर के उन products को sell कर कर commission प्राप्त कर सकते है।

फिर भी मै aapको कुछ trusted और अच्छे affiliate programs बता देता हूँ।

विस्वसनीय Affiliate Programs

  • Flipkart
  • Amazon
  • EarnKro
  • Snapdeal

Link Shortening Services के द्वारा whatsapp से पैसे कमाए

link Shortening के द्वारा भी आप whatsapp से पैसे कम सकते है। पर यदि आप पहली बार link Shortening का नाम सुन रहे हो तो चलिए मै aapको इसके बारे मे पहले कुछ जानकारी दे देता हूँ।

Link Shortening क्या है।

LinkShortening एक ऐसा method बन गया है जो की whatsapp के द्वारा सबसे जादा share कर के earning की जाने वाली विधि है। आपो केवल और केवल बड़े बड़े websites के links को shorts करने होते है और उन्ही linkshort करने वाली websites के मदत से link को short कर कर share करना होता है और हम aapको बता दे की जो लिंक आप short  कीये हो उसे यदि आप शेयर करते हो तो link पर clickहोने के भी aapको पैसे मिलेंगे। सायद आप यह जानकार हैरान हो गए होंगे लेकिन यही सत्य है।

अगर हम साधारण भाषा मे बोले तो जितना आपके द्वारा share कीये जाने वाले लिंक पर कीकक्स होंगे उतने ही जड़े aapको पैसे मिलेंगे।

इसके लिए aapको थोड़ा इसके बारे मे research करना होगा की कौन से websites के url को short करने पर पैसे मिलेंगे और भी कुछ इसके बारे मे aapको जानकारी लेनी पड़ेगी। और मै aapको यह बात देना चाहता हूँ की आपको उन websites के ऊपर research करनी है जो की popularऔर authentic category मे आती हो।

इसके बाद aapको उन websites के लिंक को linkshortner websites की मदत से short कर लेना है।

Popular linkshortener websites

  • Short.am
  • io
  • Shorte.se

Referal Program के द्वारा whatsapp से पैसे कमाए

आपने काभी न कभी तो किसी के पास कोई भी चीज refer किया होगा जैसे referalकोड इत्यादि। पर सायद aapको तब यह नहीं पता था की आप इससे भी पैसे कम सकते है। जी है आप whatsappपर ऐसे कुछ चीज है जीने आप referकर के भी पैसे कमा सकते है।

पर मै aapको यह भी बता देना कहता हूँ की यह जितना aapको पड़ने मे आसान लग रहा है उतना है नहीं इसके लिय भी aapको मेहनत बहूत ही जादा करनी पड़ेगी ।

Playstore ऐसे बहूत से apps है जिन्हे आप जॉइन कर के यदि आप अपना referal code share करते है तो भी वह aaps आपको पैसे pay करेंगी। पर aapको यह भी बात स्मरण रहे की यह तभी होगा जब आपके द्वारा share कीये लिंक से जब कोई उस app को install करेगा और आपका यदि वह referral डालता है तभी ही यह होगा वरना नहीं। यही मै aapको ध्यान दिलाना चाहता हूँ।

और aapको trusted appको ही install करना है। मै तो आपसे कहूँगा की आप पहले जो भी referral appinstall करना चाहते है सबसे पहले उनके बारे मे थोड़ा बहूत जरूर कर ले।

PPD Network के द्वारा whatsapp से पैसे कमाए

PPD Network भी काफी मशहूर method है। इसका पूरा नाम PayPer Download इसके जरिए भी आप अनलाइन व्हाट्सप्प के द्वारा पैसे कम सकते है। ppd network means ऐसे sites झ पर aapको files upload करना होता है और उन files के linkस को aapको shareकरना होता है।

जब आप उनके links whatsappके द्वारा share करेंगे तो वे साइट aapको pay करती है।

आजकल तो देह जाए तो Online Paid promotion बहूत जादा हो रहा है और यह काफी फेमस भी है। ऐसे बहूत से youtube channels होते है जो कीअपने channel को famous करने के लिए paid promotion करती है। ऐसे मे यदि उन्हे कोई ऐसा मिल झ से उनके videosपर views आने लगे और subscriber बड़े तो वे acceptकर लेते हसी। तो यदि आपके whatsappgroupमे active membersहै तो आप वह पर किसी के channels को promoteकरके पैसे कम सकते हो।

Online Teaching के द्वारा whatsapp से पैसे कमाए

यदि आप किसी चीज मे expertहो या aapको किसी चीज के बारे मे knowledge है और aapको लगता है की आप किसी को ऊंचीजों को बारे मे ज्ञान दे सकते हो तो whatsappbest है यह से आप किसी को teach करके उनसे पैसे भी charge कर सकते हो।

Products बेचकर whatsapp से पैसे कमाए

आप अपने products को whatsapp के द्वारा बेच सकते हूँ। whatsappने तो whatsapp businessapp भी ल दिया है जिसकी मदत से आप आसानी से अपने products को इसके द्वारा sell कर सकते हो और उनसे आसानी से पैसे कम सकते हूँ। क्यों की whatsapp business business करने के लिए है और इसी goalसे बनाया गया ही है की आप इसके द्वारा products को सेल करे और पैसे कमाए।

Whatsapp से जादा aapको whatsappbusiness मे featuresमिलती है। तो यदि आप whatsapp से पैसा कमान चाहते है तो सबसे पहले aapको whatsapp business appको ही download कर लेना चाहिए। यह औ भ आसान बनाएगा।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको whatsapp se paise kaise kmaye?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Previous articleWhatsapp kya hai? Whatsapp के बारे मे पूरी जानकारी
Next articleWhatsapp Business क्या है?
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − 3 =