HomeYoutubeYoutuber कैसे बनें? और...

Youtuber कैसे बनें? और पैसे कैसे कमाए

Loading...

Youtuber kaise bane? Aur YouTube se paise kaise kamaye? यह सवाल आप सभी के मन में बहुत ही ढेर गूंज रहा होगा और आप इसी सवाल का जवाब दूढ़ते हुए इस ब्लॉग पोस्ट पर आए है। 

आज के समय बहुत से लोग YouTube करना चाहते है और YouTube मे अपना कैरियर career बाना ना चाहते है और ऐसे कई लोग है जो already apna career YouTube में बना चुके है और उनसे अच्छी खासी कमाई भी कर रहे है। शायद आप भी उन्हीं को देखकर motivate होकर youtuber बनना चाहते है।

Youtuber कैसे बने? (How To become Youtuber in hindi?)

यदि आप youtuber बनना चाहते है तो यह बहुत ही अच्छा अच्छा है क्योंकि यह किसी भी नौकरी से बढ़िया है। यदि आप नौकरी करते है तो आपको 12 hrs duty करनी ही पड़ेगी और शायद आप उससे खुश भी नहीं रहेंगे पर यदि आप अपना कैरियर YouTube me बनना चाहते है तो आप इस काम में अपना खुद का आप मालिक रहेंगे आप जब चाहें तब इसे कर सकते है पर यदि youtuber बनना चाहते है तो आपके अंदर इसे बनने का जुनून भी होना चाहिए passionate होना चाहिए और यदि आपके अंदर जुनून नहीं है तो फिर यह आपके ऊपर निर्भर करता है

मै आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि यदि आप कुछ भी बनना फिर कुछ करना चाहते हो तो उसमे आप अपना 100% लगाओ, यदि तुम अपना 100% लगाते हो तो ऐसा कोई चीज नहीं है जो आप कर नहीं सकते है।

तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप यूट्यूबर कैसे बने?

 Youtuber बनने के लिए जरूरी बात 

Youtuber बनना है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बात भी ध्यान देनी चाहिए है और जननी चाहिए जो की मैंने नीचे बताया है। मै यह इसलिए कह रहा हूँ क्यों की यदि आप जो बैट मै बताने वलय हूँ पहले से ध्यान मे रखेंगे तो सायद आपको youtuber बनने मे कोई भी परेसनी याद दिक्कत नहीं आएगी । तो फिर आइए देखते है 

  1. आपको धर्य रखना होगा। 
  2. आपको hard work करना होगा। 
  3. अपने audience के सवालों के अच्छी तरीके से जवाब देना होगा । 
  4. अपने audience को अपनी तरफ आकरसित करना होगा अपने विडिओ के माध्यम से। 

अपने Channel का Niche चुने 

सबसे पहले आपको अपने चैनल का Niche choose करना है की आप किस category का चैनल बनाना चाहते है पर मै आपको बात देना चाहते हूँ की आप दूसरों के youtube channel के topic को देखर अपने channel का topic मत चुनना आपको वह Niche अपने चैनल के लिए choose करना है जिसमे आपको भरपूर जानकारी हो और आप उसके बारे मी बताने मे बहोत जादा interested  हो। 

Youtube Channel के लिए Niche कैसे चुने?

Profitability

  • क्या आप जो Niche Choose करेंगे उससे आप पैसा काम सकते है ?
  • क्या आप जो Niche Choose करेंगे उससे related ढेर सारे affiliate programs है?
  • क्या आप जो Niche Choose करेंगे उसका search volume जादा है?

Passionate 

  • क्या आप जो Niche Choose कीये है उसमे आप interested है?
  • क्या आप जो Niche Choose कीये है उसके बर्रे मे आप बहूत सारे पोस्ट लिख सकते है?
  • क्या आप अपने पोस्ट के द्वारा दूसरों की प्रॉब्लेम सॉल्वे कर सकते है?

अब सायद आपको जानकारी मिल गई होगी की profitable Niche कैसे choose करते हैं। 

अपने चैनल का Brand Name चुने 

आपको अपने चैनल को create करते समय अपने channel का brand name select करना है यह मै इसलिए कह रहा हो क्योंकी यदि आप इसपे पूरी सिद्धत से काम करेंगे तो एक दिन आपका channel ब्रांड बन जाएगा। 

Loading...

Channel को परि तरह से customize करे

जब भी आप अपना चैनल बना ले उसके बाद मे आपको अपने channel को customize करना है जिससे की वह देखने मे Branded लगे। जैसे की आपके चैनल का Banner , LOGO आदि। 

Video बनाने के लिए Topic रिसर्च करे

अब आपको अपने channel के niche से related topic के बारे मे research करना है और उसके बारे मे पूरी जानकारी आपको लेना है। 

Video Professionally record करे

आपको अपने विडिओ को एक दम professionally और best quality का record करना है। इससे आपके audience को अच्छिलगेगी आपकी विडिओ। इसके बाद आप अपने videos को अच्छी तरीके से एडिट करे। 

Video को youtube पर अपने channel पर private mode मे upload करे। 

सायद आप heading पड़कर हैरान होंगे की क्यों हमे youtube पर videos को प्राइवेट मोड मे upload करना चाहिये। यह मै आप सब से इस लिए ख रहा हूँ क्यों की विडिओ upload के बाद आपको अपने विडिओ को पूरी तरह seo optimize करना है। 

Daily चैनल पर विडिओ डेल

यदि आप youtube मे जल्दी सक्सेस पाना चाहते है तो सबसे तारीक है की आप अपने channel पर daily valuable videos को upload करते रहे । 

अपने channel को अलग अलग जगह promote करे। 

आप सबको तो पता ही होगा की शुरुआती मे channel par views नहीं आते है तो ऐसे मे आपको अपने channel को different diferent social media पर promote करना चाहिए। 

अपने विडिओ के जरिए लोगों का जादा लाभ दे 

आप सबको तो पता ही है की content is the king तो इसलिए मै आपसे कहना चाहूँगा की आपसे जितना हो सके उतना आप अपने video के जरिए लोगों को खूब लाभ दे जिससे वह आपको follow करने पर मजबूर हो जाए। 

अपने चैनल को monetise  करे और पैसे कमाए

जैसे ही आपके चैनल पर 4000 घंटे watchtime और एक हजार subscriber आपके channel पर हो जाए तो आप अपने चैनल को google adsense से आसानी से monetise कर सकते है और उससे आप पैसे कम सकते है। 

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको स्कैनर क्या होता है (Youtuber kaise bane? Aur YouTube se paise kaise kamaye?)  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Mauryhttp://techsnm.com
नमस्कार दोस्तों , मै Amrit, TechSNM का co-founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + 7 =

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

नवीनतम