4+ Best WordPress Page Builders Plugins(2020) in Hindi

0
4 Best Drag and Drop WordPress Page Builders (2020) in Hindi
4 Best Drag and Drop WordPress Page Builders (2020) in Hindi
Loading...

क्या आप भी एक बेहतरीन Best Drag and Drop WordPress Page Builders (2020) in Hindi खोज रहे है। तो आप सही जगह आए है। तो आज हम लोग कुछ  Best Page Builder Plugins in Hindi के विषय में बात करेंगे।

WordPress Page builder बिना किसी भी कोड को लिखे ही website के layout को design और customize करता है। जिसकी मदद से आप एक बेहतरीन attractive landing page बना सकते है। जिससे यूजर भी attract होंगे।

WordPress website के लिए page builder क्यों उपयोग करें?

जब कोई भी begginer अपना एक blog शुरू करता है। उसके लिए एक वेबसाइट को डिजाइन करना और customize करना बहुत मुश्किल है। क्योंकि अधिकार लोग कोडिंग(HTML & CSS) नहीं जानते है।

तो इसीलिए begginer यही ढूंढते है Best Page Builder Plugins in Hindi या Best Drag and Drop WordPress Page Builders (2020) in Hindi

ऐसे बहुत सारे plugins (WordPress Page builder plugins in Hindi ) उपलब्ध है जिसकी मदद से बिना कोडिंग किए ही अपना custom website wordpress पर design कर सकते है।

तो चलिए जानते है उन Best Page Builder Plugins के विषय में।

Elementor

Elementor page builder
Elementor page builder

Elementor एक बहुत पोपुलर wordpress page builder plugin है। यह एक live page builder plugin है इसका मतलब यह है कि आप जो भी इस plugin के मदद से edit या website को customize करोगे। वह आप लाइव देख सकते हो कि कैसा मेरा website दिखेगा।

इसमें आप बहुत आसानी से उपयोग कर सकते है। इसमें आप बहुत ही आसानी से एक सिंपल section को create करके उसमे आप multiple columns का चयन कर सकते है।

इसके बाद आप अपने लेफ्ट panel से widgets को drag and Drop कर सकते है। इसमें बहुत सारे widgets आते है जैसे कि image और text widgets, sliders, testimonials, icons, social media, tabs widgets आदि।

Elementor में आप दूसरे plugin के widgets को भी add कर सकते है। Elementor बहुत सारे ready template के साथ आता है। जिसको आप बहुत ही आसानी से अपने पेज पर insert कर सकते है।

यदि आप किसी भी items को edit करना चाहते है तो बस आपको simply उस पर click करना है उसके बाद आप उसमे changes कर सकते है।

Beaver Builder

Beaver Page Builder
Beaver Page Builder

Beaver Builder एक पोपुलर drag and drop Page Builder Plugin है। Beaver builder live editing या cutomization के साथ आता है। इसमें आप बहुत ही आसानी से अपने पेज को customize कर सकते हैं।

इसमें अपा अपने राइट साइड किसी भी elememt को बहुट ही आसानी से drag and drop करके लाइव changes को देख सकते हो अपने वेबसाइट की। आप किसी भी elememt को simply click करके उसके properties को changes या customize कर सकते हो।

Loading...

यह भी बहुत सारे widgets के साथ आता है। इसमें 30+ ready template के साथ है landing page के लिए। जिसकी मदद से आप बहत है आसानी से एक best landing page layout बना सकते है।

Visual Composer Website Builder

Visual Composer Website Builder
Visual Composer Website Builder

Visual Composer Website Builder एक यूजर friendly wordpress editor है। जिसकी मदद से आप एक अपना custom website layout बना सकते हो।  यह एक सिंपल drag and drop Page builder और professional template  के साथ आता है।

Beaver Builder कि तरह ही इसमें भी frontend features के साथ आता है। जिसकी मदद से आप आसानी से लाइव changes देख पाएंगे अपने वेबसाइट के।  Visual composer एक ऐसा plugin जो landing page के सारे element और widgets को edit करता हैं। जैसे – footer, header, logos, menus, sidebars आदि।

इसी कारण इसे page builder को website builder कहते हैं। इस builder के पास powerful design  options है जिसकी मदद से आप अपने पेज के किसी भी element को customize कर सकते हैं।

इसमें आप एक stylish background , gradient slideshow, carousel, zoom in/out, video आदि बहुत ही आसानी से एड कर सकते हैं visual composer सभी wordpress themes के साथ well work करता है। यह इन

Gutenberg editor, Google Fonts, and Yoast SEO सभी कों supports करता है।

Divi

Divi Page Builder
Divi Page Builder

Divi एक wordpress themes है और drag and drop Page builder plugins भी है। जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने landing page को customize कर सकते हो। यह भी बहुत सारे inbuilt 20+  template  के साथ आता है

यह भी visual composer और Beaver Builder की तरह ही frontend customize features के साथ आता है। जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के landing page को live customize या edit कर सकते है

इसमें भी आप simply drag and Drop कर सकते है किसी भी element या widgets को और किसी भी page के items के properties को change करना चाहते हैं तो आपको simply उस items पर क्लिक करना है और आप अपने हिसाब से customize कर सकते है।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको 4 Best Drag and Drop WordPress Page Builders (2020) in Hindi  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए।और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − one =